धोलेरा स्मार्ट सिटी क्या है ? | dholera smart city in hindi | dholera smart city

4.2/5 - (5 votes)

धोलेरा द फ्यूचर स्मार्ट सिटी , वेलकम learnfordigital दोस्तों 40 साल पहले शेनजेन शहर के बारे में शायद ही कोई जानता होगा। लेकिन आज वहीं शहर एक मेगा मेट्रोपॉलिस में विकसित हो गया है।

शेन्ज़ेन दुनिया की सबसे अधिक आबादी वाले देश में चौथा सबसे बड़ा शहर है और दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था वाली शीर्ष 10 शहरों में से एक है।

दुनिया की सबसे युवा शहरों में से एक शेन्ज़ेन आज इनोवेशन टेक्नोलॉजी, आर्टिफिशियल इन्टेलिजेन्स, स्टार्टअप्स और बायोटेक का हब बन गया है।

dholera smart city
dholera smart city

हार्ड्वेर के सेक्टर में इस सिलिकॉन वैली के नाम से दुनिया भर में प्रसिद्ध जैन का उदय किसी चमत्कार से कम नहीं है। तो ऐसे ही भारत के शहर धोलेरा के बारे में हम आज बात करेंगे तो चलिए जानते है 

Dholera Smart City क्या है ?

Table of Contents

चार दशकों में शेन्ज़ेन नींव फर्श से अर्श तक का सफर बहुत तेजी से पूरा किया है। लेकिन अगर हम ये कहें कि भारत में भी एक ऐसा शहर विकसित होने वाला है तो शायद आपका भी इस बात पर विश्वास करना मुश्किल हो, लेकिन इन मॉडल को रेप्लिकेट करने का पीएम मोदी का ऐसा ही एक ड्रीम प्रोजेक्ट है और उनकी नजरों में ना तो दिल्ली, ना बैंगलोर, ना मुंबई और ना ही सूरत का नाम है बल्कि इंडिया का शेन्ज़ेन बनेगा। अहमदाबाद का एक छोटा सा टाउन धोलेरा

जी हाँ, दोस्तों, अहमदाबाद से 40 किलोमीटर दूर धोलेरा स्पेशल इन्वेस्टमेंट रीज़न यानी धोलेरा को स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है। dholera smart city gujarat के लेटेस्ट प्रोजेक्ट्स में से एक है, जो भारत के सभी स्मार्ट शहरों के लिए एक एग्जाम्पल का काम करेगा।

ये इंडिया का मैन्युफैक्चरिंग हब और एशिया का सबसे बड़ा ग्रीनफील्ड प्रोजेक्ट होने वाला है। जिसतरह पल रिवर के किनारे पर स्थित है, उसी तरह धोलेरा भी गल्फ ऑफ कम बाट पर स्थितएक एन्शियंट पोर्ट सिटी है।

धोलेरा और शेनज़ेन में एक और कॉमन बात है और वो है इनकी हम्बल बिगिनिंग इतिहास में देखें तो 1979 तक एक मामूली से गांव हुआ करता था। लेकिन चीन के कोस्टलाइन पर बसा ये शहर आज के नज़रिए से बहुत महत्वपूर्ण है। 

सोचिए, अगर शेन्ज़ेन जैसा शहर भारत में भी बन गया तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भारत का स्थान कहाँ होगा? शेन्ज़ेन को धोलेरा में रेप्लिकेट करने का ये प्रोजेक्ट अपने आप में एक सपने जैसा है और इस सपने को पूरा करने की दिशा में कदम बढ़ाए जा रहे हैं।

और पढ़े : 

धोलेरा स्मार्ट सिटी की मुख्य विशेषताएं

दोस्तों, धोलेरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट को 2007 में गुजरात वाइब्रेंट समिट में पेश किया गया था। 2011 में इसे ऑफिशियली लॉन्च किया गया और 2016 में इस पर काम शुरू हो गया।

