आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है | artificial intelligence in hindi

5/5 - (1 vote)

नमस्कारं ,स्वागत है आप का हमारे इस खास लेख आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के बारे में , आज का विषय आपके भविष्य केलिए है तो आराम से पढ़िए हम सोशल मीडिया में समय बर्बाद करते है लेकिन सही जानकारी लेते समय हम पीछे हटजाते है ,तो चलिये  आज आपके भविष्य के बारे और भारत के भविष्य के बारे में यानि की artificial intelligence kya hota hai इसके बारेमें और भारत में क्या क्या बदलाव आएंगे वह भी जानकारी लेंगे।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस क्या है ? 

कृत्रिम बुद्धि यानि की ai artificial intelligence जो अब हमारे जीवन का हिस्सा बन चूका है , छोटी से छोटी चीज़ अब आर्टिफीसियल ai यानि की कृत्रिम बुद्धि से चलता है , अब दुनिया रोबोट पे चल रही है , इंसानो की जगह अब मशीन ले रही है जिसे काम आसान हो रहा है और खर्च कम आ रहा है लेकिन जीवन मशीन बन गया है।

हमने विदेशी फिल्म में देखा होगा रोबोट्स कैसे काम करते है लेकिन कभी सोचा होगा की इतनी जल्दी यह हमारी सचमुच हमारी ज़िन्दगी का हिस्सा होंगी , जो काम इंसानो से बजाय मशीन यानि की रोबोट्स और कंप्यूटर करे इसे आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस कहते है। हाल में ही chat GPT नाम का नया सर्च इंजिन लॉन्च हुवा है AI base है इसके बारे में हमारा आर्टिकल जरूर पढ़े। artificial intelligence kya hai in hindi ( about artificial intelligence in hindi ) के इस खास विषय को समझने केलिए इसका इतिहास समज लेते है। 

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस का इतिहास

हमे लगता है की कृत्रिम बुद्धि पांच – दस सालो में आयी है लेकिन तो आप जरुरु पढ़िए , चलिए जानते है जब हमे कंप्यूटर का कुछ पता नहीं था उस समय इसकी नीव रखी जा चुकी थी , लेकिन शरुआत में सफलता नहीं मिली इनमे से जापान ऐसा देश था जिसने एक योजना बनायीं थी जिसमे अगले १० वर्ष तक इसमें काम करने का प्रावधान था जिसमे fifth generation computer नामसे योजना बनायीं गए।

उसके बाद ब्रिटन और यूरोपियन देशो ने अनुक्रम एल्वी और अस्प्रिट नामसे योजना बनायीं गई। उसके बाद सभी संथाओ ने मिलकर 1983-84 में very large scale integrated का विकास किया micro electronics and computer technology की स्थापना हुई। जिस लोगो को कृत्रिम बुद्धि – upsc में यह विषयआता है तो आप artificial intelligence – wikipedia जरूर पढ़े जिसमे विस्तार से दिया गया है। 

निचे दिए गए live hindustan नामकी youtube चेंनल में आसान भाषा में समझाया गया है की आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस कैसे काम करता है ? तो यह वीडियो जरूर देखे और फिर आगे पढ़िए जिसे आपको ज्यादा आसानी होगी समझने में। 

भारत का भविष्य केसा होगा ?

भारत में अभी बड़े बदलाव होने लगे है अब ऐसा बिलकुल नहीं है की अब यूरोप देशो को ही सब आता है अब भारत में छोटा बच्चा भी रॉबर्ट्स का ज्ञान रखता है भारत अब अंतरिक्ष में भी आगे बढ़ रहा है हालमें ही भारत ने space tour के बारे में जानकारी दी है की अब भारत सिर्फ 50 लाख में अंतरिक्ष यात्रा कराएगा जहा एलोन मस्क इस यात्रा के 5 करोड़ रूपया लेते है.

