chat gpt का इस्तेमाल कैसे करें? | chat gpt kya hai | what is chat gpt in hindi

5/5 - (1 vote)

CHAT GPT KYA HAI IN HINDI : यह आर्टिक्ल आपके लिए बहोत जरुरी है क्योकि दुनिया में अगर कोई आज चर्चा का विषय है वह चैट जीपीटी  के बारे में ही है , क्योकी इसको भविष्य का search engine माना जाता है , हाल में ही इनको लॉन्च किया गया है ,इसके लॉन्च के बाद पूरी दुनिया ने शायद यह मान लिया है की यह सबसे बेहतरीन search engine होगा जो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की मदद से आपको सेवा देगा। आज हम इसके बारे में बारीकी से बात करेंगे ताकि  आप समज सको जी chat gpt by open ai क्या है।

Chat gpt kya hai ( चैट जीपीटी क्या है )

यह एक सर्च इंजिन ही है लेकिन सबसे अलग है जी है तभी तो इसके चर्चे पुरी दुनिया में है , चलिए समझते है आखिरकार कौन है जिसके जलवे है आज कल , यह open ai के द्वारा बनाया गया है जो google की तरह बिलकुल नहीं है यह आर्टिफीसियल की तकनीक से आपको सीधा जवाब देगा। उदाहरण अपने सर्च किया How to Open ChatGPT? तो यह आपको सीधा जवाब देगा नाकि आपको कई सारी वेबसाइट देगा।

जबकि google हमे किसी भी प्रश्न का उतर कई सारि website का लिस्ट देता है और हमे manual किसी भी प्रश्न का जवाब देखने जाना पड़ता था , लेकिन यह आपको सही जानकारी लाके आपके सामने रख देगा। इसका पूरा नाम chat generative pre trained transformer है , जिसे हम भविष्य में चैट जीपीटी  के  नाम से जानेगे। यह best ai tools for content writing है यानि की इसे आप आसानी से कंटेंट लिख सकते है। 

आपने गूगल का उप योग तो किया होगा , मतलब कर ही रहे है , तो अपने कभी प्रश्न पूछा गूगल से , पूछा ही होगा लेकिन अपने देखा होगा आपको सही जानकारी नहीं मिलेंगी , मतलब आपसे गूगल बात ज्यादा नहीं कर पायेगा क्योकि यह AI base नहीं है , जबकि यह ai technology से बना हुआ है जिसे आपको  तुरंत आपको जानकारी देगा और भी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की मदद से। what is chat gpt के बाद हम इनका इतिहास देखेंगे।

और पढ़े : Bharatgpt kya hai ?

chat gpt History in Hindi

आप एलन मस्क को जानते हो ? अरे कौन नहीं जानता तो इस भाई साहब का भी इनके इतिहास में नाम दर्ज है , 2015 में elon musk और इसके मित्र sam altman ने इसमें मिलके काम किया था , लेकिन एलन भाई साहब को करना था कुछ अलग तो निगल गए और अकेले रह गए हमारे sam altman भाई और इन्होने फिर आगेका काम जारी रखा।

समय रहते कुछ बड़े उधोगपति ने इसमें निवेश किया क्योकि इनको पता था यह भविष्य में काफी सफल होने वाले गई , इसीलिए सन 2022 ने नवम्बर महीने में इसके सीईओ ने इसको लॉन्च कर दिया और उनके अभी हर जगह जलवे ही जलवे है। तो chat gpt history in hindi में इतना ही क्योकि यह इतिहास नहीं भविष्य बनाने जा रहे है , तो चलते है आगे इसके बारे में और जानने केलिए। chatgpt in hindi को समजलिया अभी गूगल और चैट जीपीटी के बारे में और जानते है। 

GOOGLE VS CHAT GPT कोनसा बेहतर ?

