backlink kaise banaye in hindi | backlinks kya hai | high quality backlink kaise banaye

Rate this post

आपके पास अपनी ब्लॉगिंग वेबसाइट है तो आपको पता होगा की हमारे लिए बैकलिंक्स से website traffic लाना  कितना जरुरी है , तो हम कई बार हम ब्लॉगिंग छोड़ देते है और मेहनत से आर्टिकल लिखने के बाद भी हमे सही बैकलिंक नहीं मिलती , लेकिन अगर आपके पास सही जानकारी होगी तो आप quality Backlink बना सकते है तो हम आज सीखेंगे backlink kaise banaye in hindi तो चलिए सीखे।

backlink kya hai ( backlink kaise banaye in hindi )

बैकलिंक का सही मतलब है एक वेबसाइट को दूसरी वेबसाइट से जोड़ना,चलिए और आसानी से समझते है माना की आपकी कोई website है और उसमे traffic नहीं आ रहा , तो आप एक ऐसी blogging website में जिसमे बहोत ज्यादा organic traffic आ रहा हो तो अगर आपकी कोई article की link उसके article के बिच रखदे तो हो सकता है , वहा से लोग आपकी website में visit करेंगे। जिसे साथ साथ आपके blog में भी direct traffic आने लगेगा।

बैकलिंक सिर्फ  website traffic केलिए नहीं बनाते उसका और एक कारन है जो है आपकी credit बनाना, यानि की आप जिस वेबसाइट में आपकी लिंक दे रहे हो , अगर उस website की domain authority ज्यादा है तो google में आपकी value बढ़ जाएँगी।

इसलिए सभी blogger अपनी website में link building करने केलिए हमेशा प्रयास करते है क्योकि हमे अपना blog सफल बनाना है तो backlink creation बहोत जरुरी है। हम आज आपको सिखाएंगे की backlink free में कैसे बनाते है और do follow backlink कैसे बनाते है। free backlink generator जैसे टूल आपको इसमें मदद करेंगे। 

और पढ़े : ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2023 

the different types of backlinks

बैकलिंक के सामान्य रूप से दो प्रकार होते है जिसमे एक है No Follow और दूसरी है Do follow backlink तो चलिए जल्दी से हम समझते है the difference between nofollow and dofollow backlinks  के बारे में। 

backlink kaise banaye in hindi
backlink kaise banaye in hindi

1. No Follow Backlink

यह बैकलिंक सिर्फ आपकी website traffic को बढ़ाता है इसकी google नजरो में value इतनी नहीं है , मतलब की इसे आपकी domain authority नहीं बढ़ेगी सिर्फ यह view केलिए है ताकि आप के ब्लॉग में भी ज्यादा लोग आ सके।

no follow से google ranking में कोई प्रभाव नहीं पड़ता नहीं गूगल आपकी वेबसाइट को देखेगा , इसलिए यह सिर्फ traffic के हिसाब से बेहतरीन है।

2. Do Follow Backlink

यह do follow सबसे ज्यादा जरुरी है हमारी वेबसाइट केलिए क्योकि यह हमारा traffic boost करेगा और हमारी domain authority भी बढ़ाएगा।  क्योकि google की नजरो में यह अच्छा माना जाता है अगर किसी high authority website में आपका link है तो यह आपके blog केलिए अच्छा माना जाता है। importance of backlinks for SEO केलिए Do Follow बैकलिंक को माना जाता है। 

High quality Backlink कैसे बनाते है ?

आज हम सीखेंगे कैसे how to get high-quality backlinks  के बारे में तो चलिए कुछ सीखते है link building strategies 2023 आसान भाषा में।

1. create High Quality content

अगर आपको Do Follow Backlink चलिए तो आपको अच्छा कंटेंट लिखना होगा , एक ऐसा कंटेंट जो अलग हो , और अपने खुद लिखा हो , अगर आप अच्छा लिखेंगे तो अपने आप ही लोग आपकी वेबसाइट को अपनी वेबसाइट में  link करेंगे क्योकि उसको भी अपने आर्टिकल में एक external link देना होता है तो आपके आर्टिकल की लिंक as a external link की तरह आपको लिंक मिलेगा।

आपको हमेशा नए नए टॉपिक पर आर्टिकल लिखना है जिसे लोग आपको पढ़े तो आपके लिंक को अपने आप share करने लगेंगे।  यही सबसे अच्छा और आसान तरीका है। 

और पढ़े : कीवर्ड रिसर्च कैसे करे ?

