कंप्यूटर क्या है कंप्यूटर की विशेषताएं | computer kya hai

5/5 - (1 vote)

आज के इस आर्टिकल में हम जानेंगे computer kya hota hai और उसके बारे में विस्तार से जानकारी जिसे जानने के बाद आपको कंप्यूटर के बारे में सभी प्रकार की जानकारी मिल जाएँगी , कंप्यूटर एक ऐसा यंत्र है जो डेटा को प्रोसेस करती है और हमे कुछ आउटपुट देती मशीन है। आसान भाषा में समजे तो कंप्यूटर एक इलेक्ट्रॉनिक यंत्र है जिसका मुख्य काम कैलकुलेशन करना था , उसके बाद इसमें ज्यादा बदवाव आया और हम उसे अन्य काम केलिए उपयोग करने लगे।

स्मार्टफोन से लेकर laptop और desktop computer तक, कंप्यूटर आधुनिक जीवन का हिस्सा बन गए हैं। वे communication, study, entertainment  और काम के लिए  बहोत जरुरी हैं। लेकिन कंप्यूटर क्या है और यह कैसे काम करता है? ( computer kya hai in hindi ) यह आर्टिकल में  कंप्यूटर की विशेषताओं, परिभाषा, कार्यों, प्रकारों और उपयोगों के बारे में आपको आसान भाषा में बताएँगे। अभी हम जानते है computer kya hota hai ( what is computer in hindi ) तो सीखते है.

कंप्यूटर क्या है ?

कंप्यूटर एक electronic  device है जो calculation  कर सकता है और data को process कर सकता है। यह input लेता है,  इसे process करता है और हमे  output देता है। कंप्यूटर easy calculation से लेकर hard calculation तक सभी कार्यों को करने के लिए बनाया गया है।

कंप्यूटर के बारे में आपको कुछ जानकारी होंगी लेकिन क्या आपको पता है full form of computer , तो आज हम आपको सिखाएंगे की what is the full form of computer , कंप्यूटर का फुल फॉर्म हम एक एक वर्ड से समझते है , कंप्यूटर में C का मतलब है Common , O का मतलब Operating , M से Machine , P से Purposely और U से used for , T से Technological और E से Educational और R से research होता है , तो अगर कोई अपने कहे ही what is the full form of computer तो आप आसानी से उसे बता सकते हो।

कंप्यूटर की विशेषताएं

कंप्यूटर के बारे में हर कोई जानता है लेकिन आज हम कंप्यूटर के बारे में विस्तार से सीखेंगे जिसमे है कंप्यूटर की विशेताएं , तो जानते है बारीकी से कंप्यूटर की विशेषताएं।

1.Speed

सबसे जरुरी है की काम की स्पीड कितनी है , कंप्यूटर को इसीलिए ही बनाया गया है की वह इंसानो से बेहतर काम कर सके और कम समय में ज्यादा से ज्यादा काम कर सके। आज के इस युग में हमे सभी काम जल्दी करने होंगे ताकि हम इस टेक्नोलॉजी से साथ चल सके , इसीलिए हमे कंप्यूटर कम समय में काम करके देता है जिसे हमारा काम और आसान हो जाता है।

2.Accuracy

अधिक काम के कारन कभी कभी इंसान गलती कर सकता है लेकिन कंप्यूटर गलती नहीं कर सकता , यानि की कंप्यूटर गलती करे बिना , आपको काम करके देता है जिसे इंसानो से बेहतर काम आपको मिलता है।

3. Storage

हम अपना जरुरी data को सेव कर सकते है यानि की इसमें आप जितना चाहो उतना स्टोरेज अपने जरुरत के हिसाब से ले सकते है , जैसे की आपको  500 GB तककी ही जरुरत है तो आप उतना ही खरीद सकते है , अगर भविष्य में आपको ज्यादा जरुरत पड़ी तो आप इसे बढ़ा भी सकते है।

