ब्लॉगिंग क्या है | blogging kya hai in hindi | blogging kaise shuru kare

5/5 - (1 vote)

आपने कही ना कही सुना होगा की यह इंसान blogging से लाखो कमाता है,लेकिन यह पता नहीं होता ही blogging kya hai और online paise kaise kamaye without investment , इसीलिए हम कुछ कर नहीं पाते है ,लेकिन अब हम लेके आये है आपके लिए ब्लॉगिंग का पूरा कोर्स जो आपको कम समय में धनवान कर देगा ,मेरा मतलब है आप घर बैठे हजारो-लाखो कमा सकते है तो सीखते है blogging kya hai in hindi

ब्लॉगिंग क्या है ?

ब्लॉग शब्द सुनते है आप सोचेंगे अरे blog kya hota hai लेकिन यह सबसे आसान है आप कुछ ही समय में इसे सिख सकते है , चलिए समझते है ,ब्लॉग एक ऐसी वेबसाइट है जिसमे किसी भी टॉपिक या तो किसी भी प्रश्न का हल लिखा होता है , यह एक information website है जहा आपको आपके प्रश्न के हिसाब से आर्टिकल मिल जायेंगे ,उसमे उस के बारे में विस्तार से लिखा होगा , आप गूगल को या तो अन्य सर्च इंजिन में जो भी अपना प्रश्न या तो कोई जानकारी लेना चाहते है तो उसमे आपको मिल जाती है तो वह ज्यादातर blog में लिखी होती है।

नहीं समजे ? अरे भाई साहब चलिए और आसान करते है , मान लीजिये आपने गूगल में सर्च किया blogging kya hai in hindi  तो आपके सामने कुछ वेबसाइट आएंगी , उसमे ब्लॉग के बारे में लिखा होगा , तो जो इनफार्मेशन आपको गूगल ने दी वो किसी ने अपने ब्लॉग में लिखा होंगे तभी आपको दिखाई दिया तो ऐसी वेबसाइट होती है उसे ब्लॉग कहते है। blogging ka matlab kya hota hai इसके बारे में अपने समज लिया। 

blogging kaise shuru kare

ब्लॉगिंग शरू करना बहोत आसान है , लेकिन शरू करने से पहले हमारी कुछ बाटे ध्यान में रखिये ताकि आप कुछ गलती न करे , पहले हम समझते है की ब्लॉग्गिंग शरू कैसे करते है ? पहले तो आपको तय करना होगा की आपको ब्लॉग कहा लिखना है , अभी बहोत सारी blogging website मौजूद है तो आप कही पर भी कर सकते है।

भारत में ज्यादातर wordpress blog और google blogger का उपयोग होता है , तो आप के मन में प्रश्न होगा की आखिरकर दोनोंमें क्या अलग है ?  देखिये वर्डप्रेस paid है मतलब की अगर आपको ब्लॉग चालू करना है तो आपको domain name लेना जरुरी है ,उसके बिना आप आर्टिकल नहीं लिख सकते। wordpress for beginners केलिए सबसे अच्छा प्लेटफार्म है। 

ज्यादातर ब्लॉग पर्सनल होता है यानि की कोई कंपनी नहीं बल्कि व्यक्तिगत तरीके से संचालित होता है अगर आपको नहीं पता personal blog kya hota hai तो हमे कहिये। 

लेकिन अगर आप नए है तो आप google blogger का भी उपयोग कर सकते है इसमें आपको domain name लेने की जरूरत नहीं रहती आप अपने आर्टिकल को publish कर सकते हो। यह मुफ्त में मिलने वाली सर्विस है इसलिए आपको इसमें ज्यादा सुविधा नहीं मिलेंगी।  अगर आपको सीखना है तो आप इसका उपयोग कर सकते हो लेकिन आपके लिए wordpress blog ज्यादा अच्छा रहेगा।

और पढ़े : keyword Research kya hai ? 

