साइबर सिक्योरिटी क्या है | cyber security in hindi | what is cyber security in hindi

5/5 - (1 vote)

साइबर सुरक्षा क्या है : जैसे जैसे हम आधुनिक हो रहे है वैसे वैसे कुछ परेशानी भी आने वाली है इसीलिए हम लेके आये है cyber security kya hai in hindi क्योकि इंटरनेट जो भविष्य में हमे भारी नुकसान कर सकता है , तो इसीलिए हमे उनको बारीकी से समझना पड़ेगा ताकि हम इस इंटरनेट की दुनिया में इस खतरे से बच सके , हम आज सायबर सिक्योरिटी के बारे में बात करेंगे जिसमे साइबर सिक्योरिटी क्या है ? और इनके प्रकार के बारे में। तो चलिए सीखते है आपके भविष्य के बारे में कुछ तो अंततक पढ़िए।

साइबर सिक्योरिटी क्या है ? ( cyber Security kya hai )

इंटरनेट की दुनिया में आपके डेटा की सुरक्षा करना बहोत जरुरी है , इसिलीये सायबर सिक्योरिटी एक ऐसी तकनीक है जिसे हम अपने निजी डेटा की सुरक्षा कर सकते है। हम कुछ ऐसे  वायरस और हेकर से बच सकते है जो हमारे डेटा और निजी जानकारी की चोरी करना चाहता है , तो cyber security हमारे और हेकर के बिच एक दीवाल बना देता है जिसे हम डेटा को चोरी होने से बचा सके।

चलो और आसानी से समजाता हु साइबर सिक्योरिटी आपका सिक्योरिटी गार्ड है जो हर वक्त आपका नहीं पर आपके डेटा जिसमे आपके बैंक , जरुरी डाक्यूमेंट्स , आपके निजी फोटो और वीडियो वगेरा की सुरक्षा करता है इसीलिए आज साइबर सिक्योरिटी जरुरी है। cyber suraksha kya hai को समझने के बाद अब जानते है क्यों जरुरी है। 

साइबर सिक्योरिटी क्यों जरुरी ?

इंटरनेट उपयोग बहोत तेजी बढ़ रहा हम जगह इंटनरेट का उपयोग कर रहे है , हमारे बैंक अब इंटरनेट से जुड़े हुए है ,हमारे फोटोज और सभी डाक्यूमेंट्स  क्लाउंड कंप्यूटिंग में स्टोर है तो इसकी सुरक्षा करना जरुरी है , हररोज लाखो लोगो के डेटा चोरी हो रहे है , हाल में ही बड़ी बड़ी वेबसाइट के डेटा चोरी होने की खबर आयी थी, और हररोज हररोज कुछ ना कुछ तकनीक आने लगी है जिसे हमारा डेटा और पैसा चोरी हो रहा है तो इसीलिए एक जागृत नागरिक होने कारन हमे cyber security समझना और इसे करना बेहत जरुरी है।

आज के समय पहले जैसा नहीं रहा अब आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस आ चूका है जिसे हमे फायदा और नुकशान भी करता है , आधुनिक टेक्नोलॉजी मने हमारी मदद जरूर करता है लेकिन हमारी सुरक्षा केलिए खतरा बन सकता है। cyber security threats से बचने में आसानी देता है। cyber security kya hoti hai के बाद अब जानते है इसके प्रकार के बारे में। 

और पढ़े : hostinger in hindi 

साइबर सिक्योरिटी के प्रकार

इंटरनेट की इस परेशानी को ध्यानमें रखते हुए कई सारि तकनीक आयी है , साइबर सुरक्षा केलिए कुल 6 प्रकार की तकनीक आयी है जिसे हम डिजिटल दुनिया से बच सकते है।

Antivirus Security

कुछ ऐसी वेबसाइट होती है उसमे से वायरस आजाते है और हमारा सारा डेटा चोरी हो जाता है और कभी कभी हमारा कंप्यूटर काम करना बंध करदेता है तो इसके लिए एंटीवायरस सिक्योरिटी बेहत जरुरी है , मार्किट में कई सारे इसके टूल मौजूद है जैसे की avast antivirus और Quick Heal antivirus जैसे टूल्स आपके कंप्यूटर को सुरक्षित रखता है।