कंप्यूटर के कार्य

  • Communication: email , वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और सोशल मीडिया के माध्यम से कंप्यूटर का उपयोग अन्य लोगों  के साथ जुड़ सकते है।
  • Education: कंप्यूटर शिक्षा के लिए बहोत जरुरी हैं, जिससे students को e-learning , और online course से पढ़ सकते है।
  • Entertainment: फिल्मों को देखने और वीडियो गेम खेलने से लेकर संगीत सुनने केलिए कंप्यूटर का उपयोग किया जाता है।
  • Work: सबसे जरुरी है काम , यानि की अभी प्रकार के काम यह कर सकता है जैसे की typing , graphic design , website design , tikit booking, bank से जुड़े काम और अन्य सभी प्रकार के काम कंप्यूटर से हो सकते है।

कंप्यूटर के प्रकार

Personal computer

पर्सनल कंप्यूटर, या pc , आधुनिक जीवन केलिए बहोत जरुरी है। काम से लेकर मनोरंजन, शिक्षा से लेकर कम्युनिकेशन तक, पर्सनल कंप्यूटर ने हमारे जीने और काम करने के तरीके में क्रांति ला दी है।

पहला कंप्यूटर

personal computer के इतिहास का पता पहले कंप्यूटरों से लगाया जा सकता है, जो बड़ी मशीनें थीं जो पूरे कमरे में समां जाती थी ये शुरुआती कंप्यूटर मुख्य रूप से वैज्ञानिक और सैन्य केलिए उपयोग किए गए थे।

पर्सनल कंप्यूटर का जन्म

पहला personal computer , Kenbak-1, 1971 में पेश किया गया था। हालाँकि, यह Altair 8800 था, जिसे 1975 में पेश किया गया था, जिसने personal computer की  क्रांति की शुरुआत की। अल्टेयर एक बिल्ड-इट-योरसेल्फ किट थी जो इनपुट के लिए टॉगल स्विच और आउटपुट के लिए फ्लैशिंग लाइट का इस्तेमाल करती थी

Server computer

एक server computer  एक प्रकार का computer है जिसे अन्य कंप्यूटरों को जोड़ने केलिए किया जाता है ,आसान भाषा में समजे तो सर्वर कंप्यूटर से साथ हजारो कंप्यूटर जोड़ सकते है। यह सामान्य कंप्यूटर से अलग है क्योकि यह दूसरे कंप्यूटर को जोड़ने का काम करता है।

सर्वर कंप्यूटर के प्रकार
  1. web server : अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते है तो आपको एक होस्टिंग की जरुरत पड़ेगी , क्योकि वेबसाइट की सारी information को कही पर save करना जरुरी है तो यह सारा डेटा web server पर सेव होता है जिसे hosting कहते है अगर आपको नहीं पता की hosting क्या है ? तो हमारा आर्टिकल जरूर पढ़िए।
  2. mail server  : आप gmail का उपयोग कर रहे है लेकिन कभी सोचा है की यह सब कहा store होता होगा , यह mail server जैसे कंप्यूटर पर यह deta store होता है।
  3. file server : आप google drive का उपयोग करते होंगे तो इसमें आप अपनी जरुरी सारी फाइल्स सेव करते होंगे तो यह सर्वर पर सेव होती है जिसे file server कहते है।
  4. game server : यह सर्वर online game खेलने केलिए बनाया गया है इसमें जो लोग online game खेलना पसंद करते है वह game server का उपयोग करते है।

Super computer

एक super computer  एक प्रकार का computer है जिसेhard calculation और उन problems को solve करने के लिए डिज़ाइन किया गया है जिनके लिए बड़ी मात्रा में प्रोसेसिंग पावर की जरुरत होती है। इन मशीनों का उपयोग आमतौर पर वैज्ञानिक , मौसम की भविष्यवाणी करने केलिए  और सैन्य के लिए किया जाता है। सुपर कंप्यूटर की विशेषता उनकी गति, शक्ति में  होती है। super computer kya hai के बारे में विस्तार से हम अलग आर्टिकल में सीखेंगे अभी सुपर कंप्यूटर के प्रकार के बारे में जानते है।अब  supercomputer के प्रकार के बारे में जानते है।

types of super computer

सुपर कंप्यूटर के दो मुख्य प्रकार हैं

  1. वेक्टर सुपर कंप्यूटर
  2. पैरेलल सुपर कंप्यूटर

वेक्टर सुपर कंप्यूटर को हार्ड कैलकुलेशन और वैज्ञानिक शंसोधन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जबकि पेरेलल सुपर कंप्यूटर को एक साथ बहोत कैलकुलेशन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Mainframe computer