wordpress blog kaise banaye

जैसे की हमने देखा की wordpress blogging एक सफल प्लेटफार्म है जिसमे आप ब्लॉग बना सकते हो, और अपने ब्लॉग को गूगल में रैंक करा सकते है , blogger websites में वर्डप्रेस इसीलिए आपके लिए अच्छा है क्योकि इसमें आपको plugin मिलते है जिसे आप अपने ब्लॉग का search engine optimization कर सकते हो , rank math जैसे plugin आपको आपकी गलती बताते है की अपने कहा गलती की है और कैसे इसे सुधारते , और कई सारी सुविधा आपको इसमें मिलती है।

वर्डप्रेस में ब्लॉग शरू करने केलिए आपको सबसे पहले domain name लेना होगा , यानि की आपको अपने ब्लॉग का नाम सोचकर उसके लिए डोमेन लेना होगा , उसमे आप। com , in जैसे अलग अलग कोई भी ले सकते है , मान लीजिये आपका ब्लॉग का नाम ABC है तो आप ABC.com और ABC.in भी कर सकते हो। वर्डप्रेस ब्लॉगिंग में best blogging platform माना जाता है तो आप इसका उपयोग करिये। 

blogging kya hai in hindi

इसके लिए आपको go daddy और HOSTINGER जैसी वेबसाइट में से खरीद सकते है ,  वेबसाइट में आपको सस्ता पड़ेगा  उस में से खरीद सकते है।

उसके बाद आप होस्टिंग से कनेक्ट करना पड़ेगा अगर आपके पास होस्टिंग नहीं है तो आप HOSTINGER से खरीद सकते है उसके बाद आप वर्डप्रेस इनस्टॉल करके आप आसानी से वर्डप्रेस में ब्लॉग लिख सकते है। blogging kaise kiya jata hai के बारे में और जानना है तो हमारी वेबसाइट में और आर्टिकल मौजूद है आप वहा से सिख सकते है। blog writing करने केलिए आपको keyword research करना होगा उसके बाद ही अपना blog post लिखना शरू कर सकते है। 

और पढ़े : SEO क्या है ? 

mobile se blogging kaise kare

शायद आपके मन में प्रश्न होगा की मोबाइल से ब्लॉग कैसे लिखे और कैसे करे ,तो समजिये अगर आप ब्लॉगर में blog post लिखना चाहते है तो शायद कुछ हद तक आप लिख सकते है लेकिन वर्डप्रेस में आप मोबाइल से नहीं कर सकते , मेने यह टॉपिक इसीलिए लिखा क्योकि आपके प्रश्न का हल मिल सके।

अगर आपको अच्छा ब्लॉगर बनना है और ऑनलाइन पैसा कमाना है तो आपको मोबाइल से ब्लॉगिंग कैसे करते है यह भूलना होगा , क्योकि मोबाइल से आप कभी भी अच्छे से ब्लॉग नहीं लिख सकते आपको laptop या तो desktop computer लेना होगा , तभी आप अच्छी तरीके से पैसे कमा सकते है।

ब्लॉगिंग से कितने पैसे मिलते है ?

आप गूगल में सर्च करते होंगे की online paise kaise kamaye तो आपके लिए जानना जरुरी है की ब्लॉगिंग से पैसा कितना मिलता है यह आपके ब्लॉग पर आधारित है अगर आपके आर्टिकल ज्यादा गूगल में रेंक होंगे उतना आपको ज्यादा पैसे मिलेंगे , कोई हजारो तो कोई लाखो कमाते है , अगर आपका ब्लॉग भारत में रेंक होता है तो आपको कम पैसे मिलते है , उसी तरह आप USA के लोगो केलिए आर्टिकल लिखते है तो ज्यादा पैसे मिलेंगे। आपको जिस टॉपिक पर जानकारी है उसमे आप लिख सकते है और पैसा कमा सकते है।

और पढ़े : महिलाएं घर बैठे पैसे कैसे कमाए

ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए 2023?

