digital rupee का क्या फायदा है ?

Rate this post

दुनिया में कुछ सालो से digital rupee यानि की डिजिटल पैसा की ही बाटे हो रही है।  भारत में कुछ सालो से केंद्र सरकार डिजिटल रुपया लाने की बहोत मेहनत कर रही थी , उसके बाद केंद्र सरकार ने 1 दिसम्बर 2022 से भारत में e rupee लाने का ऐतिहासिक फैसला लिया है , RBI ने भारत में इसे लॉन्च किया है जिसे सामान्य लोग भी छोटी सी दुकान में सी भी इन्स्तेमाल कर सकते है , इस डिजिटल रूपया को RBI ने सेन्ट्रल बैंक डिजिटल करंसी नाम दिया है।

what is Digital Rupee ( e rupee kya hai )

RBI ने एक नयी rupee digital currency जारी की है है जो पूरी तरह डिजिटल है और भारतीय नोटों के सामान है यानि की आपकी 500 रूपया की नॉट और आपके e rupee दोनों सामान गिने जायेगे , आपको हर जगह नॉट लेजाने की जरुरत नहीं रहेंगी अब कैशलेस और ओरभी डिजिटल रूपया के माध्यम से आप हर जगह दे सकते है , सेंट्रल बैंक डिजिटल करेंसी ( CBDC ) एक नए भारत का हिस्सा है जो दुनिया केलिए एक सबक है की अब भारत भी digital currency में आगे बढ़ सकता है।

अगर आपको लगता है की यह क्रिप्टो करेंसी की तरह है तो ऐसा बिलकुल नहीं है , यह कोई निवेश केलिए नहीं है , यह जैसे आपके नॉट होते है वही है बस यह digital rupee के रूपमे है जिसका इतेमाल आप कभी भी कही भी कर सकते हो और आप इस rbi digital rupee का आप नोटों के  रूप में कन्वर्ट भी कर सकते हो। digital rupee kya hai के बारे में हमने सीखा इसके बारे में अब कुछ और जानकारी लेते है। 

Digital Rupee cryptocurrency ?  ( क्या डिजिटल रूपी क्रिप्टोकोर्रेंसी है ? )

हमने पहले समजा वैसे ही , यह आपके लेन देंन केलिए एक डिजिटल रूपी है जो आपको किसी भी बैंक जो आर.बी.आई से मान्यता मिली हुए है वःह किसी भी बैंक में इस डिजिटल रूपया को आप इस्तेमाल कर सकते हो , आप छोटी से छोटी दुकना से बड़ी से बड़ी शॉपिंग मोल में भी आप इसका इन्तेमल कर सकते हो , जसे हम Google pay और phone pay जैसे upi से अपने पैसे भेजते है अब उसी तरह आप यह digital rupee किसी को भी भेज के अपना भुगदान कर सकते हो , अपना बिल चूका सकते हो।

भारत ने bitcoin और एथेरम जैसे क्रीटो करेंसी को मान्यता नहीं दी है , लेकिन भारत ने यह डिजिटल रूपया  लेन से माना जाता है की जल्द ही भारत में digital rupee coin जल्दआएगा। digital rupee price वही रहेगी तो आपके नॉट की रहती है आप के 100 रूपया जी नॉट का जो मूल्य है वही मूल्य डिजिटल रूपया का होगा।

digital rupee blockchain (डिजिटल रूपी  ब्लॉकचैन क्या है )

आपने cryptocurrency नाम सुना होगा तो आपको पता होगा की blockchain technology क्या होता है ? , क्रीटकर्रेंसी blockchain से चलती है , मेरा मतलब है की दुनिया की सारि डिजिटल करेंसी blockchain technology से चलती है , ब्लॉकचैन एक ऐसी तकनीक है जो किसी भी डिजिटल रूपी की लेंन देंन का हिसाब रखता है।

blockchain भविष्य की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी है , क्योकि भविष्य में cryptocurrency और डिजिटल रूपी  जैसे कई transaction करने केलिए सबसे अच्छी टेक्नोलॉजी है , भारत में भी यही तकनीक से डिजिटल रूपया चलेगा। यह तकनीक Satoshi Nakamoto ने बनायीं है  , उसके बाद पुरे विश्व में यह तकनीक का इस्तेमाल digital currency केलिए किया जाने लगा।

digital rupee

e rupee कोनसे बैंक में चलेगा ?

