Gita GPT के बारे में जानिए आसान भाषा में | gitagpt | gita gpt hindi

5/5 - (1 vote)

नमस्कारम , स्वागत है आपका आज के खास विषय में , आज हम बात करेंगे Gita GPT के बारे में , क्योकि यह आपके लिए बहोत ही महत्वपूर्ण है , कुछ समय से चैटबॉट बहोत ही प्रचलित है , हमने पढ़ा होगा की कुछ समय पहले chat GPT मार्किट में आया था , उसके बाद हमारे यह chat gpt हमारे काम का हिस्सा बन गया है, धीरे धीरे अन्य कंपनी ने भी इसके जैसे चैटबॉट बनाये और मार्किट में लॉन्च किये , वैसे ही भारत में भी Gita GPT लॉन्च हुवा , इसकी खास बात यह है की यह गीताजीपीटी भगवत गीता से प्रेरित है , यानि की आप कोई भी प्रश्न पूछेंगे तो आपको यह भगवत गीता से आपको इसका जवाब देगा , जिसे आपको आपका जवाब मिल जायेगा।

इसको भगवत गीता से परामर्श लेके बनाया गया है , आप कोई भी आपका प्रश्न पूछेंगे , तो यह चैटबॉट , इसके भगवत गीता से परामर्श लेके आपको जवाब देता है।

GitaGPT क्या है ?

यह एक ऐसा चैटबॉट है जो भगवत गीता के ज्ञान  गया है , यानि  आपके हर सवाल का जवाब भगवत गीता से परामर्श से आपको जवाब देता है , यह हाल में ही चर्चा में रहने वाला chat gpt जैसा ही है जिसके बारे में हमने हमारे आर्टिकल में सीखा था , यह एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस वाला चैटबॉट है जो खुद सोचता है और खुद  जवाब देता है। इसको जरुरत के हिसाब से बनाया गया है यानि की आपके रोज के जीवन के कुछ प्रश्न जो आपको परेशांन करते होंगे तो इसके लिए यह Gita GPT आपको मदद करेगा।

सबसे बड़ा फायदा यह है की आपको अच्छी सलाह और मार्गदर्शन मिलेगा जिसे आप कोई भी मदद ले सकते है , यह भगवत गीता और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस दोनों के मिश्रण से बना हुवा चैटबॉट है। जिसका उपयोग हमारे लिए बहोत जरुरी है। हमने सीखा What is the GITA-GPT AI Chatbot? अब सीखते है Features of gitagpt

गीता जीपीटी की  विशेषताएं ( Features of Gita GPT )

कृष्ण भगवान  से कुछ भी पूछें, गीताजीपीटी का नाम भगवान कृष्ण के नाम पर रखा गया है, जो हिंदू धर्म के सबसे महत्वपूर्ण देवताओं में से एक हैं। आप उनसे कुछ भी पूछ सकते हैं, और वह आपको भगवद गीता की शिक्षाओं के आधार पर मार्गदर्शन प्रदान करेंगे अब जानते है की इसकी विशषताए क्या है , यह चैटबॉट दूसरे चैटबॉट से अलग है , यह टेक्नोलॉजी के साथ साथ भगवत गीता से भी ज्ञान देने वाला है इसलिए यह दुनिया में सबसे अलग है। 

  • वैयक्तिकृत सलाह: GitaGPT आपके प्रश्नों को समझने और आपकी विशिष्ट आवश्यकताओं के आधार पर वैयक्तिकृत सलाह प्रदान करने के लिए NLP और ML का उपयोग करता है। चाहे आप प्यार, रिश्ते, करियर, या आध्यात्मिकता पर मार्गदर्शन मांग रहे हों, GitaGPT ने आपको कवर किया है
  • 24/7 उपलब्ध: GitaGPT 24/7 उपलब्ध है, इसलिए जब भी आपको इसकी आवश्यकता हो आप इसके मार्गदर्शन तक पहुंच सकते हैं। चाहे आप खोया हुआ महसूस कर रहे हों या बस कुछ प्रेरणा की आवश्यकता हो, GitaGPT आपको आपके द्वारा खोजे गए उत्तर देने केलिए लिए हमेशा मौजूद है। 
  • यह ai से बना हुवा है इसलिए यह सबसे कम समय में सही जवाब देगा।
  • इसको आप आपकी कोई भी भाषा में उपयोग कर सकेंगे जिसे आप आसानी से समज सकेंगे।

गीता जीपीटी कैसे काम करता है 

यह एक भाषा मॉडल पर काम करता है यानि की ai chatbot से चलने वाला , इसको सबसे पहले भगवत गीता के सभी श्लोक और इसके अर्थ को समजके और इसे स्टोर किया गया है , यानि की भगवत गीता के हर श्लोक को समज कर इसका उपयोग करने केलिए तैयार किया गया है , जिसे आप कोई भी प्रश्न करने पर आपको सही जवाब या जानकारी मिल सके। यह आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की मदद से चलता है , यह कोई इंसान नहीं चलता , यह खुद ही सोच कर सही जवाब देता है।

यह वैसे ही काम करता है जो एक ai चैटबॉट काम करता है बीएस इसमें फर्क इतना है की यह भगवत गीता से ज्ञान लेकर हमे मदद करता है , जिसे हमे अपने मुश्किल सवालों के जवाब और कुछ जीवन के कठिन सवालो के जवाब मिल सकते है। अगर आपको बारीकी से जानना है की How Gita GPT Works तो हमारे अन्य आर्टिक्ल में हम सीखेंगे।

अभी सीखते है की यह गीता जीपीटी को किसने बनाया है ? तो जानते है इसके बारे में विस्तार से। हमने सीखा How does Gita GPT work? अब सीखते है इसको किसने बनाया है। 

How to use Gita GPT?