  • ब्लॉग बनाने के बाद आपको पैसे कमाने होंगे उसके लिए आपको google adsense में अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आपकी वेबसाइट को adsense में सबमिट करना होगा
  • सबमिट करने के बाद google team आपके ब्लॉग को देखेंगी पर अगर अपने सही तरीके से और अच्छा आर्टिकल लिखा होगा तो आपको adsense approval मिल जायेगा। और आपके ब्लॉग में एड्स दिखना चालू हो जायेगा। और इनका आपको पैसा मिलेगा।

और पढ़े : hosting in hindi 

भारत में एक ब्लॉगर कितना कमाता है?

भारत में सफल ब्लॉगर के नाम की सूचि काफी लम्बी है क्योकि इंडिया में अब ज्यादातर लोग ब्लॉगिंग को अपना भविष्य बना रहे है , भारत में ब्लॉगर आसान काम नहीं तब भी कुछ ब्लॉगर सफल बहोत हुए है उसमे satish kushwaha नाम अपने सुना ही होगा जो satish k videos के नाम से प्रख्यात है वह लाखो में अपनी कमाई करते है।

उसके बाद shoutmeloud.com जो harsh agrawal का नाम भी हिंदी ब्लॉग में बहोत चर्चित है वह तकरीबन महीने के 40 लाख तक की कमाई कर लेते है।

उसके बाद hindime.net है जो सबसे अच्छी hindi blog website मानी जाती है , इसके लाखो का organic traffic आता है। हमे इन सब सफल ब्लॉगर से सीखना चाहिए ताकि हम भी इनके जैसे सफल बन सके। best hindi blog के बारे में और जानने आप गूगल में सर्च करके बारीकी से hindi blogging sites के बारे में जान सकते है। 

और पढ़े : बैकलिंक कैसे बनाते है ?

blogging niche ideas

आपने समज लिया की ब्लॉग कैसे बनाते है ? लेकिन आप कोनसे niche पर अपना आर्टिकल लिखेंगे ? तो आपको पहले तय करना होगा की आपको किस टॉपिक पर अपने आर्टिकल लिखने है , blog niche ऐसी चुने जिसको आप अच्छे से लिख सके , मतलब की आपको जिस भी टॉपिक में इंट्रेस्ट हो आप उसमे लीख सकते हो , आज सब niche में बहोत ट्रैफिक आ रहा है लेकिन हम कुछ micro blog niche की सलाह देंगे ताकि आपका ब्लॉग  जल्दी रेंक हो जाये।

हमे किसी भी टॉपिक की बारीकी में जाके niche को पसंद करना है , मन लीजिये आप लेपटॉप पर आर्टिकल लिखना चाहते है तो लेपटॉप एक बड़ा टॉपिक है ,लेकिन आप माइक्रो में लिखेंगे तो जल्दी सफल होंगे।

आपको लिखना है best budget laptop 2023 यह एक माइक्रो हुवा , ऐसे आर्टिकल आपको पसंद करना है। कुछ सालो से search for art blogs कर रहे है यानि की लोग art blog को पसंद कर रहे है। सबसे ज्यादा लोग travel blogging को  ज्यादा पसंद करते है।

आप टेक्नोलॉजी पर भी अपने आर्टिकल लिख सकते है, उसके बाद अगर बात करे तो आप स्टॉक मार्किट, बिज़नेस , हेल्थ,और सरकारी योजना के ऊपर ब्लॉग निख सकते है , और मेरी तरह आप डिजिटल मार्केटिंग पर भी लिख सकते है ,आपको आपकी पसंद के हिसाब से तय करना है की आपको किस बारे में लिखना है।

blogging kaise sikhe

अगर आपको ब्लॉग कैसे बनाते है ? और इसके बारे में पूरा कोर्स करना चाहते हो तो आप सोच रहे होंगे की आप कहा से सिख सकते है , तो चलिए बताते है , ब्लॉग सीखना बहोत आसान है आपको आसानी से youtube में blogging course मिल जायेगे , आपको कही भी बड़ी बड़ी फीस नहीं देनी होंगी , ऑनलाइन भी सिख सकते हो , अगर बात करू तो आपको कहा से सीखना चाहिए तो satish k videos नाम की चैनल से आप अच्छे से सिख सकते है , satish kushwaha एक सफल ब्लॉगर है आप वहा से सिख सकते है। आपको और सीखना है की blogging course kya hai तो हमारे अन्य आर्टिकल जरूर पढ़े।