एक main frame computer एक बड़ी, शक्तिशाली कंप्यूटर है जिसे  डेटा प्रोसेसिंग और लेनदेन के लिए डिज़ाइन किया गया है। वे आमतौर पर बड़ीसंस्था , जैसे की  बैंकों, सरकारों और निगमों द्वारा बड़ी मात्रा में डेटा को संसाधित करने केलिए  उपयोग किए जाते हैं।computer ke bare mein jankari के इस खास लेख में अब जानते है कंप्यूटर के मुख्य भाग।

कंप्यूटर के मुख्य भाग

कंप्यूटर बहोत सारे अलग अलग भागो से बना है , कंप्यूटर कोई एक नहीं है यह अलग अलग प्रकार के डिवाइस से बना हुवा है जिसके बारे में हम जानेगे और समझेंगे की कंप्यूटर के मुख्य भाग कोनसे है।

Central Processing Unit (CPU)

कंप्यूटर केलिए सबसे जरुरी central processing unit है क्योकि इसे कंप्यूटर का दिमाग कहा जाता है यानि की कंप्यूटर का सारा डेटा यही से लोड होता है और यही से ही manage होता है , जैसे हमारा दिमाग हमारे पुरे शरीर को मैनेज करता है क्या करना है और क्या नहीं करना है वैसे ही कंप्यूटर में Cpu , पुरे कंप्यूटर केलिए दिमाग का काम करता है।

यह कंप्यूटर की सेंट्रल सिस्टम होती है इसके बिना पूरा कंप्यूटर काम नहीं करता , आपको बीएस इतना याद रखना है की कंप्यूटर का दिमाग CPU को कहा जाता है।

Random Access Memory (RAM)

यह एक कंप्यूटर मेमोरी है जिसमे अस्थाई रूप से डेटा स्टोर होता है , इसको अस्थाई मेमोरी भी कहा जाता है , इसमें डेटा हमेशा केलिए सेव नहीं होता है इसका काम कंप्यूटर के स्पीड को बढ़ाना और अस्थाईरूप से मेमोरी को सेव करता होता है। यह अलग अलग प्रकार की आती है यानि की जितनी ज्यादा स्टोरेज की मेमोरी उतनी उतनी कंप्यूटर की स्पीड ज्यादा होगी।

आप कंप्यूटर के कुछ लिख रहे है और अपने अभी तक इसको सेव नहीं किया है तो यह आपके RAM में स्टोर होता है और आप सेव करते है तो यह वहा से डिलीट होक हार्डडिस्क में सेव होता है।

Hard Disk Drive (HDD)

कंप्यूटर का सारा डेटा यहाँ पर स्टोर होता है , इसे स्थाई मेमोरी कहा जाता है क्योकि इसमें डेटा हमेशा केलिए सेव होता है आप जब डिलीट  करोगे तभी यह डिलीट होगी , इस अलग अलग प्रकार की होती है मतलब की आप अपनी जरुरत के हिसाब से इसे खरीद सकते है , जैसे 500 GB , 1 TB और ऐसे आप जरुरत के हिसाब से खरीद सकते है।

आप इसमें डॉक्युमेंट्स , IMAGES , VIDEOS और सभी प्रकार की फाइल्स सेव कर सकते है , हार्ड डिस्क ड्राइव के बारे में हम विस्तार से अलग आर्टिकल में पढ़ेंगे।

Motherboard

कंप्यूटर के जरुरी बनावट केलिए अलग अलग CHIP और अन्य छोटे छोटे डिवाइस की जरुरत होती है तो इसे एक प्लेट पर लगाया जाता है यानि की circuit board में RAM और अन्य जरुरी CHIP को लगाने की जगह को MOTHEBOARD कहते है। आसान भाषा में समजे तो MOTHERBOARD अलग अलग जरुरी साधन को जोड़ती है इसके लिए एक बोर्ड बनाया जाता है इसको MOTHERBOARD के नाम इ जाना जाता है , MOTHERBOARD क्या है ? अगर आपको बारीकी से सीखना है तो  हम अलग आर्टिक्ल में जानेंगे।