गूगल दुनिया के हर इंसान के लिए अब आदत बन चूका है तो क्या हम गूगल से CHAT GPT पर जायेंगे ? लेकिन हमे समझना होगा की कौन बेहतर है यानि की Can ChatGPT replace Google? इसका जवाब आपके ऊपर है आपको कौन ज्यादा सर्विस देता है पहले हम गूगल की बात करे तो गूगल भी बेहतरीन सर्च इंजिन है लेकिन क्या वह इतना स्मार्ट है जितने  GPT BOTS है ?

difference between Google and chat gpt

अगर देखा जाये तो दुनिया कुछ भी कहे लेकिन कुछ सालो तक GOOGLE ही सबका हीरो रहेगा क्योकि generative pre trained transformer इतना नहीं हमे जानकारी दे पायेगा , जो गूगल दे रहा है , इसकी जानकारी बहोत ही सिमित रहेंगी लेकिन हमे डिटेल में कुछ पढ़ना हो तो हम गूगल का उपयोग कर सकते है। difference between google and chat Gpt में फर्क इतना है की एक आपको ज्यादा वेबसाइट को लाके आपके सामने रख देगा और दूसरा सटीक जानकारी आपको ढूंढकर देगा , अब आप को कैसी जानकारी चाहिए यह आपको तय करना है।

और पढ़े : GitaGPT क्या है ?

How Chat Gpt Works ? (चैट जीपीटी कैसे काम करता है? )

हमारे मन में प्रश्न होगा की यह गूगल से अलग है तो यह चैट जीपीटी काम कैसे करता है ? तो चलिए जानते है How chatGPT  works step by step?, यह  पुराने डेटा को स्टोर करके रखता है ,और जब आप अपने प्रश्न सर्च करेंगे तब वह आपको उनके सेव किये गए डेटा मेसे आपको देगा , उदाहरण के द्वारा समजिये क्या आपने कभी किसी बोट चैट किया ? जो कुछ सवाल के जवाब देता है , हाल  कुछ वेबसाइट ने उनकी वेबसाइट में यह बोट रखा है जिसे लोग उनकी परेशानी बोट से चैट करके सोल्व करते है।

आप CHAT GPT FULL FORM देखेंगे तो आपको ज्यादा पता चलेगा जैसे generative pre trained transformer इसका हिंदी  मतलब देखे तो पहला शब्द GENERATE  से बना है उसका मतलब है कुछ बनाके देना यानि कुछ CREATE करना , PRE का मतलब का पहले से ही , और TRAINED का सही मतलब है सीखा हुआ जिसने ट्रैनिग ली हुए है वैसे ही TRANSFORMER मतलब एक असा मशीन जो MACHINE LANGUAGE को समज सके और आपको सही जानकारी लेक दे सके।

Top Feature of Chat GPT in Hindi

हमने सीखा चैट जीपीटी क्या है ? और कैसे काम करता है , अभी समजेंगे की इनकी विशषताय क्या है ? जो इनको खास बनाता है ,तो चलिए जानते है What are the features of Chat Gpt.

चैट जीपीटी का सबसे अच्छा काम है आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की मदद से आपको जानकारी देना , जब आप प्रश्न पूछेंगे तो अपने आप ही सोच के आपको जवाब खुद बनाके देगा , यह  यानि की खुद ही इनके बारे में सोचेगा और ai की मदद से आपको आपके सवाल का जवाब देगा।जो लोग digital marketing से जुड़े हुए है  उनके लिए content writing आसान होने वाला है क्योकि यह खुद ही आपके लिए अच्छा सा कंटेंट बनाके देगा। यह best ai tools 2023 है जो आज हर कोई उपयोग कर रहे है। 

HOW TO USE CHATGPT ( चैट जीपीटी कैसे इस्तेमाल करते है )

इसका इस्तेमाल अभी केलिए अलग प्रकार से है , यह गूगल जैसा नहीं है की अपनेगूगल लिखा और आ गया , इसका उपयोग केलिए आपको SIGN UP करना होगा , उसके बाद आप chat gpt login करके इसका उपयोग कर सकते है यह बिलकुल मुफ्त है इसमें आपको कसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना है  तो चलिए जानते है इनके अलावा chat gpt alternative भी मार्किट में मौजूद है आप वहा से भी इनके जैसा ai generated text से अपने प्रश्न का जवाब ले सकते है 