2. Google के नियमो से चलिए

दूसरा सबसे अच्छा अगर तरीका है तो यह है की आप google के नियमो से चलिए , Google search console में जो भी आपको notification मिलती है और समय समय पर अपने आर्टिकल index हुए है या नहीं इसकी जाँच करे , कहा गलती है  keyword rank कर रहा है उसे बारीकी से सा,समजिये जिसे आप google में rank हो जायेंगे और दूसरी website आपको लिंक देंगी।

google की सभी guidelines हमारे लिए बहोत काम की होती है लेकिन हम नजरअंदाज करते है और फिर हम कहते है की हमारे आर्टिकल रैंक नहीं कर रहे तो आपको सभी नियमो का पालन करना है।

3. Social media पर share करे

आपके आर्टिकल अपने social media पर शेयर करते रहिये , जैसे ही आप social site पर अपना audience बना लेंगे वहा से भी आपको ज्यादा traffic मिलेगा , और आपको बैकलिंक प्राप्त होंगे।  आपको हर आर्टिकल का लिंक twitter पर share करना है और उस टॉपिक का hashtag आपको से पोस्ट करना होगा जिसे आपको वहा से बैकलिंक मिलेगी।

सबसे अच्छी वेबसाइट की बात करे तो आपको instagram में आप को अपनी वेबसाइट के विषय के मिलते पोस्ट करना है जिसे वहा से लोग आपकी साइट को organic search करके आएंगे। दूसरी सबसे high authority website में आपको linkdin में अपने लिंक share करने चाहिए वह पर सबसे ज्यादा traffic मिलेगा।

4. Guest post

अगर आप लिख अच्छा लिख सकते हो तो आप guest post से अपनी website केलिए Do follow backlink बना सकते हो , इसके लिए आपको दूसरे blogger से सपर्क करना होगा जिसे आप समझायेंगे की इस विषय पर आप की वेबसाइट में एक आर्टिकल लिखना चाहता हु और बदले में मुझे आपकी वेबसाइट में मेरी ब्लॉग की लिंक देनी होंगी।  असा करने से वहा का traffic आपकी वेबसाइट में जरूर आएंगे।

4. collaboration

अगर आप ऐसे लोगो को जानते है जो आप के जैसे ही blogging करते है तो आप एक दूसरे को अपनी वेबसाइट से बैकलिंक दे सकते है जिसे दोनों का फायदा होगा , वहा का traffic आपकी ब्लॉग में और आपका उसकी blogging website में जायेंगे।

5. Find broken link

हमे ऐसी लिंक का पता लगाना होगा जो broken है मतलब की आपको wikepedia जैसी वेबसाइट में ब्रोकन लिंक को ठीक करके आपको अपनी लिंक लगाना होगा जिसे आपको वहा से ज्यादा ट्रैफिक आएगा और  रैंक होंगे।  ऐसी वेबसाइट केलिए हमारा आर्टिकल जरुरु पढ़िए जिसमे हमने विस्तार से समझाया है।

इसके अलावा और अन्य तरीके से भी आप backlinks बना सकते है जैसे की profile creation इसमें आप profile creation websites में अपना प्रोफाइल बना कर अपनी website की लिंक डालिये उसके बाद वहा से भी आपको ज्यादा ट्रैफिक मिल सकता है , अगर आपको नहीं इन websites के बारे में नहीं पता तो हमे बताये की आपको profile creation sites list चाहिए हम आपको मदद करेंगे। 

Quora link

सबसे अच्छा अगर कोई है तो यह quora है , इसमें आप अपनी आर्टिकल की लिंक दे सकते है और वहा से भी अच्छा traffic ला सकते है , Quora एक question Answer site है जिसमे लोग सवाल पूछते है तो आपको सही विस्तृत आपको जवाब देना है और जवाब के बाद में आपको आर्टिकल की लिंक देनी होंगी जिसे लोग ज्यादा जानकारी केलिए आपकी आर्टिकल पढ़ने आएंगे।

Quora में आप को No Follow बैकलिंक मिलेंगे लेकिन traffic ज्यादा मिलेगा। इसके बाद ज्यादा जानकारी चाहिए तो आप गूगल में generate free backlinks सर्च करिये आपको अच्छे आर्टिकल मिल जायेंगे। backlink kya hai in hindi में अब सीखते है बैकलिंक का महत्व। 

बैकलिंक्स क्यों महत्वपूर्ण हैं?

