admob से पैसे कैसे कमाए जाते हैं | admob kya hai | admob in hindi

1/5 - (1 vote)

क्या आप android application का उपयोग कर रहे है ? तो क्या आपको उसमे advisement दिख रही है ? अगर जवाब हां है तो यह google admob से संभव है, यह एक google द्वारा develop किया गया जो एप्लीकेशन और games को monetize करता है और उसमे ads दिखता है यानि की google AdSense जैसा ही लेकिन यह applications और games केलिए बनाया गया है जिसमे आप अपना कोई android app पर ads लगा क्र पैसे कमा सकते है।

चलिए और आसानी से समझते है आपके पास कोई android application है जिसमे आपको कभी कभी कोई ads दिखती होंगी जिसे आप skip भी करते होंगे तो ये सारी advisement केलिए गूगल ने अलग से एक प्लेटफार्म बनाया जिसका नाम है google admob जिसके बारे में हम आज विस्तार से सीखेंगे।

google admob kya hai ?

आसान भाषा में समजे तो admob का सही मतलब advertising on mobile होता है यानि की आपकी android application हो या ios application सभी केलिए ads हमे यहाँ से मिलते है यानि की अगर आप खुद की कोई एप्लीकेशन बनाते हो और आप चाहते हो की आप इस एप्लीकेशन से पैसा कमा सके तो आपको google admob मदद करेगा और आपकी application या तो कोई game को monetize करेगा और आपको ads का पैसा मिलेगा।

पुरे विश्व में अभी android और ios applications को लोग ज्यादा उपयोग कर  रहे है तो ज्यादा company’s भी अपनी advertainments को mobile पर दिखाना पसंद करेंगे ताकि उन्हें ज्यादा engagement मिल सके। अगर आप google AdSense का उपयोग अपनी वेबसाइट केलिए करते है तो यही उसी की तरह एक प्लेटफार्म है जैसे आप अपनी वेबसाइट को monetize करते थे वैसे ही यहाँ आपको अपनी application को monetize करना है।

और पढ़े : ब्लॉगिंग क्या है ? 

Admob से पैसे कैसे कमाए?

अपने समजा की google admob क्या है ? लेकिन अब समझते है की google admob earning से पैसे कैसे कमाते है , google के इस प्लेटफार्म से पैसा कामना बहोत आसान है क्योकि google ने admob को बहोत ही आसान बनाया है तो समझते है कुछ admob के बारे में।

  1. अगर आपको एडमॉब से पैसे कमाने है तो पहले आपको अपनी email id से google admob पर account बनाना होगा उसके बाद ही आप एडमॉब का उपयोग कर सकेंगे।
  2. उसके बाद सबसे महत्वपूर्ण बात यह है की आपके पास अपना कोई भी android application होना चाहिए जिसमे आप ads दिखाना चाहते है ताकि आप पैसा कमा सके।
  3. अगर आपके पास android application नहीं है तो आप आसानी से ऑनलाइन बना सकते हो अगर आपको एप्लीकेशन बनाना नहीं आता तो हमे कमेंट जरूर करे ताकि हम आपको सीखा सके।
  4. app बन जाने के बाद आपको google admob में दिया हुवा ads unit create को अपनी application में submit करना होगा।
  5. अगर आपको google admob की तरफ से monetize मिल जाता है तो आपकी app में एड्स दिखना चालू हो जायेगा और जब भी कोई आपकी एप्लीकेशन खोलेगा तभी उसको एक advertainment दिखेंगी और आपको उसके पैसे मिलेंगे।
  6. आपका हमेशा प्रयास होना चाहिए की ज्यादा लोग आपकी app को downloads करे ताकि ज्यादा लोगो के पास आपकी एड्स show हो।
  7. सही तरीका है की आप आपकी app को google play store में अपलोड करिये ताकि वहा से ज्यादा लोग इसको install करते है। 
  8. अगर आप सोच रहे है की आपको कितना पैसा मिलेगा तो वह पूरी तरह आपके ऊपर है क्योकि आपकी एप्लीकेशन कैसी है और कितने लोग इसको downloads करते है लेकिन आप महीने के हजारो से लाखो रूपया कमा सकते है सिर्फ एक application से।

admob account कैसे बनाते है ?

गूगल एडमॉब पर अकाउंट बहोत आसान है आपको बीएस अपनी email id se sign up करना होगा उसके बाद google automatically सारा काम कर देगा , अकाउंट बनाने केलिए सबसे पहले गूगल में सर्च करिये google admob उसके बाद आपको get started और आपको sign up करना होगा

Admob कैसे काम करता है?