HOW TO SIGN UP CHAT GPT

  • इसके लिए जिसने बनाया है इसे इनकी वेबसाइट में आपको जाना होगा  वेबसाइट का नाम है chat.openai.com.
  • उसके बाद जैसे की हम सब वेबसाइट में देखते है आपको sign up करने केलिए कहा जायेगा।
  • उसके बाद आपके सामने एक फ्रॉम ओपन होगा उसमे आप अपनी डिटेल यानि की ईमेल अड्रेस दाखिल कर सकते है और आप दूसरे भी तरीके से आप sign up कर सकते है लेकिन आप ईमेल से करे तो ज्यादा अच्छा रहेगा।
  • उसके बाद आपको अपना  पूरा नाम और मोबाइल नंबर दाखिल करना होगा।
  • जैसे की हर वेबसाइट आपको वेरीफाई करेंगी इसमें भी आपको OTP से अपने आप को वेरीफाई करना होगा।
  • जैसे ही आप सफलतापूर्वक यह सब प्रकिया करेंगे आप इसका इस्तेमाल कर सकेंगे। यह फ्री है इसलिए आपको इस्तेमाल करना चाहिए।

ChatGPT: Can AI steal our jobs?

जैसे ही इंसानो जगह अब humanoid robot ने ली है जिसके कारन काम बहोत जल्द हो रहे है इसके कारण लोगो की नौकरी पर खतरा है क्योकि धीरे धीरे टेक्नोलॉजी इतनी आगे बढ़ रही है वैसे वैसे लोगो की जरुरत अब कम होने लगी है,चैट जीपीटी से अगर हर काम मशीन करने लगेगी तो शायद इंसान केलिए यह नुकशान दायक है।

लेकिन अगर हम बात करे तो क्या इतना फर्क पड़ेगा ? तो जवाब है नहीं , chatGPT एक मशीन है इसीलिए भलेही कितना भी स्मार्ट हो लेकिन काफी गलती करता है , और इतने बड़े प्रोग्राम को मैनेज करने केलिए इंसान तो चाहिए होंगे , तो अभी केलिए chatGPT हमारे लिए सही है इसे हमारा काम और आसान होने वाला है तो लोगो के सवाल है की Will Chat GPT Kill Human Jobs? इसका जवाब है फ़िलहाल नहीं , क्योकि यह ज्यादा लोगो को रोजगार देने वाला है तो इसे पॉजिटिव देखकर हम स्वागत करना चाहिए।

Advantages of chat gpt (चैट जीपीटी के फायदे)

जैसे की हमने देखा की इसके चर्चे तो पुरे दुनिया में है, तो इसके फायदे भी होंगे तभी तो भाई साहब के जलवे है , जानते है कुछ Benefits of ChatGPT के बारे में।

BENEFITS OF CHATGPT

  • सबसे बड़ा फायदा यह होगा की आपको आपके प्रश्न का उतर तुरंत मिलेगा, मतलब की आपके प्रश्न का उतर खुद ही बनाके आपको देगा।  जिसे आपको समय की बचत होगी। chat gpt kya hai के इस आर्टिकल पढ़ने के बाद आपको पहले से अनुमान लगाया लिया होगा की फायदा बहोत होने वाला है।
  • आपको अलग अलग आर्टिकल पढ़ने की कोई जरुरत नहीं रहती क्योकि आपका सवाल तुरंत आपके सामने आएगा बिना किसी वेबसाइट की मुलाकात के।
  • आप content write कर सकते है जिसे कोई है जो कंटेंट राइटर की नौकरी कर रहा है उनको काफी फायदा मिलेगा।
  • इसके उपयोग फ़िलहाल काफी कम है इसके कारन आप फ़ास्ट काम कर पाएंगे।
  • यह best ai tools for digital marketing है जिसे डिजिटल मार्केटिंग केलिए फायदेमंद है।
  • best ai tools for developers भी है क्योकि इसमें आप कोड भी create कर सकते है जिसे प्रोग्रामिंग बहोत आसान हो जाती है। 

disadvantage of chat gpt (चैट जीपीटी के नुकशान)