धोलेरा सिंगापुर से डेढ़ गुणा बढ़ा है जहाँ सिंगापुर 721 स्क्वेर किलो मीटर्स में फैला हुआ है। वहीं धोलेरा 920 स्क्वेर किलोमीटर्स तक फैला हुआ है। धोलेरा को अन् कॉंप्रमाइज़ इन्फ्रास्ट्रक्चर और स्टेट ऑफ दी आर्ट टेक्नोलॉजी के मेगा सिटी के रूप में विकसित किया जा रहा है।

ताकि बड़ी बड़ी ग्लोबल कम्पनीज़ धोलेरा में इन्वेस्ट करें और उन्हें हर तरह की सुविधा दे सके। इसके लिए इस शहर को तीन स्टेप में डिवेलप किया जा रहा है।

इसमें सबसे पहला स्टेप है सिटी प्लानिंग, धोलेरा, स्मार्ट सिटी भारत सरकार के दिल्ली मुंबई इंडस्ट्रियल कॉरिडोर डीएमआईसी प्रोजेक्ट के पहले चरण में विकसित किए जा रहे आठ इंडस्ट्रियल स्मार्ट शहरों में से सबसे बड़ा है। ये एक ग्रीनफील्ड स्मार्ट सिटी है। अब आप सोच रहे होंगे ये ग्रीन फील्ड सिटी क्या होती है?

ग्रीन फिल्ड सिटी

ग्रीन फील्ड यानी एक ऐसी साइट जहाँ पहले कोई भी कॉन्स्ट्रक्शन ना हुआ हो यहाँ पर बिल्कुल नए सिरे से सिटी को डेवलप किया जाएगा। वहीं ब्राउनफील्ड सिटी प्रोजेक्ट वो होता है जहाँ पहले से ही कनस्ट्रक्शन हो रखा हो और उसी अपग्रेड और मॉडिफाइ किए जाने का प्लैन हो। बता दें कि डीएमआईसी भारत का सबसे बड़ा प्रोजेक्ट है और ये 90 बिलियन डॉलर की लागत से बन रहा है। इस कॉरिडोर के जरिये नॉर्दन इंडिया को वेस्टर्न इंडिया से कनेक्ट किया जायेगा।

Infrastructure and Connectivity

धोलेरा स्मार्ट सिटी विश्व स्तर का सिटी होगा जो सभी प्रकार के कनेक्टिविटी को जोड़ेगा , यहां पर आधुनिक सड़के , परवहन केलिए आधुनिक वाहन व्यवहार , और बेहतरीन लोगिस्टिक परिवहन का नेटवर्क होंगे , जो दुनिया को धोलेरा से जोड़ेंगे , यानि की दुनिया के हर एक शहर में यह से परिवहन हो सकेगा , यहां ट्रैन , बस , एयरपोर्ट और सभी प्रकार के परिवहन संभव होगा

Sustainable Development

धोलेरा स्मार्ट सिटी के साथ साथ इस परियोजना में ऊर्जा निर्माण पर भी जोर दिया गया है , यहाँ पर जल सरक्षण , सोलर , खेती और पार्क और स्वच्छ हवा जैसी बातो का खास ध्यान रखा जायेगा , यह सबसे आधुनिक शहर होगा इसीलिए इसको ऊर्जा निर्माण और जल सरक्षण पर ज्यादा काम करना होगा , आधुनिक से साथ साथ इस स्मार्ट सिटी में इन बातो का भी ध्यान रखा गया है

Economic Opportunities

धोलेरा स्मार्ट सिटी व्यवसाय केलिए बहोत ही अच्छा है क्योकि यहां विश्वस्तरीय अवसर आने वाले है , यहां सभी प्रकार के व्यवसाय संभव होंगे यहां विदेशो से भी व्यवसाय करने केलिए लोग आएंगे क्योकि यह बहोत ही आधुनिक शहर होगा जो दूसरे देशो को भारत में आने पर आकर्षित करेगा। dholera smart city में समर्पित औद्योगिक और manufacturing sector , Technology Park और research center होंगे, जो entrepreneurship को बढ़ावा देंगे और स्थानीय लोगो के लिए रोजगार के अवसर पैदा करेंगे।

