mutual fund का मतलब क्या होता है?

5/5 - (3 votes)

नमस्कारम , स्वागत है आपका आज के खास विषय mutual fund kya hai में , आज हम बात करेंगे म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में और जानेंगे क्या आपको इसमें इन्वेस्ट करना चाहिए या नहीं और कोने म्यूच्यूअल फण्ड आपके लिए सही है , हमेशा कही पढ़ा होगा की लोग म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्ट करने की बाटे करते है तो हमे एक प्रश्न होता है की म्यूचुअल फंड क्या होता है? तो समजिये म्यूच्यूअल फण्ड एक निवेश करने का तरीका है जिसमे आपको कुछ पैसे कोई भी जो इस काम को करती है इसे देने होते है , वह कंपनी आपके पैसे को शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करती है और आपको जो भी लाभ हो उनका पैसा देती है।

mutual fund क्या है ?

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमे से आप इन्वेस्ट करके पैसा कमा सकते है चलिए पहले जान लेते है इसका मतलब क्या होता है , mutual fund दो अलग शब्द से बना है पहला है म्यूच्यूअल यानि की आस पास और फण्ड का मतलब है पैसा जो हमे इन्वेस्ट करने पर भविष्य में अच्छा पैसा कमाकर दे सकता है लेकिन म्यूच्यूअल फण्ड रिस्क लेकर करना चाहिए ज्यादातर इसमें फायदा होता है लेकिन गलत म्यूच्यूअल फण्ड में पैसा इन्वेस्ट करने पर हमे नुकशान भी हो सकता है। तो हमे ध्यान से और सही म्यूच्यूअल फण्ड पर ही निवेश करना चाहिए।

ज्यादातर लोग म्यूच्यूअल फण्ड में इन्वेस्टमेंट करना नहीं चाहते क्योकि ज्यादा जानकारी नहीं है की इसमें कितना लाभ है तो ज्यादातर fixed deposit में निवेश किया जाता है लेकिन फिक्स डिपाजिट से ज्यादा म्यूच्यूअल फण्ड में फायदा है इसके लिए हमे mutual fund kya hai और म्यूचुअल फंड से कमाई कैसे होती है? इसके बारे में बारीकी से सीखना बहोत जरुरी है।

म्यूचुअल फंड के प्रकार

हमने सीखा की mutual fund kya hai अब जानते है की म्यूचुअल फंड कितने प्रकार के है जिसे आप ज्यादा सही तरीके से समज सकेंगे जिसके बाद आप निवेश कर सकते है और आपको कोनसे प्रकार के फण्ड में निवेश करना है उसकी भी जानकारी मिल जाएँगी।

Equity Fund

ऐसे प्रकार के फण्ड में ज्यादातर शेयर मार्किट में निवेश किया जाता है यानि की आपका पैसा शेयर मार्किट में इन्वेस्ट करके आपको मुनाफा दिया जाता है , ज्यादातर इसका उपयोग होता है लेकिन इस में कितना फायदा होगा वह शेयर मार्किट पर निर्भर है इसलिए इसमें नुकशान भी हो सकता है तो आप शेयर मार्किट के उतार चढ़ाव पर रिस्क लेना चाहते है तो आप इसमें निवेश कर सकते है।

इसमें हम short term investment और long  term investment कर सकते है जिसमे आप लॉन्ग टर्म केलिए इन्वेस्ट करते है तो आपको फायदा हो सकता है लेकिन शार्ट टर्म में रिस्क ज्यादा हो सकता है इसलिए लॉन्ग टर्म ज्यादा अच्छा रहता है । इन्समे इन्वेस्ट करने केलिए बहोत प्लेटफार्म है जहा पर आप कर सकते है जैसे की dsp small cap fund जो बहोत ही प्रख्यात mutual fund कंपनी है , आपको म्यूच्यूअल फण्ड में  सही जानकारी है तभी  इन्वेस्ट करना चाहिए। म्यूचुअल फंड क्या होता है के इस खास ब्लॉगपोस्ट में अब जानते है debt fund क्या है के बारे में

Debt Fund

इस प्रकार का फण्ड सबसे ज्यादा फायदेमंद है क्योकि इसमें कम रिस्क होता है और पैसा भी अच्छा मिलता है , यह fix deposit जैसा ही है लकिन इसमें FD से ज्यादा पैसा मिलता है , इस Debt Mutual Fund में दूसरे फण्ड से कम रिस्क होता है और आप जब चाहे तब आप पैसा निकाल सकते है यानि की यह कम समय केलिए इन्वेस्ट करने का तरीका है। इसमें निवेश करने केलिए बहोत सारी कंपनी मौजूद है जिसमे आप निवेश कर सकते है।