चैट जीपीटी ने मदद तो करि है लेकिन कुछ नुकशान का सामना करना पड़ेगा क्योकि chat bot की मदद से हाल में नुकशान का सामना करना पड़ा तो चलिए समझते है।

schools ban chat gpt : new york की  schools ने चैट जीपीटी  को ban कर दिया है क्योकि यह बच्चो का होमवर्क करता है ,बच्चे artificial intelligence की मदद लेने लगे है और अपना homework chat gpt से करवा रहे है इसी कारण से बच्चे अच्छे से पढ़ नहीं रहे है। हाल में ही news में यह काफी चर्चा का विषय रहा है।

इसका दूसरा बड़ा नुकशान high quality content को है , चैट जीपीटी  से लोग ai content का उपयोग ज्यादा करेंगे नाकि human written article तो हमे अच्छे कंटेंट की कमी जरूर महसूस होने वाली है। लेकिन सबसे बड़ा नुकशान schools blocking to chat gpt इसके बारे में सोचना होगा की भविष्य में क्या करना है क्या हमे artificial के बचे को पढ़ना है या human intelligence से जवाब भविष्य में मिल जायेगा।

हाल में ही FAKE CHAT GPT APP भी आया था जो बिलकुल इसके जैसा काम करता था हाल में ही APPLE ने FAKE CHAT GPT को PLAYSTORE से हटा दिया था , तो ऐसे भी FAKE CHAT BOT APP भी आएंगे तो हमारा डेटा चोरी कर सकते है।

who is ceo of chat GPT ( चैट जीपीटी के सीईओ कौन है )

Sam Altman चैट जीपीटी के सीईओ है, उन्होंने हाल में ही नवंबर 2022 में ही chatGPT को लॉन्च किया है ,लेकिन वह इस प्रोजेक्ट पर काफी समय से काम कर रहे है , पहले वह एलन मस्क के साथ काम कर रहे थे , उसके बाद alan musk ने अपनी अलग कंपनी खरीदी और humanoid tesla robot बनाया।

who is sam altman

इनका जन्म 22 अप्रैल 1985 को अमेरिका में हुवा था , हाल में वह CEO of OpenAI LP and former president of Y Combinator के पद पर है। और अमरीकन होने के बावजूद वह वीजीटेरियन है , इन्होने अपने करियर की शरुवात 19 साल की उउम्र कर दी थी , सबसे पहले वह loop संस्था के सीईओ बने थे। उसके बाद उन्होंने अलग अलग कंपनी के साथ काम किया जिसमे angel inventing और नुक्लिएर एनर्जी शामिल है।

सन 2020 में इन्होने wordcoin नामसे digital money को लॉन्च किया , उनका मानना है की दुनिया में कॅश की जगह डिजिटल रूपया चले। हलाकि इसको समय लगेगा पूरा होने में। sam altman के बारे में हम और पढ़ेंगे लेकिन अलग आर्टिक्ल में , फ़िलहाल आपको समझना है की CEO OF OpenAi sam Altman है।

chat gpt professional version

हाल में ही chat gpt ने अपना chat gpt professional version पर काम करने को कहा है जल्द experimental chat gpt premium जल्द आएगा जिसमे ज्यादा सुविधा मिलेंगी। जैसे की paid version में आप unlimited access कर पाएंगे जबकि फ्री में आपको daily limit ही दिया जाता है। उसके बाद आपको बड़ा फायदा यह है की आपको कम समय में सुविधा मिलेंगी यानि की आपको loading का सामना नहीं करना पड़ेगा और साथ ही आपको कोई भी परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योकि आपको ज्यादा फायदा देगा।

MICROSOFT INVEST IN OPEN AI ?

माइक्रोसॉफ्ट जैसी बड़ी कंपनी ने OPENAI में 10 BILLIAN DOLLER का निवेश किया है , इसीलिए चैट जीपीटी  को जल्द PROFIT करना बहोत जरुरी है OPEN AI  का लक्ष 200 मिलियन डॉलर का मिनाफा 2023 में करने का है। MICROSOFT INVEST IN CHAT GPT में किना काम आता है वह भविष्य में पता चलेगा। 

माइक्रोसॉफ्ट ने कुछ समय पहले microsoft orca नामसे अपना खुद का ai मॉडल तैयार किया है , जो GPT 4 की जैसा हो सकता है  

चैट जीपीटी से पैसे कैसे कमाए ?