धोलेरा स्मार्ट सिटी में तकनीकी प्रगति

धोलेरा स्मार्ट सिटी intelligent urban वातावरण बनाने के लिए advanced technologies को शामिल करने में सबसे आगे है। ये technological progress निवासियों के लिए जीवन की quality बढ़ाने, resource usage को अनुकूलित करने में मदद करेगा

Internet of Things (IoT)

धोलेरा स्मार्ट सिटी में एक इंटरनेट और थिंग बहोत ही जरुरी है ,इसका मतलब होता है की सेंसर , सॉफ्टवेर और टेक्नोलॉजी की मदद से कोई भी डेटा को एक जगह से दूसरी जगह ट्रांसफर करने में मदद करता है , इंटरनेट के उपयोग से एक डिवाइस को कही से भी एक्सेस कर सकेंगे , इसे dholera smart city को नयी टेक्नोलॉजी को लोगो तक पोचनाने में मदद मिलेंगी

Smart Grid System

धोलेरा स्मार्ट सिटी में स्मार्ट ग्रिड सिस्टम इलेक्ट्रिसिटी प्रदान की जाएगी , स्मार्ट ग्रिड सिस्टम का मतलब है आधुनिक तरीको से इलेक्ट्रिसिटी को देना , जिसमे स्मार्ट मीटर , और आधुनिक टेक्नोलॉजी से चलने वाले अन्य उपकरण का उपयोग करके किया जाता है , दुनिया के बड़े और आधुनिक शहर में ऐसे तकनीक के उपयोग से ऊर्जा सरक्षण की जाती है

इसे बिजली की बचत होंगी जिसे ऊर्जा सरक्षण होगी , दुनिया में अमरीका और यूरोप देशो में इस टेक्नोलॉजी का उपयोग करते है , dholera smart city india में यह तकनीक भविष्य केलिए वरदान साबित हो सकती है

Intelligent Traffic Management

धोलेरा स्मार्ट सिटी में परिवहन को बढ़ावा मिलेगा जिसे इसे आधुनिक तरीको से संभालना और सुरक्षा देना बहोत जरुरी है , भारत में ट्रैफिक समस्या बहोत है तो इसीलिए dholera sir में भीड़भाड़ कम करने पर जोर दिया जायेगा , और टेक्नोलॉजी के उपयोग से ज्यादा आसानी से ट्रैफिक कण्ट्रोल किया जायेगा जिसमे स्मार्ट सिग्नल होंगे  स्मार्ट सिटी यातायात के प्रवाह को बढ़ाने, सुरक्षा में सुधार और भीड़भाड़ को कम करने के लिए बुद्धिमान यातायात प्रबंधन प्रणालियों का उपयोग करती है। इसमें स्मार्ट ट्रैफिक सिग्नल, वास्तविक समय की निगरानी और intelligence transport प्रणालियों का integration शामिल है।

Smart Buildings and Homes

धोलेरा स्मार्ट सिटी में घर को आरामदायक और आधुनिक बनाने में जोर दिया जायेगा , जिसमे energy efficiency और सुरक्षा बढ़ाने के लिए स्मार्ट बिल्डिंग और होम ऑटोमेशन तकनीकों को शामिल किया गया है।

होम ऑटोमेशन का मतलब है घर के  उपकरणों को इंटरनेट की मदद से एक्सेस किया जायेगा , स्मार्ट होम  , energy intake, heating, cooling और lighting arrangement को बेहतर तरीके से किया जाता है।

