Humanoid Robots के बारे में जानिए

5/5 - (1 vote)

ह्यूमनॉइड रोबोट एक ऐसा अविष्कार जिसकी आपने कभी कल्पना नहीं की होंगी , एक ऐसी टेक्नोलॉजी जिसको आपने थिएटर में देखि होंगी , लेकिन किसे पता था विज्ञानं इतना आगे बढ़ जायेगा की सचमे इंसान जैसे रोबोट बना सकेंगे जो बिलकुल इंसान की तरह काम करेगा , उसमे दिमाग , भावना , संवेदना होंगी , सब कुछ करेगा जो इंसान भी नहीं कर सकेगा वह humanoid robot कर देगा।

A humanoid robot’s definition

ह्यूमन का मतलब तो आपको पता  की इंसान , तो यह इंसानो की तरह काम करता है सोचता है , अपनी भावनाये दिखता है ,दुःख होता है ,खुश होता है ,सभी क्रिया इंसानो की तरह होती है ,अगर आप उसे बारीकी से देखेंगे तभी आपको पता चलेगा की यह एक ह्युननोइड रोबोट है वार्ना आपको पता नहीं चलेगा तो इसे कहते है मानव जैसा दिखने वाला ,मानवस जैसा humanoid robot.

What is the purpose of a humanoid robot?

रोबोट भविष्य केलिए खोज है , जहा इन humanoid robot की बहोत जरूरत पड़ने वाली है , यह इंसानो की तरह काम करता है और कभी थकता नहीं है ना ही इनको  सैलरी देनी पड़ती है , तो रोबोट भविष्य में सभी क्षेत्र केलिए पउपयोग किये जायेगे।

वर्तमान में आर्मी में काफी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की तकनीक आ चुकी है भारतमे भी हथियार स्मार्ट हो चुके है , और सम्भव है की अब आर्मी भी इस ह्यूमनॉइड रोबोट  का उपयोग करेंगी। 

Who created the first robot humanoid?

वैसे तो आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आने से ही रॉबर्ट्स की दुनिया की शरुआत हो चुकी थी , धीरे धीरे लोगो को ai के बारे ज्यादा रिसर्च करने लगे और पहले सामान्य रोबोट बनाना शरू हुआ बाद में दुनिया का पहला हुमानोइड रोबोट मिला।

विश्व का पहला humanoid robot का नाम WOBOT-1 था , जो जॉर्ज देवोल ने बनाया था , जिसकी निर्माण कंपनी का नाम युनिमेशन था , इसका प्रोजेक्ट सन 1967 में शरू किया गया था , और 1972 में पूरा हुआ , इस कंपनी ने first humanoid robot बनाया था।

An example of a humanoid robot

दुनिया में कई देश ने इंसानो जैसे रोबोट  बनाये है , जिसमे sophia जैसे नाम अपने सुने होंगे , तो आज हम कुछ ऐसे रॉबर्ट्स के बारे में बताएँगे जो दुनिया के बहोत अच्छे रॉबर्ट माने जाते है।

humanoid robot

1. Elon musk tesla robot (Optimus Robot )

हाल में ही एलोन मस्क की कंपनी टेस्ला ने humanoid robot बना रही है , जिसका नाम optimus रखा गया है , कुछ सालो में elon musk ने artificial intelligence की तरफ काफी झुकाव रहता है , musk दुनिया को हमेशा कुछ नया देने की कोशिश करते है तो चलिए जानते है कुछ इस रोबोट के बारे में।

elon musk ने एक कार्यक्रम ने इसे दिखाया था , यह रोबोट एकदम इंसानो की तरह चल सकता है , सामान उठा सकता है , पोधो को पानी दे सकता है , इसके वजन के बारे में बात करे तो यह 73 किलो का है , और बैटरी से चलेगा इसे एक बार चार्ज करने पर ये पूरा दिन चल सकता है। हल में यह रोबोट पर काम चल रहा है जल्द तैयार हो जायेगा।

यह elon musk tesla robot के बारे में अलग आर्टिकल में हम विस्तार से बात करेंगे अभी कुछ और रॉबर्ट के बारे में पढ़ते है।

What is the price of a human robot in India?

elon musk का यह रोबोट भारत में तकरीबन 16 लाख रूपया में तैयार होगा

2. AMECA robot 

ये दुनिया का सबसे अच्छा मानव जैसा हूबहू दिखने वाला humanoid robot है , यह Engineered Arts कंपनी ने बनाया है ,यह पूरा आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से बना है , पूरी तरह से मानव जैसा रोबोट भविष्य में सबसे अच्छा रोबोट माना जाता है।

3. ATLAS (BOSTON DYNAMICS)

यह रॉबर्ट डांस कर सकता है , भाग सकता है , कूद सकता है आपके साथ खेल सकता है और बोल भी सकता है इस atlas robot को boston dynamic ने बनाया है। यह 5 फिट लम्बा है और लगभग 86 किलो का है।