इसे समझने से पहले समजिये की इसे क्यों बनाया गया है , google AdSense का आपको  पता ही होगा की क्या है नहीं पता तो चलिए समझते है  google में आप जो एड्स देख रहे हो वह किसी भी वेबसाइट में आती है तो उस एड्स का कुछ रूपया खुद गूगल रखता है और कुछ रूपया जिसकी वेबसाइट में एड्स आया था उनको मिलता है तो इन पैसो की लेनदेन और आपको पैसा जिस प्लेटफार्म से मिलेगा उसी को google adsnese चलाता है।

जैसे वेबसाइट में google AdSense वैसे ही मोबाइल एप्लीकेशन केलिए गूगल एडमॉब है जैसी आपकी एप्लीकेशन वैसी एड्स आएंगी और आपको उस एड्स की  जो भी cpc होंगी उस हिसाब से आपको पैसा मिलेगा।  इसका काम करने का तरीका अलग नहीं है बस application developer केलिए इसको अलग रखा हुवा है।

पहले गूगल और एडमॉब अलग थे , साल 2009 में गूगल ने एडमॉब को 750 मिलियन डॉलर में ख़रीदा था उसके बाद साल 2010 में पूरी तरह से admob , google admob के नाम से जानने लगा।

कौन सा बेहतर AdMob या AdSense है?

google AdSense के बारे में हम पहले से ही जानते है और admob के बारे में हमने आज जान लिया तो सवाल यह है की कोनसा बेहतर है ? तो जैसे मने समझाया की असा बिलकुल नहीं है की दोनों अलग अलग है क्योकि काम दोनों का एक ही है। 

एक वेबसाइट केलिए काम करता है तो दूसरा एप्लीकेशन केलिए इसलिए आप अगर वेबसाइट केलिए काम करते है तो आपके लिए google AdSense सही है लेकिन आप application developer है तो आपके लिए google admob सही रहेगा। google mobile ads वेबसाइट और एप्लीकेशन दोनों में चलती है। 

दोनों समान रूप से काम करते है और सामान रूप से आपको पैसा देते है लेकिन दोनों में आपके उपर है की आप कोनसी वेबसाइट में एड्स लगा रहे हो , और कोनसी एप्लीकेशन में एड्स लगा रहे हो।

और पढ़े : hostinger in hindi 

किस देश में सर्वाधिक AdMob CPM है?

अलग देशो केलिए अलग cpm होती है तो एडमॉब में यूनाइटेड स्टेट्स में सबसे ज्यादा cpc मिलती है यानि की आपको वहा से ज्यादा पैसा मिलेगा अगर आपकी एप्लीकेशन यूनाइटेड स्टेट्स में उपयोग होती है तो अगर आप अच्छे एप्लीकेशन डेवलपर है तो आपको सबसे पहले उन्ही देशो केलिए app बनाना चाहिए जो ज्यादा पैसा देती है।

गूगल प्ले स्टोर में आप अपलोड करने के बाद आपको सबसे ज्यादा कोनसा देश ज्यादा downloads करते है उसके ऊपर निर्भर करता है तो आपको सबको काम की कोई app बनानी चाहिए।

निष्कर्ष

अगर आप एप्लीकेशन डेवलपर है तो आपको गूगल एडमॉब बहोत मदद करेगा क्योकि आपको सिर्फ एक एप्लीकेशन बनाना से आपको हजारो से लाखो रूपया कमाने का मौका मिलेगा , हमने ब्लॉग में google AdSense approval लिया होगा और हमने पैसे भी कमाया होगा लेकिन app में हमने नहीं कमाया होगा तो अगर आप नए तरीके से पैसा कामना चाहते है तो आपको google admob का उपयोग जरूर करना चाहिए।

अगर आपको डिजिटल मार्केटिंग सबंधित कुछ भी सीखना है और ऑनलाइन पैसा कैसे कमाते है के नए नए तरीके जानना है तो हमारी वेबसाइट के अन्य आर्टिकल जरूर पढ़े।

जय हिन्द

  1. Admob से कितना पैसा कमाया जा सकता है?

    google admob से आप कितना पैसा कमा सकते है यह आपकी एप्लीकेशन पर निर्भर है और आपकी एप्लीकेशन को कितने लोग उपयोग कर रहे है उसके ऊपर है लेकिन अनुमान से अगर कहे तो आप महीने के 40 हजार से 70 हजार रूपया आसानी से कमा सकते है।

  2. Google AdMob प्रति विज्ञापन कितना भुगतान करता है?

    अगर आपके एप्लीकेशन पर एक हजार लोग आते है तो लगभग आपको एक डॉलर तक मिल सकता है लेकिन इस को तय नहीं माना जाता कभी ज्यादा तो कभी कम होता है।

  3. क्या AdMob प्रतिदिन भुगतान करता है?

    गूगल एडमॉब हर महीने आपको भुगदान करता है आप हर महीने अपने अकाउंट में पैसा ट्रांसफर कर सकते है

  4. भारत में कितने मोबाइल ऐप्स हैं?

    भारत में ही नहीं बल्कि पुरे विश्व में एप्लीकेशन का युग है इसलिए हजारो applications हररोज बनती है , भारत में ज्यादातर google play store में से एप्लीकेशन का उपयोग किया जाता है एक अनुमान लगाए तो 1.50 लाख एप्लीकेशन अभी मौजूद है और इसकी संख्या बढ़ती ही जा रही है।

  5. क्या Admob के पास कोई ऐप है?

    अगर आप अपने मोबाइल से एडमॉब को चलाना चाहते है तो आपको गूगल प्ले स्टोर में एप्लीकेशन मिल जायेगा उसमे से आप आसानी से आपके एडमॉब की स्थति और ज्यादा जानकारी ले सकते है

Leave a Comment