E-Governance and Citizen Services

धोलेरा स्मार्ट सिटी में नागरिको को बेहतर सेवा दी जाएगी , जिसमे इ गवर्नेन्स सबसे सबसे पहले आता है , धोलेरा में कोई भी सरकारी काम या कोई भी अन्य काम आधुनिक तकनीक से होंगे ,  online portal  और mobile application से नागरिको के सारे काम हो जायेगे जैसे बिल भरना , और अन्य सरकारी काम जो इंटरनेट की मदद से हो जायेगे जिसे नागरिको केलिए बहोत फायदा होगा

धोलेरा स्मार्ट सिटी का विज़न

धोलेरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट में ऐसा शहर बनाना है जिसमे  sustainable urban planning , effective management और Economic Development शामिल है। शहर का लक्ष्य advanced technologies और environmental sustainability को मिलाकर भविष्य के शहरी विकास के लिए एक मॉडल बनाना है।

Sustainable Urban Planning

dholera smart city में आधुनिक के साथ साथ बेहतर वातावरण और स्वच्छ हवा और ऊर्जा सरक्षण में ज्यादा ध्यान दिया जायेगा । शहर हरित और low-carbon urban planning के सिद्धांतों को अपनाता है, जिसमें natural resources के संरक्षण, Environmental effect को कम करने और नवीकरणीय environmental impact के एकीकरण पर जोर दिया जाता है।

Job Creation and Economic Growth

धोलेरा स्मार्ट सिटी के बनने से लाखो लोगो केलिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे , जिसमे manufacturing और  और Research center खुलेंगे और उद्योगों को आकर्षित करेगा जिसे रोजगार को बढ़ावा मिलेगा , इसमें सभी प्रकार की जॉब क्रिएशन होगी जैसे की वर्कर , angering के क्षेत्र में , कम्यूटरके क्षेत्र में , परिवहन के क्षेत्र में और अन्य क्षेत्र में रोजगार पैदा होंगे , जिसे economic growth होगा और भारत केलिए अच्छा होगा

Technological Innovation and Research

धोलेरा स्मार्ट सिटी खुद को technological innovation और Research center के के रूप में देखता है। शैक्षणिक संस्थानों, research organizations और उद्योगों के बीच सहयोग को बढ़ावा देकर, शहर का लक्ष्य बहोत सारे क्षेत्रों में प्रगति करना है। dholera sir  अत्याधुनिक तकनीकों के विकास को प्रोत्साहित करता है।

इसे innovators और स्टार्टअप कंपनियों को आकर्षित करता है। आधुनिक शहर नए अधिनिक अवसर लाएगा जिसे हर क्षेत्र में विकास होगा , भविष्य केलिए dholera city टेक्नोलॉजी क्षेत्र में बहोत आगे जाने वाला है

धोलेरा स्मार्ट सिटी में निवेश के अवसर

धोलेरा स्मार्ट सिटी में विश्स्तरीय इन्वेस्टमेंट का मौका मिलेगा , इसमें भारत से और विदेशो से निवेश होगा क्योकि इसमें हर क्षेत्र केलिए सही शहर होने वाला है , दुनिया के हर देश इस धोलेरा में इन्वेस्ट करने केलिए उत्सुक है ,आधुनिक शहर के कारन यहाँ पर दुनिया की बड़ी बड़ी कंपनी यहां पर निवेश करेंगी

Industrial and Manufacturing Sector

इस सिटी को डिवेलप करने का दूसरा स्टेप है इसे मैन्युफैक्चरिंग हब और फाइनैंशल पावर हाउस बनाना। इस कॉन्टेस्ट में यूनियन मिनिस्टर ऑफ कॉमर्स पीयूष गोयल ने यहाँ तक कहा है कि धोलेरा विल बिकम वर्ड्स बिगेस्ट ऐंड बेस्ट मैन्युफैक्चरिंग हब ज़ोन ऐसा उन्होंने इसलिए कहा क्योंकि Ease of doing business policy पॉलिसी के तहत धोलेरा में इंडस्ट्री को सेट अप करना इन्डिया में किसी भी दूसरे शहर के मुकाबले आसान होने वाला है।