वैसे तो भारत की सभी बैंक में चलेगी पर हाल सिर्फ आठ बैंक को मान्यता है जो यह सर्विस देंगी और सबसे पहले दिल्ली और मुंबई और साथ ही साथ बेंगलोर और भुवनेश्वर में यह सेवा चालू की जाएगी और कुल आठ बैंक है असीस जिसमे आईसीआईसीआई और बैंक ऑफ़ बरोदा जैसे नाम चिन्ह बैंक शामिल होंगे।

कुछ नयी बैंक जिसमे IDFC FIRST और यूनियन बैंक जसे बैंक शामिल है और सबसे ज्यादा ग्राहक वाले बैंक जिसमे SBI और HDFC बैंक शामिल है उसके बाद कोटक महिंद्रा और यश बैंक में भी यह सर्विस चालू किया जायेगा। डिजिटल रूपया  में सफलता लेन केलिए सरकार और बैंक भरपूर प्रयास करेंगी ताकि भारत भी बाकि देशो की तरह आगे बढ़ सके।

डिजिटल रूपया का भविष्य कैसा होगा ?

जैसे जसे cryptocurrency दुनिया में अपनी जगह बना रही है वैसे ही भविष्य में व CDDC digital rupee भारत में अपनी जगह बना लेंगी , क्योकि पहले हम सब जगह नॉट का इन्तेमल करते थे , लेकिन जैसे जैसे UPI payment होने लगे वसे हमारी जिंगदी का हिस्सा बन गया वैसे ही डिजिटल रूपी जल्द ही अपनी जगह भारत के हर नागरिक के दिल और दिमाग में बेथ जाएग।

डिजिटल युग में हमे समय के अनुसार चलना चाहिए जैसे मार्केटिंग में डिजिटल मार्केटिंग अब सबसे आगे बढ़ चूका है वसे ही डिजिटल रूपया भविष्य केलिए बहोत अच्छी तकनीक है देश को आगे लेन केलिए। आने वाले आर्टिकल में हम cryptocurrency vs Digital currency के बारे में देखेंगे और advantage of Digital Rupee के बारे में अलग से आर्टिकल है उसे जरूर पढ़े ताकि आप सही जानकारी जान सके।

और पढ़े : BharatGTP क्या है ?

निष्कर्ष

rbi digital rupee भारत का भविष्य तय करेगा , आने वाले दिनों में भारत के लोग इस नयी तकनीक और नयी करेंसी को कैसे अपना ते है और देखनी की बात है , लेकिन अगर आप यह पढ़ रहे है तो आप देश की यह नहीं पहल को सहयोग जरूर दे। आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस और डिजिटल करेंसी दुनिया का भविष्य है तो सहयोग जरुरु दे और RBI की digital rupee को सहयोग जरूर दीजिये।

यह digital rupee in hindi ( rbi digital currency hindi )  के इस आर्टिकल में इतना है , हम आपके लिए ऐसे ही टेक्नोलॉजी और डिजिटल मार्केटिंग , डिजिटल करेंसी पर आर्टिकल लाते रहेंगे , अगर आपको  हमारा आर्टिकल अच्छा लगा तो आप कमेंट जरूर करे ताकि अब आपके लिए ऐसे ही आर्टिकल लाते रहे।

धन्यवाद

जय हिन्द

FAQ 

डिजिटल रुपया कैसे काम करता है?

यह रुपये जैसा ही है लेकिन यह डिजिटल स्वरुप में है जिसका महत्व उतना है है जितना नॉट का है , यह एक प्रयास है की भारत में कैशलेस को बढ़ावा दिया जाय जिसे ज्यादा गति से और कम खर्चे में हम अपनी अर्थव्यवस्था को आगे ले जा सकते है दोनों में फर्क इतना ही है की यह ऑनलाइन है जिसे आप ऑनलाइन पैसा समज सकते है जिसे आप जहा चाहे वहा भुगदान कर सकते है।

2 thoughts on “digital rupee का क्या फायदा है ?”

Leave a Comment