3d डिजिटल बिलबोर्ड क्या है? | 3d billboard in india

5/5 - (1 vote)

स्वागत है टेक्नोलॉजी के खास आर्टिकल में , आज हम जानेंगे 3D digital billboards के बारे में जो आज चर्चा का विषय है और नयी टेक्नोलॉजी है इसीलिए हमे इसके बारे में जान लेना बहोत जरुरी है ,आपने बाज़ारो में बड़े बड़े बिलबोर्ड्स देखे होंगे ,लेकिन यह बिलकुल अलग है इसी देखने केलिए लोग रुक जाते है क्योकि यह 3D डिजिटल बिलबोर्ड्स है इसलिए ज्यादा लोगो को देखने में मजा आता है और ज्यादा मार्केटिंग भी होती है।

डिजिटल विलबोर्ड्स क्या है ?

यह एक प्रकार का डिजिटल बोर्ड है जिसमे विज्ञापन दिखाई जाता है हमने बाज़ारो में डिजिटल बोर्ड देखे होंगे जिसमे विज्ञापन दिखाई ददेते है लेकिन यह उनके जैसा ही है लेकिन यह 3D में दिखाई देते है जिसे ज्यादा लोगो का ध्यान उन विज्ञापन पर पड़ता है लेकिन यह टेक्नोलॉजी भारत में नहीं है बड़े बड़े देशो में इसका प्रयोग किया जाता है और बहोत सफलता मिली है लेकिन इसमें बहोत खर्चा आने के कारण हर कोई इसका प्रयोग नहीं करते।

आसान भाषा में समझते है क्या आपने बड़ी स्क्रीन में 3D मूवी देखि है तो इसी टेक्नोलॉजी से भू ऊपर यह टेक्नोलॉजी काम करती है , आपको 3D मूवी में आपको चश्मा पहनना पड़ता है लेकिन इसमें आपको इसकी जरुरत नहीं होगी आपको ऐसा लगेगा की आपके सामने सचमे है नहीं की कोई डिजिटल विज्ञापन है।

3D digital billboards कौन बनाता है?

Queppelin designs नामकी कंपनी 3d digital billboards का निर्माण करती है और 3D advertainment बनाती है ज्यादातर बड़ी बड़ी कंपनी की 3D digital billboards ads इस कंपनी के द्वारा बनाया जाता है 3d digital billboard companies केलिए  इसका निर्माण कार्य बहोत ही ख़र्चीला है इसीलिए सिर्फ बड़ी कंपनी ही इसका निर्माण कर सकती है और बड़ा पैसा डिजिटल बिलबोर्ड्स पर लगाती है।

इनके 3D ads से कंपनी को जल्दी प्रमोशन मिलता है क्योकि इसे देखने केलिए दूर दूर से लोग आते है यह कंपनी ज्यादातर बड़े बड़े शहर में अपना विज्ञापन चलाती है उनका मानना है की इस 3D billboards advertainment को देखने के बाद ज्यादातर लोग उस प्रोडक्ट को खरीदने जाते है जिस प्रोडक्ट की वह advertainment करते है।

इसमें ताकत इतनी है की आपके कोई भी प्रोडक्ट को तुरंत वायरल क्र देता है और कम समय में ज्यादा selling करा देता है इसलिए आज बड़ी कंपनी उनके प्रोडक्ट को इन 3D billboard पर अपना विज्ञापन दिखाते है।

एक 3डी बिलबोर्ड की लागत कितनी है?

आप सबके मन में होगा की 3d billboard cost कितनी होंगी तो समजिये की यह सबसे महँगी advertainment है जिसके लिए बड़े पैसा चाहिए क्योकि इसे बनाने केलिए बहोत ही ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है इसीलिए इनके बनाने का खर्च बहोत ही ज्यादा है। चलिए जानते है  कितना खर्च आता है। 

औसतन इसके बनाने का खर्च महीने के 1000 डॉलर से लेकर 14000 डॉलर तक होता है जिसका भारतीय रूपया में देखे तो 80000 से लेकर 11 लाख रूपया तक आता है इसलिए इसका उपयोग सिफत बड़ी बड़ी कंपनी ही करती है।

क्या भारत में कोई 3डी बिलबोर्ड है?

भारत में इस टेक्नोलॉजी की शरुआत कम है लेकिन हाल में ही Bata कंपनी ने इनके एक प्रोडक्ट को 3D billboards में दिखाया था। इसका प्रयोग बेंगलुरु में किया गया था , bata india ने इनके एक sneakers को 3D digital billboard में दिखने के बाद उनके सरे स्टोर पर उनके प्रोडक्ट की बिक्री ज्यादा बढ़ गई थी।

भारत में 3D digital billboards को अच्छी तरीके से आने में समय लगेगा क्योकि खर्चा ज्यादा होने के कारन कोई भी कंपनी इसे करने में अभी तैयार नहीं है लेकिन भविष्य में जरूर और कंपनी इसका उपयोग करेंगी। 

3D डिजिटल बिलबोर्ड कैसे काम करता है?