इसके अलावा धोलेरा का अपना स्पेशल ऐड्मिनिस्ट्रेटिव और बिज़नेस टावर होगा, जिसका नाम एबीसीडी होगा यानी ऐड्मिनिस्ट्रेटिव ऐंड बिज़नेस सेंटर फॉर धोलेरा। ये एक ऐसी बिल्डिंग होगी जिससे पूरे शहर को कंट्रोल किया जाएगा। इसी बिल्डिंग से सभी बिज़नेस ऐक्टिविटीज़ को अप्रूवल मिलेगा।

इसके अलावा पूरे शहर को आइसीटी जैसे सेंसर और अलार्म से कनेक्ट किया जायेगा। कहीं आग लग जाती है, कहीं भूकंप आता है या कहीं किसी भी प्रकार की दुर्घटना होती है, तो इन्फॉर्मेशन तुरंत एबीसीडी में पहुँच जाएगी।

धोलेरा स्मार्ट सिटी से गुजरात सरकार दो से तीन सालों के भीतर 30,000 तक जॉब्स क्रिएट करने की प्लानिंग कर रखी है।

Information Technology

Information Technology के क्षेत्र में सबसे ज्यादा निवेशक आएंगे ऐसा अनुमान है , आधुनिक शहर में आईटी सेक्टर का बहोत बड़ा योगदान होता है तो भविष्य में ऐसी ही बड़ी कंपनी यहां निवेश कर सकती है और यहां निवेश करने से आईटी के सेक्टर में रोजगार भी मिलेगा।

IT Park और technology center यहां पर होंगे , जो भारत में शायद सबसे बड़े होंगे , dholera smart city india में सॉफ्टवेर के क्षेत्र में बहोत ही अवसर मिलेंगे , क्योकि यहां पर विदेशो से निवेशक आएंगे जिसे आईटी सेक्टर में सॉफ्टवेर डेवलपर की जरुरत होंगी , भारत की बहोत कंपनी यहां निवेश कर सकती है।

Real Estate and Infrastructure Development

धोलेरा स्मार्ट सिटी में real estate industry का विकास तेजी से होगा , इसमें सबसे ज्यादा investment होगा , भारत से और विदेशो से धोलेरा में निवेश करेंगे। इस आधुनिक शहर में रहने वाले लोग भी बढ़ जायेंगे क्योकि ऐसा आधुनिक शहर कही  जिसे ज्यादा infrastructure की जरूररत होगी

शहर के मास्टर प्लान में smart home  और आधुनिक सुविधा वाला शहर का विकास शामिल है। इसमें बहोत सारी real estate company द्वारा infrastructure पर काम चालू किया है ,

जिसमे nexa evergreen dholera investment कर रही है यह dholera smart city project में इन्वेस्टर केलिए infrastructure बना रही है , nexa evergreen dholera में स्मार्ट होम में इन्वेस्ट करने का मौका देती है।

इस स्मार्ट शहर में land खरीदना बहोत ही ज्यादा फायदे मंद होने वाला है , dholera project के आस पास आपकी जमीन खरीदके आप भविष्य केलिए बड़ा अच्छा इन्वेस्टमेंट कर रहे है , आप यहां plot भी खरीद सकते है , dholera smart city plot price देखकर आप यहां इन्वेस्ट कर सकते है , आपको इन्वेस्टमेंट करना है तो आप हमसे सपर्क करिये हम आपको सही जानकारी देंगे और आपको सही पप्लॉट , जमीन और स्मार्ट होम दिला देंगे।

Tourism and Hospitality

धोलेरा स्मार्ट सिटी आधुनिक शहर होगा , जिसे देश विदेश से पर्यटक आएंगे और जिए बहोत सारे अवसर मिलेंगे , जिसमे रोजगार सबसे बड़ा फायदा होगा , dholera gujarat के प्रमुख शहर को जोड़ता है और यहां पर एयरपोर्ट भी होगा , तो विदेशो से tourist आएंगे , और यहां पर होटल भी बनेंगे और साथ ही hospitality के क्षेत्र में विकास होगा