इस debt fund में इन्वेस्टमेंट करके केलिए बहोत Scheme है जिसमे Aditya Birla Sun Life Medium Term और SBI Magnum Constant Maturity Fund ज्यादा प्रचलित है , बात करे की इसमें कितना फायदा होता है तो Aditya Birla में 25.27% p.a अंदाजित लाभ होता है और sbi में 11.14% p.a अंदाजित लाभ हो सकता है।

Balanced Fund

इस प्रकार का फण्ड एक प्रकार से हाइब्रिड फण्ड है , यानि की हमने जो पहले जाना equity fund और debt fund का उनका  मिश्रण है ,यानि की कम रिस्क से ज्यादा पैसा कमाने का मौका मिलता है , इन मिश्रण के कारन नुकशान होने के चांस कम हो जाते है , इसमें अगर निवेश करना हो तो आपको बहोत सारी कंपनी मिल जायँगी जो इस में निवेश करने का मौका देती है जिसमे hdfc balanced advantage fund और sbi balanced advantage fund और tata balanced advantage fund जैसे फण्ड हमे balanced fund में निवेश करने का मौका देते है।

Liquid Fund

इस प्रकार के फण्ड को शार्ट टर्म केलिए उपयोग किया जाता है यानि की कम समय में ज्यादा पैसा कमाने का मौका मिलता है लेकिन इसमें इसके नुकशान भी हो सकता है इसकिये इसे ध्यान से करना चाहिए , यह फण्ड शार्ट टर्म केलिए बहोत ही अच्छा है तो आप शार्ट टर्म केलिए निवेश करना चाहते है तो आप इस प्रकार के फण्ड में निवेश कर सकते है। म्यूच्यूअल फंड क्या है के बारे में हमने जाना अब जानते है और अब जानते है म्यूच्यूअल फण्ड कैसे काम करता है

और पढ़े : share market se paise kaise kamaye

mutual fund कैसे काम करता है ?

इस में जब आप पैसा इन्वेस्ट करते है वह पैसा कोई दूसरी जगह इन्वेस्ट किया जाता है और जो भी प्रॉफिट आता है उसका कुछ हिस्सा आपको दिया जाता है , जिस भी कंपनी में आप इन्वेस्ट करते है वह बहोत ही अच्छी जगह पैसा को लगाती है जिसे ज्यादातर हमे प्रॉफिट होता है , लेकिन कई बार गलत जगह पैसा लगाने से नुकशान हो सकता है।

इसको और आसानी से समझते है अगर आपको शेयर मार्किट में पैसा लगाना नहीं आता तो यह काम म्यूच्यूअल फण्ड करता है , जो आपके पैसे को सही जगह invest करता है और आपको पैसे देता है और कभी कभी इसके नुकशान भी होते है तो ऐसे म्यूच्यूअल फण्ड काम करता है। आपको जानना है की best mutual funds in india कोनसे है तो हमारा ब्लॉगपोस्ट जरूर पढ़िए।

सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाला म्यूच्यूअल फण्ड 2023

इस क्षेत्र में बहोत सारी mutual fund company है जो सबसे ज्यादा return देने का दावा करती है , जिसमे से हम कुछ ऐसे best mutual fund to invest in 2023 के बारे में बात करेंगे जिसमे आप इन्वेस्ट करने पर विचार कर सकते है , 

और पढ़े : Dholera smart city क्या है ?

निष्कर्ष

आज के इस mutual fund kya hai के बलोपोस्ट में हमने सीखा की mutual fund क्या होता है और इसके प्रकार के बारे में सीखा आशा करता हु आपको यहब्लॉगपोस्ट पसंद आया होगा , आपको कोई भी सहायता चाहिए तो आप हमारा सपर्क कर सकते है , म्यूच्यूअल फण्ड में निवेश करने से पहले एक बार इसके बारे में जान लेना बहोत जरुरी है तो बिना जाने कभी निवेश नहीं करना चाहिए , निवेश करने से पहले आपको गूगल में best small cap mutual funds 2023 सर्च करके अच्छे म्यूच्यूअल फण्ड के बारे में जानकारी हासिल कर लेनी चाहिए  धन्यवाद

जय हिन्द

FAQ

म्यूचुअल फंड की शुरुआत कैसे करें?

म्यूच्यूअल फण्ड की शरुवात करने केलिए पहले कोई भी अच्छी कंपनी को पसंद करना है उसके बाद कितना पैसा हम इन्वेस्ट कर सकते है और कितने साल तक वह पसंद करके हम म्यूच्यूअल फण्ड में की शरुवात कर सकते है

Leave a Comment