GitaGPT का उपयोग करने के लिए, इन सरल चरणों का पालन करें 

  • सबसे पहले gitagpt.in वेबसाइट पर जाएं।
  • आपको वेबसाइट पर एक चैट विंडो दिखाई देगी। चैट विंडो में अपना प्रश्न टाइप करें
  • GitaGPT आपके प्रश्न का विश्लेषण करेगा और भगवद गीता की ज्ञान के आधार पर एक आपके अनुरूप उत्तरआपको मिलेगा 
  • आप अपहले से मौजूद प्रश्न पूछकर या नए प्रश्न टाइप करके बातचीत जारी रख सकते हैं
  • अगर आप शुरू करना चाहते हैं, तो चैट विंडो में बस “Reset” टाइप करें

इतना ही! GitaGPT का उपयोग करना आसान है और भगवद गीता की शिक्षाओं के आधार पर आपके सवालों के जवाब देने के लिए 24/7 उपलब्ध है।

और पढ़े : ai tools क्या है ?

गीता जीपीटी को किसने बनाया है ? ( Who is the founder of Gita GPT? )

इसको भारतीय गूगल सॉफ्टवेर इंजीनियर Sukuru Sai Vineet बनाया है, इसका उदेश्य है की हर कोई भगवत गीता के ज्ञान से मदद ले सके , gita gpt में खास बात यह है की आप श्री कृष्ण से बात कर रहे है असा लगेगा क्योकि आप जो भी प्रश्न पूछेंगे उसका जवाब आपको भगवत गीता से सभी श्लोक से आपको मिलेगा।

Sukuru Sai Vineet कोन है ?

हाल में ही GITA-GPT AI Chatbot की स्थापना करने वाले Sukuru Sai Vineet है जो गूगल में इंजीनियर है इनकी bachelor degree  Birla Institute of Technology and Science में हुयी है, Sukuru Sai Vineet  हाल में उनके अनुभव से उन्होंने गीता जीपीटी की स्थापना करी है।

और सीखे : ai prompt engineering क्या है ?

निष्कर्ष

हमारे जीवन में कोई न कोई प्रश्न जरूर होता है इसका जवाब हमे नहीं मिलता तो यह GITA GPT AI Chatbot हमारा यह काम करेगा , हमे कोई भी व्यक्तिगत प्रश्न का जवाब हमे देगा , जैसे श्री कृष्ण अजुन को देते है वैसे ही अब यह संभव है की हम श्री कृष्णा से बात कर सकते है और हमारे जीवन के प्रश्न का जवाब ले सकते है , आपको आजका विषय Gita GPT kya hai  कैसा लगा हमे जरूर बताये और इसके जैसे और आर्टिकल केलिए हमारे और आर्टिकल जरूर पढ़िए। धन्यवाद , जय श्री कृष्ण

और पढ़े : BharatGPT क्या है ?

FAQ: लोग Gita GPT के बारे में क्या बात करते हैं?

गीता जीपीटी क्या है ?

यह एक चैटबॉट है जो भगवत गीता के ज्ञान का उपयोग करके हमें कोई भी सवाल का जवाब देगा और हमारे जीवन के प्रश्न का उत्तर देगा , इसको भारतीय गूगल इंजीनियर ने बनाया है , इसकी खास बात यह है की इसके आपको असा लगेगा की आप श्री कृष्ण से बात कर रहे है जैसे श्री कृष्ण और अर्जुन बात कर रहे है वैसे ही आप भी आपके जीवन के प्रश्न का जवाब इसे ले सकते है।

गीता जीपीटी की वेबसाइट कोनसी है ?

गीता जीपीटी का उपयोग करने केलिए उसकी वेबसाइट gitagpt.in पर जाके उपयोग कर सकते है।

Bhagavadgita AI किसने बनाया है ?

bhagwatgita ai यानि की gitaGPT को भारतीय गूगल इंजीनियर Sukuru Sai Vineet ने बनाया है।

गीताजीपीटी कैसे काम करता है?

आप GitaGPT से आध्यात्मिकता से संबंधित कोई भी प्रश्न पूछ सकते हैं, और चैटबॉट भगवद गीता की ज्ञान का उपयोग करके जवाब देगा

क्या GitaGPT किसी भी प्रश्न का उत्तर दे सकता है?

GitaGPT को आध्यात्मिकता और भगवद गीता से संबंधित सवालों के जवाब देने के लिए बनाया किया गया है। तो ज्यादातर इसी प्रकार के प्रश्न के जवाब मिलेंगे।

क्या GitaGPT उपयोग करने के लिए मुफ्त है?

हां, GitaGPT उपयोग करने के लिए पूरी तरह से मुफ्त है

GitaGPT का किन भाषाओं में उपयोग कर सकते है ?

GitaGPT को अभी अंग्रेजी और हिंदी में उपयोग कर सकते है

Leave a Comment