cloud computing kya hai | क्लॉउड कंप्यूटिंग क्या है ?

Rate this post

cloud computing in Hindi : दुनिया जैसे जैसे आगे बढ़ रही है वैसे ही टेक्नोलॉजी भी अब ऐसी आने लगी है की कभी कभी विश्वास करना मुश्किल हो जाता है की क्या सचमे ऐसाभी होता है क्या ? आज आपके लिए कुछ खास है कृपया कही मत जाना क्योकि आज हम लेके आये है cloud computing kya hai के बारे में तो चलिए शरू करते है आपके जीवन और इस दुनिया की कुछ ऐसी टेक्नोलॉजी के बारे में जो हमारी जिंदगी है हिस्सा है। यानि की क्लाउड कंप्यूटिंग के बारे में जो आपके लिए जरुरी है तो चलिए जानते है। cloud computing kya hota hai ( cloud computing introduction in hindi ) के बारे में विस्तार से सीखते है। 

cloud computing kya hai in hindi

हम आपको इतना आसानी से सिखाएंगे की आप हमेशा केलिए याद रख सके। देखिये दोस्तों क्लाउड कंप्यूटिंग एक ऐसी technology है जिसमे आपको इंटरनेट के माध्यम से सेवा मिलती है जिसमे आपका कोई डेटा किसी सर्वर पर संग्रह होता है वहा से आप उसे उपयोग कर सकते है

चलिए उदारण देता हु : मान लीजिये आप यूट्यूब चैनल चलाते है उसमे आप अपने वीडियो अपलोड करते है सही कहा ना ? तो आपने कभी सोचा ये सब वीडियो रहते कहा पर है ? कही तो यह सब संगृहीत होते होंगे , जिसे आप कहीभी इस्तेमाल कर सकते है।

अरे नहीं समजे ? चलिए और आसानी से समजाता हु , cloud computing का सही मतलब आपका कोई डेटा internet की माध्यम से किसी cloud server पर रहता है (नहीं की आपके हार्डवेरे में , न की आपके हार्डडिस्क में ) तो इस टेक्नोलॉजी को क्लाउड कंप्यूटिंग कहते है। 

अरे अभी भी नहीं समजे ? चलिए हम बैठे है यहाँ कुछ प्रबंध करते है चिंता न करे। आपके लिए cloud computing in hindi इसीलिए तो हम लेके आये है। हम और आसान करते है।

आपके पास 1 GB की pen drive है लेकिन आपके पास आपके images है 2 GB के तो उस वक्त आप क्या करेंगे ? तो उस समय cloud computing काम आएगा आप इस images को cloud में सेव करले तो आपको पेन ड्राइव की जरुरत ही नहीं पड़ेगी आप इंटरनेट के माध्यम से आपके इमेज को सर्वर पर सेव कर सकते है तो इसे कहते है क्लाउड कंप्यूटिंग। cloud computing meaning in hindi को आप समज गए तो हम अभी इसके बारे में और जानते है। cloud computing kya hai ( cloud computing kya hota hai in hindi )  के बारे में तो जान लिया अभी इसके कुछ EXAMPLE के बारे में जानते है। 

और पढ़े : Chat GPT क्या है ? भविष्य का नया सर्च इंजिन   

example of cloud computing

हमारे सामने क्लाउड कंप्यूटिंग उदाहरण तो बहोत सरे होते है लेकिन हमे पता नहीं होता तो आज हम इसके बारे में आज के इस cloud computing in hindi के बारे में सीखेंगे।

cloud computing kya hai

इंस्टाग्राम

क्या आप इंस्टाग्राम उपयोग करते है ? करते ही होंगे उसमे आप इंस्टाग्राम रील्स भी देखते होंगे अरे दखते ही नहीं आप अपलोड भी करते होंगे सही कहा ना ? तो आपके सोचा की इतना सारा डेटा , जिसमे वीडियो , इमेज , मैसेज वगेरा कहा से आता है , आप तो id और password डालते होंगे और फिर वही डेटा जो आपका है आपको वही दिखता है दूसरा नहीं तो वही तो है क्लाउड कंप्यूटिंग .