Network Access Control

यह  अनुमति देता है इन्ही नेटवर्क को जो सही है हमारे लिए , अगर गलत वेबसाइट और गलत access लेनेकी कोशिश होती  नेटवर्क एक्सेस कंट्रोल उनको एक्सेस ही नहीं देगा , यह तय करता है की किसे आपके नेटवर्क में आने देना है या नहीं , इसीसे हमे काफी फायदा मिलता है हम बहोत अंश तक cyber security attacks से बच सकते है और हमारे देता को बचा सकते है।

Network and Gateway security

क्या आपने फ़ायरवॉल का नाम सुना है ? अगर सुना है तो आप सही से समज सकेंगे की नेटवर्क एंड गेटवे सिक्योरिटी क्या होती है ? , इसका काम भी नेटवर्क एक्सेस कंट्रोल की तरह ही है लेकिन यह ज्यादा सुरक्षा देता है , यह एक दिवार की तरह काम करता है ताकि कोई भी वायरस और अनधिकृत व्यक्ति गलत तरीके से आपका डेटा और नेटवर्क का उपयोग ना कर सके। firewall in cyber security सबसे बेहतर माना जाता है।

Data loss prevention

यह प्रक्रिया डेटा को अनकोड करता है ( cryptography in cyber security ) ,ताकि बाहरी व्यक्ति या नेटवर्क के समज से बहार हो सके , यह प्रक्रिया से हमारी वेबसाइट पूरी तरह से सुरक्षित हो जाती है , अगर आप ने कभी देखा होगा की कोई वेबसाइट secure website नहीं है ऐसा एरर आता है तो उसमे यह नहीं होता। तो इसीलिए इसमें secure socket layer यानि की SSL से हमे सुरक्षा मिलती है।

Application Security

जैसा की नाम से पता चलता है यह एप्लीकेशन को सुरक्षा तय करता है , इसमें कोनसी एप्लीकेशन यूजर केलिए सही है या गलत है उनका ध्यान रखा जाता है ,अगर एप्लीकेशन में कुछ कमिया है तो उसे दूर किया जाता है , अगर कुछ एप्लीकेशन इस नियमो के विरुद्ध है तो इसे हमने सुरक्षित करने केलिए दूर किया जाता है ताकि हम गलत app का उपयोग ना करे।

Email Security 

हमने अक्सर असा देखा होगा की हररोज हमारे मेल आईडी में कुछ ऐसे ईमेल आते है जो हमारे लिए बेकार होते है , लेकिन अगर email security  है तो हम इस सारे गलत इमेल्स को spam email में डाल सकते है ताकि हम हररोज आने वाले इमेल्स से बच सके।

cyber security course

अगर आपको अपना भविष्य में कुछ अलग करना चाहते हो तो साइबर सिक्योरिटी कोर्स जरूर करे इसमें बहोत सारी जॉब मिलेंगे यह भविष्य का कोर्स है , यही नहीं cyber security upsc में भी पूछा जाता है और बड़ी बड़ी companies को cyber security expert की जरूरत होती है यही नहीं सरकार कोभी जरूरत होती है तो इसका कोर्स करना जरुरी है।

साइबर सुरक्षा
साइबर सुरक्षा

साइबर सिक्योरिटी का कोर्स ( learning cyber security ) की बात करे तो इसका कोर्स 6 महीने से एक साल तक का होता है हालांकि अलग अलग cyber security training institute के हिसाब से इसकी अवधि होती है।

भारत में लगभग हर जिले में यह कोर्स कराने वाले मौजूद है आप google में cyber security coaching near me सर्च करेंगे तो आपके नजदीकी कोचिंग आपको मिल जायेगे। simplilearn जैसे वेबसाइट भी cyber course और cyber security post graduate program करा रही है. crowdstrike cyber security जैसी कंपनी साइबर सुरक्षा करती है जो आपके सर्वर और कंप्यूटर को  अच्छी सुरक्षा देने का काम करती है। इसके बाद mdr cybersecurity जो इस प्रकार की  देती है। 

और पढ़े : गूगल क्लाउड क्या है ? 