4. SOPHIA (HANSON ROBOTICS)

इस रोबोट ने पुरे विश्व का सफर किया है , sophiya robot को कौन नहीं जानता , इसने पुरे विश्व को सोचने में मजबूर कर दिया था की how does sophia robot work क्योकि दुनिया के सामने पहला यह ऐसा इंसानो जैसा रोबोट देखा था।

5. BEOMNI (BEYOND IMAGINATION)

यह humanoid robot भविष्य में स्वास्थ सबंधित काम केलिए काम आने वाला है , यह रोबोट बीमारी  इलाज कर सकता है और ऑपरशन कर सकता है और यह कृषि सबंधित मदद कर सकता है , क्लाउड कंप्यूटिंग जे जरिये ये डेटा सेव करता है और काम करता है।

वैसे तो दुनिया में कई सरे रोबोट है लेकिन हम सभी के बारेमें एक ही आर्टिकल में बात नहीं कर सकते इसलिए हमारा अन्य आर्टिकल जरूर पढ़िए ताकि और आर्टिफीसियल रॉबर्ट के बारे में जान सको।

What is India’s first humanoid robot?

भारत ने 2 किलोग्राम का और 2 फिट का मानव नाम का भारत का पहला हुमानोइड रोबोट बनाया था। जिसके स्थापक का नाम diwakar vaish है , इन्होने 2014 में यह रोबोट बनाया था इनकी कंपनी का नाम A-SET है।

humanoid robot sophia in india ( ह्यूमनॉइड रोबोट सोफिया भारत में )

sophia नाम की रोबोट जिसकी हमने बात की वह 2017 में भारत आयी थी , उसने केरल में जाके केरला की साड़ी पहनी थी , भारत में पहली रोबोट थी जिसने इस तरीके से विधार्थीओ को सम्बोधित किया था।

How much does the Sophia robot cost in India?

कुछ समाचार पत्रों के मुताबित humanoid robot price की बात करे तो अगर आपको भारत में sophia जैसा रोबोट लेना है तो आपको 12 लाख में मिलेगा,हलाकि इनके जैसे और भी रोबोट आज मार्किट में मौजूद है।

ह्यूमनॉइड रोबोट क्या कर सकते हैं?

आपको प्रश्न हुवा होगा की humonoid robot क्या कर सकते है तो समजिये यह रोबोट यह सबकुछ करेंगे तो एक सामान्य इंसान कर सकता है यही नहीं जो एक इंसान नहीं कर सकेगा वह भी करेगा , यानि की यह भविष्य का इंसान है जो हमारे कहने पर सबकुछ करेगा तो आप उसे करवाएंगे।

माना जाता है की 10 सालो ने रोबोट हमारे सामान्य जीवन पर असर करेगा , ai robot हमारे health care system में सबसे ज्यादा काम आने वाले है , वहा पर रोबोट हमारा ऑपरेशन कर सकेंगे और इसमें बहोत ही कम चांस है की ऑपरेशन में कुछ गलती रह जाये क्योकि mashine कभी गलती नहीं करता।

यही नहीं हम हुमोनोइड रोबोट को हमारी सेना में शामिल कर सकेंगे जिसे हमें मानव का जीवन बचा सकते है और ज्यादा सुरक्षा अपने देश को दे सकते है।

अवकाश संशोधन करते समय जटिल समस्या का सामना करना पड़ता है और कभी कभी हम इंसानो को नहीं अवकाश में भेज सकते इसीलिए हम होमोनौइड रोबोट को भेज सकते है।

और पढ़े : 3D digital billboards

निष्कर्ष 

आज हमने सीखा हुमानोइड रोबोट के बारे में जो भविष्य में हमारे ज़िंदगी का हिस्सा बनने वाला है , अगले आर्टिकल में हम एलोन मस्क के रोबोट के बारे में विस्तार से पढ़ेंगे और अन्य कई टेक्नोलॉजी की बाटे करेंगे अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग सीखना है तो उनके भी आर्टिकल है , आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमे जरूर बताना। humanoid robot in hindi के खास आर्टिकल में इतना ही इसके बारे में और जानने केलिए हमारे अन्य आर्टिकल जरूर पढ़िए। 

धन्यवाद

जय हिन्द

FAQ

रोबोट क्या क्या कर सकता है?

रोबोट सारे कार्य कर सकता है जो एक इंसान नहीं कर सकता , क्योकि यह एक मशीन है इसीलिए बिना थके इस सारे काम कर सकता है जैसे सामान को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना और मेडिकल में बिना भूल करे ऑपरेशन कर सकता है और बच्चो को पढ़ा सकता है और अन्य सभी काम जो मुश्किल माने जाते है वह काम एक रोबोट आसानी से कर सकता है

Leave a Comment