सबसे ज्यादा फायदा यह है की आप जल्दी रैंक करेंगे और आपकी domain authority भी बढ़ेंगी। और दूसरा यह फायदा है की आपको audience बहोत मिलेंगी जिसे आप अपने साइट पर लाके अपने आर्टिकल से प्रभावित कर सकते है और आपके वेबसाइट में अपनी सेवा दे सकते है। backlinks in seo में भी ज्यादा फायदा देती है। क्योकि seo backlinks हमे आगे जाके organic traffic on website भी लेक दे सकती है। 

आप ahrefs backlink checker से अपनी वेबसाइट की backlinks को चेक कर सकते है,  और अगर आप youtube पर वीडियो अपलोड करते है तो youtube backlink generator से अपने वीडियो केलिए ज्यादा ट्रैफिक मिले ऐसी जगह आप backlinks बना सकते  है 

निष्कर्ष

ब्लॉगिंग में सफल होने केलिए हमे पहले सही आर्टिकल लिखने होंगे और दूसरा काम हमारा अच्छे link बनाना होता है।semrush backlink checker जैसे टूल से आप पहले अपनी वेबसाइट में कोनसी backlinks लगी है उसको पहले back link checker से पता करले बाद में आपको idea मिलेगा की आपको कहा backlinks बनाना है। 

आज के इस आर्टिकल में इतना ही लेकिन हमारी वेबसाइट में आपको बहोत कुछ मिलेगा कृपया एक बार पढ़ले आपको जरूर मदद मिलेंगे। आशा करता हु आप जल्द होंगे और अपना ख्याल रखे और आपका परिवार का भी।अगर इसके बारे और बारीकी से पढ़ना है तो हमे सपर्क करे हम आपकी मदद करेंगे। backlink kaise banaye in hindi के खास आर्टिकल में हमने महत्वपूर्ण जानकरी सीखी है अगर आपको किसी भी सहायता चाहिए तो हमने कहिये हम आपकी सहायता करेंगे , धन्यवाद जय हिन्द 

किस प्रकार की backlink सबसे कम महत्वपूर्ण होती है ?

बैकलिंक के मुख्य दो प्रकार है उसमे से एक है do follow oऔर एक है no follow बैकलिंक , इसमें से No follow बैकलिंक कम महत्वपूर्ण होती है क्योकि इसमें सिर्फ हमे ट्रैफिक मिलता है इसे हमे रैंकिंग में कोई फायदा नहीं मिलता।

क्या सभी बैकलिंक्स एक सामान होती है ?

नहीं , क्योकि बैकलिंक का महत्व उनकी वेबसाइट के domain authority के ऊपर निर्भर रहता है , जिसमे अगर उस वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी ज्यादा है तो उस बैकलिंक को अच्छा मना जायेगा।

बैकलिंक क्या है और क्वालिटी बैकलिंक कैसे बनाये?

एक वेबसाइट को दूसरी वेबसाइट में लिंक से जोड़ ने की क्रिया को बैकलिंक कहते है जिसे हमे हमारी वेबसाइट में ट्रैफिक मिलता है , और अगर आपको कॉलिटी बैकलिंक बनाना है तो आपको हमेशा अच्छी वेबसाइट में अपनी बैकलिंक बनानी होंगी ,जैसे की Wikipedia , medium यह दोनों अबसे अच्छा प्लेटफार्म माने जाते है।

बैकलिंक्स क्यों महत्वपूर्ण हैं?

बैकलिंक हमारी वेबसाइट केलिए बहोत ही महत्वपूर्ण है क्योकि इसी हमारी वेबसाइट में ट्रैफिक आता है और हमारी वेबसाइट को गूगल में रैंक करने में मदद करता है , क्योकि अगर आपकी वेबसाइट की लिंक एक अच्छी वेबसाइट में है तो वहा से हजारो से लाखो लोग आपकी वेबसाइट में आ सकते है और दूसरा फायदा यही है की आपकी भी डोमेन अथॉरिटी बढ़ने में मदद करेगा।

बैकलिंक्स कैसे काम करती हैं?

एक वेबसाइट का ट्रैफिक दूसरी वेबसाइट में ले जाने का काम मतलब बैकलिंक यानि की यह एक वेबसाइट में जो लोग आ रहे है और आर्टिकल पढ़ रहे है उनमे से कुछ लोग उस आर्टिकल में लगी हुई अन्य लिंक पर क्लिक करके , और वक वेबसाइट में जाते है

Leave a Comment