भारतमे रोबोट्स से सभी काम चल रहे है यहाँ तक की कृषि में भी अब ड्रोन ने दवाई डाली जाती है यह सबसे अच्छा उदारहण है , भविष्य में भारतमें सभी जगह रॉबर्ट्स स्थान लेंगे जहा इंसान काम नहीं कर सकता वह पर ai यानि की आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से होगा। 

वर्चुअल रियलिटी और बिग डेटा , machine learning जैसे क्षेत्र में आप का और हमारे देश का भविष्य बहोत उज्जल है , माना जाता है की आने वाली औधोगिक क्रांति भारत लाएगाऔर यह क्षेत्र में लाएगा यह तय माना जाता है आपको मेरी बातो को विश्वास नहीं आएगा लेकिन यह सत्य है जो पुरे विश्व को मानलेना पड़ेगा। 

भविष्यमे Google Ai के साथ भारत सबंध करके भारतके साथ काम कर सकता है ,जिसमे निति आयोग और Google दोनों लोगोको सिखने का अवसर देंगे और सहायता करेंगे। आज हम कंप्यूटर पर काम आसानीसे कर लेते है लेकिन रॉबर्ट्स थोड़ा कठिन लगता है लेकिन कुछ सालो में हम भी रॉबर्ट्स की दुनिया में खो जायेगे। artificial intelligence in hindi ( artificial intelligence explain in hindi ) के इस आर्टिकल आपको तब याद आएगा जब आपको लगेगा की सही में भारत प्रगति कर रह है। 

हाल में ही भारत के RBI ने digital rupee को देश में लॉन्च किया है वह एक नयी टेक्नोलॉजी का उदाहरण है हालांकि वह ब्लॉकचैन से चलता है नहीं की आर्टिफीसियल से तब भी भारत सब जगह आगे है असा कह सकते है। 

और पढ़े : BharatGTP क्या है ?

मोबाइल ऐप बनेगा आपका डॉक्टर

अब आपसे एक सवाल पूछते है की अगली बार बीमार होने पर आप डॉक्टर के पास जाना पसंद करेंगे क्या सिर्फ मोबाइल के पास जायेंगे ? शायद आप यह सोचेंगे की अरे में क्या बोल रहा हु तो यह सच है अब मोबाइल से भी आप एक डॉक्टर की तरह आपका इलाज कर सकता है अब आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस  इतना आगे बढ़ चूका है की ऍम एक मोबाइल ऐप से ही आप ठीक हो जायेंगे। यही नहीं भविष्यमे मानव जैसे दिखने वाले humanoid robot भी आएंगे जो आपका इलाज करेंगे। आपने सही सुना में कोई झूठ नहीं बोल रहा हु ,मेरा मतलब है आपको दवाई तो लेनी है लेकिन अब डॉक्टर के पास जाने की जरूत नहीं है । 

शिक्षा 

भारत में शिक्षा में सबसे तेज गति से आगे बढ़ेगा आपके बच्चो का भविष्य जल्द ही उज्जवल बनने वाला है , कुछ ही सालो में शिक्षा में artificial intelligence technology के माध्यम से बच्चो लो कृत्रिम बुद्धि और कंप्यूटर क्षेत्र का ज्ञान मिलेगा , यह आप ये नहीं कह सकते है हमारे यहाँ अच्छे शिक्षक नहीं है , आर्टिफीसियल क्षेत्र सबको सामान तरीके से सिखाएंगे जिसे सबको सही जानकारी मिलेगी। 

ऐसे रॉबर्ट्स आएंगे शिक्षा में जो सब जानते होंगे यानि की सब विषय , जिसमे गणित जैसे कठिन विषय कुछ ही सेकंड में सॉल्व कर देंगे अगर आपको जानना है शिक्षा में बारे में ai kya hai in hindi ( artificial intelligence information in hindi ) तो हमारी इस वेबसाइट में टेक्नोलॉजी के प्रकार पर जाके पढ़ले। जैसे आज डिजिटल मार्केटिंग एक शिक्षा का अच्छा कोर्स है वैसे रोबोटिक्स भी एक अच्छा विषय बनेगा। 