ईमेल

आपके gmail पर जो हजारो मेल आते है वह आपके मोबाइल में सेव होते है ? हां ? या ना ? जवाब है नहीं , ये सब होते है सेव क्लाउड में , वहा से आप उस मेल को पढ़ सकते है और उसका इस्तेमाल लार सकते हो cloud computing in hindi के इस खास आर्टिकल में हमारा हेतु वही है की आप आसानी से सिख सके। Gmail हमे फ्री ने 15 GB तक का storage देता है इनसे मतलब है आप 15 GB तक आपके मेल सेव रख सकते है।

गूगल ड्राइव

क्या आपने गूगल ड्राइव के बारे में सुना है ? अरे कैसे नहीं सुना होगा , हर कोई जनता है गूगल ड्राइव के बारे में जहा हम अपने डाक्यूमेंट्स सेव करते है , अपनी pdf सेव करते है , हमारी जरुरी  फाइलें रखते है तो यह भी एक cloud computing का उदारण है

Netflix

आपने netflix पर money heist web series देखि होंगी  तो क्या वेब सीरीज आपके मोबाइल में होती है ? नहीं यह भी सेव होती है सर्वर में वह से आप बीएस इनको देखते है पर यही सब जो करता है उस भाई साहब को कहते है क्लाउड कंप्यूटिंग।

provider of cloud computing services

इस आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के ज़माने में हम old technology का उपयोग नहीं कर सकते इसलिए कुछ ऐसी कंपनी हमे यह cloud computing services देती है जिसमे कम पैसा में ज्यादा सर्विस मिलती है तो चलिए जान लेते है. अगर आपको नहीं पता cloud service kya hai तो आज आपको हम आसान भाषा में समझायेंगे। 

Microsoft Azure

माइक्रोसॉफ्ट द्वारा संचालित यह  लगभग 200 से ज्यादा सर्विस में सहयता करती है , क्लाउड कम्प्यूटिंग सर्विस देती है जिसमे आप आपके डेटा संगृहीत कर सकते है ज्यादातर इसका इन्तेमल एप्लीकेशन के डेटा को संगृहीत करने केलिए होता है और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में काम करती है। microsoft azure के बारे में हमारी वेबसाइट में अलग से लेख है उसे पढ़ ले ज्यादा समज सकेंगे।

Aws ( Amazon web service )

amazone का नाम तो आपने सुना ही होगा , तो यह उन्हीकी ही aws cloud computing  है , यह एक बहोत ही high security वाली सर्विस है जिसमे आपका डेटा बहोत ही  अच्छे से सेव रहता है और आपको उनकी कुछ फीस देनी होंगी , इसकी शरुआत खुदके लिए किया ,था  लेकिन समय रहते सब केलिए होंगे लगा।  हमने aws के  बारे में विस्तार से बताया है तो आप पढ़ लेना। cloud platform by amazon एक बहोत ही अच्छी सर्विस देता है इसके बारे में हमे विस्तार से सीखना चाहिए। 

Google Cloud

कुछ सालो में google ने सभी जगह अपनी सर्विस देने लगा है उसमे से है गूगल क्लाउड जो देती है क्लाउड कंप्यूटिंग की सर्विस जिसमे आप अपने जरुरी देता सेव कर सकते है और समय के साथ उसमे का उपयोग कर सकते है , यह भी एप्लीकेशन के स्टोरेज में भी सहायता करता है आपकी कोई एप्लीकेशन है तो उसका डेटा हम यहाँ पर सेव कर सकते है। खास बात यह है की google cloud computing सबसे भरोसेमंद क्लाउड कंप्यूटिंग माना जाता है। 

google में सबसे प्रख्तात है gce google यानि की google computing engine है जो गूगल का सर्च इंजन , gmail और youtube जैसे प्लेटफार्म को चलाने  में मदद करता है, यह gce google को गूगल द्वारा डेवलप किया गया है। गूगल का दूसरा प्रख्यात है google cloud ftp server जिस्मके बारे में कम लोग जानते है , यह गूगल में यूजर को मैनेज करता है इसके बारे में हम विस्तार से पढ़ेंगे। 