डिजिटल बिलबोर्ड काम कैसे करता है ? चलिए कुछ जानते है की how do 3d digital billboards work यह एक नहीं बल्कि दो स्क्रीन से बना हुवा led स्क्रीन होता है और दो अलग अलग स्क्रीन में अलग स्क्रीन दिखाई देती है लेकिन उसको साथ में ही दिखाया जाता है जिसे हमे असली जैसा लगता है जैसे वह हमारे सामने है।

इस 3D technology से हमारी आँखों और दिमाग को लगता है की वह चित्र सच में हमारे सामने है लेकिन ऐसा बिलकुल होता नहीं है यह सिर्फ टेक्नोलॉजी का कमाल है। और समजे तो यह नजिक के ऑब्जेक्ट को दिखता है और दूर के ऑब्जेक्ट को धुंधला कर देता है जिसे हमे असा लगता है की यह सच में हमारे सामने है।

क्या मैं भारत में अपनी संपत्ति पर बिलबोर्ड लगा सकता हूं?

भारत में इसको लगाने में अगर आपके पास अपनी सम्पति है तो आप लगा सकते है उनका कोई पैसा आपको नहीं देना होगा लेकिन billboard अगर सरकारी जगह पर लगाना चाहते है तो आपको पैसा देना पड़ेगा और उसके बाद आप वहा अपना 3D digital billboards लगा सकते है।

भारत में अपने होडिंग देखे होंगे जिसमे सरकारी और प्राइवेट advertainment आपने देखे होंगे उसी तरह इसमें भी एक ही प्रकार की प्रक्रिया होती है बीएस फर्क इतना होता है की यह 3D billboard है। 

और पढ़े : humanoid robot in Hindi

3D विज्ञापन बिलबोर्ड के बेहतरीन उदाहरण

इस टेक्नोलॉजी के आने के बाद कई कंपनी ने अपने विज्ञापन को बिलबोर्ड पर दिखाया और दुनिया में बहोत लोगो ने देखा तो चलिए जानते है कुछ 3d advertising examples

Red XIII 3D

जापान के टोक्यो में इसको दिखाया गया था , टोक्यो के मशहूर बाजार में बिलबोर्ड रखा गया है उसमे FINAL FANTASY VII वीडियो गेम के बारे में दर्शाया गया था जिसका वीडियो YOUTUBE पर धूम मचा रहा है। 3d digital billboard all over the world में बहोत ही प्रचलित हो चूका है इसलिए बड़ी कंपनी इसमें अपनी एड्स चलाती है।  

Lion 3D Billboard

उसके बाद एक असली शेर का बिलबोर्ड में दर्शाया गया था उसका पुरे विश्व में चर्चा हुयी थी क्योकि इनमे एक शेयर को 3D digital billboards में बहोत ही असली जैसा दिखाया गया था यह wohan के बाजार में दिखाया गया था। 

Nike 3D billboard

हमशूर कंपनी nike की advertainment को टोक्यो मेंदर्शाया गया था ,इसमें बिलकुल असली लगे ऐसा एक nike के प्रोडक्ट का प्रचार किया गया था जिसको देखने केलिए हजारो लोग रस्ते पर आ गए थे जिसे nike के प्रोडक्ट्स में ज्यादा सेल्लिंग बढ़ गयी थी 

ऐसे बहोत सारे 3D advertainment अब दुनिया में चल रहे है और लाखो लोग उनको पसंद कर रहे है और माना जाता है की यह advertainment का भविष्य है

और पढ़े : Artificial intelligence kya hai

निष्कर्ष

हमने सीखा की 3D digital billboards क्या है और कैसे काम करता है और बहोत कुछ और भविष्य में भी हम आपके लिए ऐसे आर्टिकल लाते रहेंगे अगर आपको technology के बारे में और सीखना है तो हमारे अन्य आर्टिकल जरूर पढ़िए 

धन्यवाद 

जय हिन्द 

FAQ

भारत में बिलबोर्ड की लागत कितनी है?

भारत में इस डिजिटल बिलबोर्ड की लागत कितनी होंगी उसका अनुमान लगाना मुश्किल है क्योकि निर्भर करता है की यह कोनसी जगह और कोनसी एड्स है अगर बड़े शहर में है तो कंपनी को ज्यादा खर्च करना पड़ेगा क्योकि आसानी से ऐसी जगह मिलती नहीं है जहा पर यह बिलबोर्ड लगा लेकिन औसतन 40 हजार से 15 लाख रूपया तक खर्चा एक महीने में आ सकता है

3D बिलबोर्ड कोनसे शहर में मौजूद हैं?

इसका ज्यादा उपयोग जापान और चीन में होता है इन दो देशो के कुछ शहरों में 3D digital billboards लगाए गए है जिसमे जापान के टोक्यो और अन्य शहर शामिल है

Leave a Comment