निष्कर्ष 

हमने आज सीखा blogging kya hai और बहोत कुछ जो आपके काम का है , blogging for beginners केलिए हम आपकी मदद करेंगे , देखिये ब्लॉग बनाना है तो एक professional blogger बनिए ताकि आप ज्यादा पैसा कमा सके , आप अपने आर्टिकल लिखे बहार से कॉपी ना करे इसे आप कभी सफल नहीं होंगे , आपको इस वेबसाइट में ब्लॉग के सारे आर्टिकल मिल जाएंगे आप इसे जरूर पढ़िए , और अगर आपको technology के बारे में सीखना है तो हमारे वह लेख जरूर पढ़िए। blogging kya hai in hindi के इस आर्टिकल के बारे में आप सुझाव दे सकते है और मदद चाहिए तो हमे कहिये हम आपकी हमेशा मदद करेंगे। 

धन्यवाद

जय हिन्द

FAQ

मैं अपने ब्लॉग को कैसे कस्टमाइज़ करूं?

अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ करने केलिए आप कोनसी थीम का उपयोग करते है और कोनसा प्लेटफार्म का उपयोग करते है उसपर निर्भर रहता है , आप वर्डप्रेस का उपयोग करते है तो कुछ plugin की मदद से आप बहोत ही आसानी से अपने ब्लॉग को कस्टमाइज़ कर सकते हो ,लेकिन अगर आप ब्लॉगर का उपयोग करते है तो आपको बहोत मेहनत करनी पड़ेगी क्योकि इसमें कस्टमाइज़ करना बहोत की जटिल है इसलिए अगर आपको अपना भविष्य ब्लॉगिंग में बनाना है तो आप वर्डप्रेस में ही अपने ब्लॉग बनाए।

भारत में ब्लॉगिंग से पैसे कैसे कमाए?

भारत में ब्लॉगिंग करना बहोत आसान है क्योकि हम हमारी भाषा में ब्लॉगिंग कर सकते है ,भारत में हर राज्य केलिए हम अलग ब्लॉग बना सकते है मेरा मतलब है अलग भाषा केलिए अलग ब्लॉग क्योकि बड़ी आबादी वाला देश में हमे भर भर के ट्रैफिक मिलता है हलाकि इसमें पैसा कम मिलता है लेकिन ज्यादा ट्रैफिक आने से हमे ज्यादा पैसा मिलता है

ब्लॉगिंग में करियर कैसे बनाएं?

ब्लॉगिंग बहोत बड़ा प्लेटफार्म है इसमें अपना करियर बनाना बहोत ही आसान और अच्छा माना जाता है क्योकि अगर आप ब्लॉग लिखते है तो आप हजारो से लाखो कमा सकते है निर्भर करता है आप किस देश केलिए ब्लॉग लिख रहे है अगर आप यूनाइटेड स्टेट्स केलिए लिख रहे है तो आपको बहोत ही ज्यादा पैसा मिलेगा लेकिन भारत में कम पैसा मिलेगा लेकिन ट्रैफिक यहाँ बहोत मिल सकता है
अपना करियर बनाने केलिए आपको पहले समझना होगा की आप कोनसी NICHE पर लिख सकते हो अगर आप कुछ भी खास NICHE पर अपना ज्ञान लोगो तक पोहचा सकते है तो आप जल्द सफल होंगे।

5 thoughts on “ब्लॉगिंग क्या है | blogging kya hai in hindi | blogging kaise shuru kare”

Leave a Comment