व्यापार

आजकल के इस भागदौड़ और औधोगिक स्पर्धा के ज़माने में हमे आगे निकलने केलिए हमे नए टेक्नॉलजी के अनुसार चलना चाहिए , इसीलिए भविष्य में व्यापार सबंधित गतिविधि का कृत्रिम बुद्धि से वस्तु का भाव केसा रहेगा ,और अर्थव्यवथा आनेवाले दिनोमे किसी रहेगी यह दिखाड़ेगा जिसे व्यापर में मुनाफा ज्यादा होगा। बिज़नेस में AI-Powered Bot Integration करके आप आपके व्यापार बढ़ा सकते है , जिसे आपके ग्राहकों के साथ चैटबॉट बात करता है जिसे आपके ग्राहकों को जल्दी मदद मिलती है , और आप अपने बिज़नेस के सभी प्लेटफार्म में यह कर सकते है , जिसे कम समय में और एक ही प्लेटफार्म पर आप सभी ग्राहकों से बात कर सकते है  

कृत्रिम बुद्धि आधारित खेती 

आजकल हम खेती हम कर रहे है ,हर कोई शहर में जाना चाहता है पर खेती जरुरी होती है तो करे तो करे क्या ? तो भविष्यमे कृत्रिम बुद्धि आधारित खेती के अवसर आएंगे ,जिसे इंसान नहीं बल्कि मशीन खेती करेंगे , जो काम 10 दिन में होता था , यह काम अब कुछ मिनिटो में होगा। 

भविष्य में रॉबर्ट्स कुछ ऐसा काम करेंगे की फसल को नुकशान किये बिना पैदावार और पोधो के रोगो को दूर करेगा हमे किसी भी कृषि के जानकर से सपर्क करने की जरुरत नहीं पड़ेगी रॉबर्ट्स खुद ही फसल देखेगा और उसका उपचार ही तुरंत कर देगा। 

ड्राइवरलेस टेक्सी

आपने हिंदी समाचार देखते होंगे उसमे आपने कही सुना होगा की विशेषो में कुछ सालो से ड्राइवरलेस कार ज्यादा चलने लगी है ,मतलब की आपको बस बैठ जाना है और आपको कहना है की आपको कहा जाना है उसके बाद artificial intelligence आपको अपनी जगह लेजायेगा और भी सुरक्षित और इंसानो से बेहतर तरीके से क्योकि मशीन कभी थकता नहीं है। 

हालमें ही चीन में pony.ai नाम से स्वचालित कार लॉन्च की है और इस कंपनी को driverless Taxi license मिला है यह बड़ी उपलब्धि है किसे भविष्य में अवसर मिलेंगे और ज्यादा कंपनी इसे लॉन्च करेगी। हाल में ही california ने  driverless taxi मान्यता दी है। भारत में जल्द ही ऐसी टैक्सी दिखेंगी तो आने पैसो को बचाकर रखिये लेने केलिए काम आएंगे। दोस्तों जैसे हमने इस artificial intelligence kya hai ( ai and machine learning in hindi ) के बारे में बताया तो ऐसे ही हम नए ने टेक्नोलॉजी के सबंधित आर्टिकल लाते रहेंगे। 

artificial intelligence kya hai in hindi

Artificial intelligence in cyber security 

जैसे नयी टेक्नोलॉजी आती है उसके साथ कुछ परेशानी भी आती है उसमे से है साइबर सिक्योरिटी जो इस डिजिटल युग में हमारे निजी डेटा को चोरी होने से बचाता है , AI technology  आने से पहले cyber security इतना फैला हुवा नहीं था और ना ही इतना विकास हुवा था, जैसे ही कृत्रिम बुद्धि से बनी तकनीक से internet security होने लगी तब से फाफी फायदा हुवा है। और इस technology से cyber security jobs को बढ़ावा मिला है और analytics jobs को भी जो हमेशा हमारे डेटा पर निगरानी रखते है और विश्लेश्षण करते है। 

How will artificial intelligence impact society in 2050?

आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस इतना आगे बढ़ जायेगा की भविष्य में बहोत बड़े बड़े बदलाव आने वाले है क्योकि काफी कम समय में ही AI टेक्नोलॉजी ने हमे बहोत कुछ दिया है तो 2050 तक दुनिया कैसे होंगी ? जरा सोचिये। 

अभी सिर्फ 2023 है और दुनिया में आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से चलने वाला सर्च इंजन चूका है यानि की यानी की chatGTP जो एक bot  चलने वाला सर्च इंजिन है ऐसे ही हमारी सारी आसपास की टेक्नोलॉजी अब बदल रही है और समय के साथ साथ और बेहतरीन होने वाली है। 

हमारे healthcare system बेहतरीन होंगी  क्योकि भविष्य में AI रोबोट मेडिकल क्षेत्र में सबसे आगे होंगे असा अनुमान है , और साथ ही हमारी डिफेन्स सिस्टम AI base होगी और सभी क्षेत्रों में 2050 तक पूर्ण रूप से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के साथ होंगे।  लेकिन फिर भी how ai will change the future यह आने समय में पता चलेगा।

निष्कर्ष 

इस टॉपिक में हम लिखने जायेंगे तो हमे हजारो आर्टिक्ल चाहिए इसलिए भारत ने अगर आपको इसका अभ्यास करना है तो कैसे करेंगे ? भारत में टॉप विश्वविधालय कोनसे है जो artificial intelligence course का अभ्यास कराते है , और कोनसी ऐसी AI technology विश्व में आने वाली है सब हमने टेक्नोलॉजी के प्रकार में दिए हुए है कृपया जरूर पढ़े, क्लाउड कंप्यूटिंग जो आज सबका प्रिय विषय है आपको सीखना है तो जरूर पढ़े।

आजके artificial intelligence in hindi ( ai artificial intelligence in hindi ) के इस आर्टिकल में इतना है मिलते है कुछ नयी और आपके जीवन के सबंधित कुछ आर्टिक्ल लेके तब तक आप अपना ख्याल रखना और आपके परिवार का भी आशा रखता हु आपको हमारा काम अच्छा लगा तो आपके मित्रो से जरूर कहिये की learnfordigital के जुड़े। 

धन्यवाद 

जय हिन्द 

FAQ 

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कब गढ़ा गया था?

सन 1956 में ai यानि की आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की शरुआत हो चुकी थी , जिसमे डार्ट माउथ कॉलेज में कई विशेषयग्यो ने भविष्यवाणी करि थी की भविष्य में कृत्रिम बुद्धि का अविष्कार होगा , धीरे धीरे इसमें शंशोधन किये गए और आज हमारे सामने सबसे बेहतर ai टेक्नोलॉजी मौजूद है

मैं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस कोर्स कैसे शुरू करूं?

आपको आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस कोर्स करने केलिए कई रास्ते है जिसमे से एक है आप कोचिंग में जाकर सिख सकते है और दूसरा यही है की आप ऑनलाइन कोर्स से सिख सकते है जो सबसे आसान है क्योकि यह मुफ्त में सिख सकते है तो सबसे पहले आपको कोनसा कोर्स सीखना है यहतय करना होगा उसके बाद आप उस कोर्स ऑनलाइन मौजूद ही होगा वहा से आप सिख सकते है

how will quantum computing affect artificial intelligence applications?

quantum computing आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को प्रभावित कर सकता है क्योकि इसमें ऐसी क्षमता है की ऐ आई की दुनिया में क्रांति ला सकती है। इसमें मशीन लर्निंग को अच्छी बनाने की क्षमता है जिसे machine learning को आसानी से समजा और सीखा जाता है।

Leave a Comment