ऑनलाइन पैसा कमाने के तरीके बहोत होते है लेकिन चैट जीपीटी बहोत अलग है और हम आसानी से पैसा कमा  सकते है तो चलिए जानते है कुछ अच्छी बाटे सिर्फ आपके लिए।

  • आप अगर कंटेंट राइटिंग करना चाहते है यानि की आप किसी भी टॉपिक पर आप आसानी से आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की मदद से लिख सकते है और आप इस आर्टिकल को बेच कर पैसा कमा सकते है
  • आप ब्लॉगिंग करना चाहते है तो आपके लिए बहोत आसान होने वाला है क्योकि अब आपके लिए एक क्लिक में कंटेंट बना के आपको चैट जीपीटी  देगा। इसे English में जो भी लोग लिख रहे है उन्हें content writing की मदद से आप लिख सकते है और ब्लॉगिंग से पैसा कमा सकते है।
  • chat gpt kya hai यह लोगो को नहीं पता तो इसके बारे में वीडियो बना के आप पैसा कमा सकते है क्योकि यह नयी टेक्नोलॉजी है इसीलिए आसानी से जल्दी आपको traffic मिलेगा।

यह एक नयी तकनीक है और कुछ ही उपयोग करने वाले तो यह सही समय है हमे इसमें अपना भविष्य बनाना चाहिए ताकि जल्द हम सफल हो सके।

और पढ़े : ai prompt engineering क्या है ?

 

निष्कर्ष

हमने सीखा की कैसे गूगल की जैसा लेकिन गूगल जैसा नहीं कोई है मतलब की सर्च इंजिन लेकिन आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की मदद से आपको आपके प्रश्न के उतर देगा और भी खुद generate करके , यह भविष्य का सर्च इंजिन है जिसे हमे बहोत फायदा होने वाला है आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमे जरूर कमेंट करके बताना। इस learnfordigital में आपको डिजिटल मार्केटिंग कोर्स और cloud competing in hindi जैसे कोर्स आपके मुफ्त में मिलेंगे। chatgpt kya hai के खास आर्टिकल में इतना ही आपको हमारा यह आर्टिकल अच्छा लगा तो हमे जरूर कहिये आपके और कोई सुझाव हो तो दीजिये। धन्यवाद जय हिन्द 

Chat GPT क्या है?

चैट जीपीटी एक ai base सर्च इंजिन है जो आपके प्रश्न का जवाब generate करके देता है , यानि की बिना किसी वेबसाइट में जाने की बगैर आप किसी भी प्रश्न का उतर देख सकते है।

चैट जीपीटी कब लॉन्च हुवा ?

चैट जीपीटी 30 नवम्बर 2022 को लॉन्च हुवा।

what is chat gpt website

chat.openai.com

Is ChatGPT free?

फ़िलहाल यह सर्विस मुफ्त है आप इसे मुफ्त में इसका उपयोग कर सकते हो लेकिन उसके लिए आपको अकाउंट बनाना पड़ेगा उसके बाद आप इसका मुफ्त में उपयोग कर सकते हो।

क्या चैट जीपीटी के उत्तर unique हैं?

चैट जीपीटी एक आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से काम करता है इसलिए उनके जवाब सिर्फ हमे सिखाते है लेकिन इनके जवाब यूनिक नहीं कह सकते क्योकि ai generated text को गूगल में रैंकिंग नहीं मिल सकती इसलिए इनका उपयोग सिर्फ जानकारी लेक=लेने केलिए करना चाहिए। chat gpt detector अगर आप सर्च करेंगे तो आपको कुछ टूल मिलेंगे वहा से आप आप chat gpt detector से पता कर कर सकते है

4 thoughts on “chat gpt का इस्तेमाल कैसे करें? | chat gpt kya hai | what is chat gpt in hindi”

Leave a Comment