Education and Skill Development

dholera smart city में शिक्षा में बहोत विकास होगा , स्मार्ट सिटी में आधुनिक टेक्नोलॉजी से शिक्षा दी जाएँगी और अन्य शैक्षणिक संस्थानों, research centers और training facilities को बढ़ावा मिलेगा , quality education और skilled workforce की बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए इन्वेस्टर स्कूलों, कॉलेजों, व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्रों और skill development programs की स्थापनाहो सकती है

और पढ़े : धोलेरा स्मार्ट सिटी में निवेश कैसे करें ?

निष्कर्ष

धोलेरा स्मार्ट सिटी भविष्य केलिए सबसे बड़ी परियोजना है , इसका उद्देश्य आधुनिक शहर और बेहतर जीवन देना है जिसमे पर्यावरण और भविष्य का ध्यान रखते हुए शहर का निर्माण हो रहा है , dholera smart city project में  निवेश के बहोत सारे अवसर मिलेंगे और हर क्षेत्र में विकास होगा , लोगो को रोजगार मिलेगा , विदेशो से टूरिस्ट आएंगे और अन्य कंपनी भारत में इन्वेस्ट करने केलिए आएंगी यह बहोत बड़ी परियोजना है ,dholera smart city in hindi में इतना ही ,  dholera latest update को  जानने केलिए हमारी वेबसाइट के साथ जुड़े रहिये और इस क्षेत्र में इन्वेस्ट करने केलिए हमसे सपर्क करिये , धन्यवाद

FAQ

धोलेरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट क्या है?

यह धोलेरा Special Investment Regions है जो स्मार्ट शहर बनने जा रहा है , जिसमे आधुनिक तरीके से बनाया गया शहर होगा जैसे की स्मार्ट होम , टेक्नोलॉजी के द्वारा चलने वाले उपकरण , स्वच्छ हवा , आधुनिक बिल्डिंग और अच्छी शिक्षा जिसे एक स्मार्ट सिटी के रूप में विकसित होगा , जिसमे निवेश सबसे ज्यादा होगा , देश विदेशो से इस धोलेरा स्मार्ट सिटी में निवेश करेंगे , एक आधुनिक स्मार्ट शहर यानि की धोलेरा स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट

धोलेरा स्मार्ट सिटी कब तक बनेगा?

यह प्रोजेक्ट सबसे बड़ा है इसलिए इसकी कोई पक्की तारीख नहीं है लेकिन इस प्रोजेक्ट में तेजी दिख रही है जिसे जल्द ख़त्म होने की संभावना है

धोलेरा स्मार्ट सिटी कितना बड़ा है?

धोलेरा स्मार्ट सिटी 920 वर्ग किलो मीटर में है , जो बहोत बड़ा विस्तार है जो गुजरात के अहमदाबाद और भावनगर के बिच में है , इसका निर्माण कार्य अभी चालू है जो भविष्य में जल्द बन जायेगा

धोलेरा कौन सी कंपनी बना रही है?

इसको DICDL द्वारा बनाया जा रहा है

स्मार्ट सिटी में क्या क्या सुविधाएं होनी चाहिए?

स्मार्ट सिटी में आधुनिक घर , आधुनिक शहर व्यवस्था , और नागरिको केलिए अच्छे रोजगार के अवसर मिले और अन्य सुविधाये मिलती है

धोलेरा में किन कंपनियों ने निवेश किया?

इसमें बहोत सारी कंपनी ने निवेश किया है उसमे से है vedanta और Foxconn ने धोलेरा में निवेश किया है

2 thoughts on “धोलेरा स्मार्ट सिटी क्या है ? | dholera smart city in hindi | dholera smart city”

Leave a Comment