Power Supply Unit (PSU)

कंप्यूटर के उपयोग करने केलिए हमे बिजली की जरुरत पड़ती है तो यह कंप्यूटर केलिए जरुरी पावर देता है , क्योकि कंप्यूटर में बहोत ही कम पावर की जरुरत होती है , तो यह कंप्यूटर के जरुरत के हिसाब से कंप्यूटर को पावर देता है।

Input Devices

इनपुट डिवाइस यानि की यह डिवाइस जो कंप्यूटर को डेटा देने का काम करता है , यानि की हम कंप्यूटर के अंदर कुछ एंटर करते है उसे इनपुट कहते है इस इनपुट करने के जो भी डिवाइस है उसे इनपुट डिवाइस कहते है , आसान भाषा में समझते है आप keyboard से कुछ टाइप करते है तो यह इनपुट हुवा और keyboard एक इनपुट डिवाइस हुवा। इनपुट डिवाइस के उदाहरण देखे तो mouse , pendrive इसके उदाहरण है।

कंप्यूटर क्या है

Output Devices

यह कंप्यूटर के हमे जो मिलता है इसे हम आउटपुट कहते है, उस आऊटपुट देने वाले डिवाइस को आउटपुट डिवाइस कहते है , आउटपुट डिवाइस के उदाहरण देखे तो printer, speakers इसके उदाहरण है। आउटपुट डिवाइस कंप्यूटर केलिए बहोत जरुरी है हमारे सारे काम आउटपुट डिवाइस से होते है हमे कुछ प्रिंट करना हो , या कोई कोई भी प्रोजेक्टर पर प्रेजेंटेशन दिखाना हो , आउटपुट डिवाइस से करना पड़ता है।

कंप्यूटर क्या है

कंप्यूटर का उपयोग

  1. Business: अभी बिज़नेस केलिए कंप्यूटर जरुरी साधन बन गया है , छोटे से छोटा काम केलिए अभी कंप्यूटर की जरुरत पड़ती है
  2. Education : डिजिटल युग में बच्चो को पढ़ने केलिए अभी कंप्यूटर बहोत अच्छी टेक्नोलॉजी है क्योकि नयी तकनीक से पढ़ाने से बच्चो को आसानी से याद रह जाता है , अभी सरकारी स्कूल में कंप्यूटर के द्वारा पढ़ाया जाता है।
  3. health : सबसे जरुरी अगर कुछ है तो वह है स्वास्थ्य , तो इसके लिए कंप्यूटर एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसने हॉस्पिटल और डॉक्टर का काम आसान कर दिया है , बड़े बड़े ऑपरेशन अभी कंप्यूटर के द्वारा होते है जिसे बहोत फायदा होता है।
  4. Entertainment : सबसे ज्यादा उपयोग फिम्ल इंडस्ट्री में होता है , फिल्म के शूटिंग के बाद सारा काम कंप्यूटर में होता है ,जैसे की editing , animation etc
  5. Communication : घर बैठे आप दुनिया दुनिया के किसी भी जगह बात कर सकते है , आप कंप्यूटर से ईमेल भेज सकते है और आप वीडियो कॉल भी कर सकते है।

निष्कर्ष

कंप्यूटर हमारे जीवन का हिस्सा बन चूका है इसलिए हमे इसे सीखना बहोत जरुरी है , आज हमने computer kya hota hai in hindi ( what is computer ) और इसके बारे में जानकारी हासिल की है , लेकिन अभी हम अलग अलग आर्टिकल से आपको विस्तार से सभी कंप्यूटर के बारे में सिखाएंगे आज का आर्टिकल आपको आसान भाषा में समज देना था। computer क्या है computer क्या है के इस खास लेख में इतना है और सिखने केलिए हमारे अन्य लेख जरूर पढ़िए। धन्यवाद

जय हिन्द

Leave a Comment