और ऐसे कई क्लाउड कंप्यूटिंग सर्विस प्रोवाइडर है जिसमे IBM cloud और Alibaba cloud और apple कंपनी का icloud हमे सर्विस देते है हम इन अलग से आर्टिक्ल में आपको समझायेंगे कृपया हमसे जुड़े रहिये। और cloud computing in hindi आपको कैसा लगा हमे जरूर कमेंट कीजिये ताकि हम और अच्छा आर्टिक्ल आपके लिए लेके आ सके। google computing platform के बारे में अलग आर्टिकल में अलग से सीखेंगे अभी कुछ beniftis के बारे में जानते है। 

Benefits of cloud computing

कम खर्चा

जयादा cloud storage और कम खर्च के कारन लोग ज्यादा इन्तेमाल करते है अगर आप ज्यादा computer लेंगे , ज्यादा harddisk लेंगे तो बहोत खर्चा आएगा , और बिजली का बिल भी आएगा , इसके बजाय हम क्लाउड कंप्यूटिंग से कम खर्च में ज्यादा सर्विस ले सकते है।

सस्ता

हार्डडिस्क और अन्य उपकरणों से यह सस्ता पड़ता है जिसे हम आसानी से अपनी कपनी केलिए ले सकते है  जानकारी लेकिये हमारे डिजिटल मार्केटिंग के आर्टिकल जरूर पढ़े। आपको जितनी जरुरत हो आप इतना खरीद सकते हो आपको 5 GB की जरूरत हो तो आप इतना ही खरीद सकते हो।

निष्कर्ष

आज के cloud computing kya hai in hindi के इस आर्टिक्ल में इतना है , क्योकि हम आपके लिए एक और आर्टिकल यानि की types of cloud computing लेके जल्द आएंगे , इसके बाद हम आपको virtualization in cloud computing in hindi सिखाएंगे तो आप हमारी वेबसाइट learnfordigital के साथ जुड़े रहिये , हमने अलग आर्टिकल में blockchain technology के बारे में लिखा है उसे जरूर पढ़े।  आशा रखता हु हमारा आज का आर्टिकल आपको अच्छा लगा होगा।

धन्यवाद

जय हिन्द

FAQ

क्लाउड कंप्यूटिंग का उदाहरण कौन सा है?

क्लाउड कंप्यूटिंग का सबसे अच्छा उदाहरण है आपकी गूगल ड्राइव जो आपके जरुरी दस्तावेज , फोटो को क्लाउड में सेव करके रखते है जिसे हमे हमारे मोबाइल में रखने की जरुरत नहीं होती ऐसी सर्विस बहोत सारि कंपनी करती है जिसमे से onedrive , ऐमज़ॉन वेब सर्विस और अन्य जो आपके डेटा को इंटरनेट के माध्यम से सेव करके रखते है

क्लाउड कंप्यूटिंग और लाभ क्या है?

क्लाउड कंप्यूटिंग एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसमे आप अपने डेटा को किसी और जगह सेव करके रख सकते है वहा से आप जब चाहे उपयोग कर सकते है उसके लाभ देखे तो आप को इस डेटा को कही भी उपयोग कर सकते है और कम खर्च में ज्यादा डेटा को सेव कर सकते है।

क्लाउड कंप्यूटिंग क्या है समझाइए?

क्लाउड कंप्यूटिंग अगर आसान समझते तो ऑनलाइन स्टोरेज जिको जिसको आप इंटरनेट से हर जगह उपयोग कर सकते है , जिसे आपको हार्डडिस्क और अन्य स्टोरेज उपकरण लेने की जरुरत नहीं पड़ेगी इसलिए यह टेक्नोलॉजी है , इसमें एक सर्वर होता है जिसमे आपका डेटा सेव होता है और उसके बाद आप वहा से जब चाहे उपयोग कर सकते है

Leave a Comment