कुछ जाने माने संसथान की बात करे तो IIT KANPUR भी यह कोर्स करा रही है उसमे 6 महीना का समय अवधि होती है , अगर आप क्लास नहीं जाना चाहते तो हम इस learnfordigital वेबसाइट में आपको सीखा देंगे हमारे साथ जुड़े रहिये ताकि हमारे अन्य आर्टिकल जो आने वाले है वह आपको आसानी से मिल सके। cyber security kya hota hai में अब जानते है इसके फायदे। 

साइबर सुरक्षा के फायदे ( benefits of cyber security)

सुरक्षा हमेशा फायदे केलिए ही होती है लेकिन साइबर सुरक्षा सिर्फ फायदे केलिए नहीं यह हमारी हमारे जीवन केलिए जरुरी बन गया है इसे हमे हमारे निजी डेटा को सुरक्षा मिलती है और हमारे पैसे की भी सुरक्षा मिलती है जिसे हम बिना डरे इंटरनेट का उपयोग कर सकते है  क्योकि unauthorized access in cyber security सबसे बड़ा काम है तो हमे सही और गलत की जानकारी मिलती है।

भविष्य में cyber security course का बहोत क्रेज़ आने वाला है क्योकि यह हमारी जरुरत बनने वाली है तो हमे carrier in cyber security से हमअच्छी नौकरी ले सकते है।

निष्कर्ष

हम जिसे नजरअंदाज करते है वही कभी कभी हमे भरी नुकशान करता है इसीलिए हमे cyber security को सीखना और उनको गंभीरता से लेने की जरूरत है। हमे information security करनी चाहिए ताकि कोई भी computer या तो कोई अनधिकृत इंसान  हमारी computer security को नुकशान ना पोहचा सके।

जैसे ही और technology आएंगी वैसे ही it security का महत्व और बढ़ जायेगा और हमे और चोक्कना होना पड़ेगा तो अभी से ही हम cyber security attacks से बच सकते है , cyber protection हमे भविष्य में आने वाले खतरे से बचता है। cyber security information में आज इतना ही इसका विस्तार से हम अलग आर्टिकल में पढ़ेंगे तब तक अपना ख्याल रखे और सुरक्षित रहे। cyber security kya hai ( computer security kya hai ) आपको कैसा लगा हमसे जरूर कहिये और आपको जानकारी लेनी है तो हमारे अन्य आर्टिकल जरूर पढ़िए। 

जय हिन्द

FAQ

साइबर सिक्योरिटी से आप क्या समझते हैं?

साइबर सिक्योरिटी यानि की इंटरनेट के माध्यम से खतरे से बचने केलिए किये जाने वाली सुरक्षा का प्रयास जिसे हम साइबर सुरक्षा कहते है , इस डिजिटल युग में साइबर सिक्योरिटी बहोत जरुरी है क्योकि हमारा सारा डेटा इंटरनेट में मौजूद है तो उसकी सुरक्षा करना जरुरी है ताकिडेटा की चोरी न हो तो इस टेक्नोलॉजी को हम साइबर सुरक्षा के नाम से जानते है।

साइबर सुरक्षा के क्या फायदे हैं?

साइबर सुरक्षा के फायदे बहोत है जिसमे सबसे बड़ा फायदा है आपकी निजी दस्तावेज , फोटो और अन्य सामग्री इंटरनेट में मौजूद है तो आपको उन सभी को सुरक्षा प्रदान करता है , अगर आप अपने कंप्यूटर इंटरनेट से जुड़े हुए है और आपका सारा काम इंटरनेट से होता है तो ऑनलाइन खतरा बहोत बढ़ जाता है आपका डेटा चोरी हो सकता है इसलिए हमे साइबर सुरक्षा करना बहोत जरुरी है।

Leave a Comment