Keyword Research कैसे करते है ? | keyword research kaise kare | keyword research kya hai

4/5 - (3 votes)

हमे अपने ब्लॉग को रेंक कराने केलिए keyword research करना बहोत जरुरी है इसीलिए हम आपके लिए keyword research kya hai के बारे में आर्टिकल लेके आये है ताकि आप सही से अपने ब्लॉग को google में रैंक करा सके। अगर आप बिना रिसर्च के करेंगे तो आपका आर्टिकल ज्यादा लोग नहीं देखेंगे क्योकि इनमे ज्यादा ट्रैफिक नहीं मिलेगा या तो इसमें कॉम्पिटशन ज्यादा होगी की आप का आर्टिकल का कोई वैल्यू नहीं रहेंगी।

keyword research kaise kare

keyword का नाम तो आपने सुना होगा की कीवर्ड क्या होता है ? लेकिन keyword research kya hota hai चलिए समझते है , यह एक ऐसी तकनीक है जिसे हम हमारे आर्टिकल केलिए ऐसे शब्द ढूंढते है जो लोग गूगल में सर्च कर रहे है , और देखते है की महीने में यह कितनी बार सर्च किया गया था , और इसमें स्पर्धा कितनी है ,और की सारि बाटे हम देखके अगर आर्टिकल लिखे तो गूगल को आसानी होगी हमारा आर्टिकल को जल्दी लोगो के पास ले जाने केलिए। और आपका आर्टिकल जल्दी रेंक हो जायेगा।

कुछ उदाहरण के द्वारा समझते है मान लीजिये आप कोई आर्टिकल लिख रहे है जिसका focus keyword है free keyword research tool तो आपको इसमें आपको देखना होगा की इस को कितने लोग सर्च करते है और इसकी keyword difficulty कितनी है , अगर difficulty low है और इसके सर्च ज्यादा है तो आप यह आर्टिकल लिख सकते है और जल्दी रेंक हो जायेंगे।

type of keyword 

बात करे इनके प्रकार की तो इनके 2 प्रकार है इनमे  है short tail and long tail keywords तो समझते है दोनों में अंतर् क्या होता है।

1. short tail

शार्ट टेल का मतलब है छोटी पूंछ वाला , यानि की 2-3 शब्द मिलके बना हुवा , जैसे की WordPress , YouTube , Blogger यह एक एक ही वर्ड का बना हुवा है और कुछ ही शब्द का बना हुवा है इसे शार्ट टेल कीवर्ड कहते है। इन्हे ज्यादा लोग सर्च करते है क्योकि यह आसानी से लोगो को याद रहते है। इसीलिए ज्यादा डिफीकल्टी होती है इस short tail में इसलिए सफल ब्लॉगर कभी इसमें ध्यान नहीं देता है।

2. Long tail

लम्बी पूंछ वाला कीवर्ड यानि की अधिक शब्दों से बना कीवर्ड ,बड़ा कीवर्ड जिसमे 4 से ज्यादा शब्द  हो , जैसे की top bloggers in india  और best blogging sites in india to earn money यह दोनों बड़े कीवर्ड है इसे long tail कहते है जो blogger seo केलिए बहोत अच्छा है। इसका प्रयोग करने से web page ranking में फायदा मिलता है। seo keyword research करना बहोत जरुरी है क्योकि जरुरत से ज्यादा कीवर्ड भी हमारा seo का score ख़राब कर सकता है। 

और पढ़े : बैकलिंक क्या है ? और कैसे बनाते है ?

कीवर्ड रिसर्च कैसे करते है ? 

अपने ब्लॉग में आर्टिक्ल लिखने से पहले रिसर्च करना जरुरी है इसके लिए अलग अलग तरीके है और कुछ keyword tool है जिसमे google keyword planner यह गूगल द्वारा बनाया गया है और यह मुफ्त है , और ahrefs keyword generator लेकिन  बात पहले हम इस टूल की ही करते है की google keyword planner kaise use kare , तो चलिए सीखते है.

इसके लिए आपके पास google adword account होना जरुरी है अगर नहीं है तो आप आसानी से बना सकते है उसके बाद जैसे ही आप लॉगिन करेंगे आपके सामने डिस्कवर्ड कीवर्ड रिसर्च का ऑप्शन दिखेगा। जैसे आप क्लिक करेंगे आपके सामने कीवर्ड रिसर्च करने का मेनू आ जायेगा।  तो अब सीखते है कैसे करते है कीवर्ड रिसर्च।

keyword research kaise kare

आपको जिसभी टॉपिक पर कीवर्ड रिसर्च करना हो आपको इसमें सर्च करना होगा , मान लीजिये आप का टॉपिक है free keyword research tools तो यह आपको सर्च करना है इस टूल में , जैसे ही आप सर्च करेंगे आपके सामने इस के बारे में सब इनफार्मेशन आएंगी जैसे कितनी बार लोग सर्च करते है यानि की search volume कितना है , और competition कितनी है अगर low completion keyword हुआ तो आप इस टॉपिक पर आर्टिकल लिख सकते है।

और पढ़े : blogging kya hai ? 

जैसे की हमने देखा की गूगल द्वारा गूगल कीवर्ड प्लानर है वैसे ही आजकल बहोत सारे और भी keyword tool है जो हमारे लिए बहोत जरुरी है , इनमे से ज्यादर paid tool है , लेकिन हम इनका इस्तेमाल कर सकते है क्योकि ज्यादार टूल हमे कुछ कीवर्ड रिसर्च करने देते है अगर आपको डिटेल मे करना है तो ही आपको यह टूल खरीदना होगा तो चलिए जानते है कुछ टूल के बारे में।

1. Semrush 

आजकल सबका पसंदिता अगर कोई है तो वह semrush keyword research है यह एक paid tool है लेकिन इतना सटीक और सही जानकारी देता है की हमे अपने ब्लॉग केलिए आसान हो जाता है और हम जल्दी गूगल में रेंक कर सकते है। यही नहीं आपके कीवर्ड के बारे में छोटे से छोटी डिटेल आपको देता है। 

इसमें आप semrush backlink checker से अपनी वेबसाइट की backlink चेक कर सकते हो।  और site audit भी कर सकते हो, और 200 से ज्यादा सर्विस आप इसमें उपयोग हो। अगर आपको सफल बनना है तो सेमरूष सबसे अच्छा माना जाता है। अगर आपको semrush pricing के बारे में जानना है तो हमारा अन्य लेख पढ़े। 

2. Ahref 

semrush के बाद अगर कोई है तो यह ahrefs webmaster tools है इसे आप आसानी से कीवर्ड रिसर्च कर सकते है , इनका उपयोग कुछ हदतक मुफ्त है , मतलब की आप कुछ कीवर्ड मुफ्त में रिसर्च कर सकते हो लेकिन अगर आपको बहोत सारे करने है तो आपको इनका paid लेना होगा इनकी ahrefs pricing की बात करे महीने के 99 डॉलर से 999 डॉलर तक का पैक मौजूद है जो काफी महंगा है लेकिन आप शरुआत में फ्री में कर सकते हो।

3. Google Trends

यह गूगल द्वारा सचालित है इसका मुख्य काम आपको google search trends दिखता है यानि की हाल में कोनसा टॉपिक पर क्या लोग सर्च कर रहे है और कितना ट्रैफिक है वह बताता है जिसे आप जल्दी अपने ब्लॉग केलिए टॉपिक के बारे में लिख सकते है , देश दुनिया में क्या हो रहा है उसका भी हमे इस trending searches में पता चल जाता है। google keyword search करने के बाद उस trend के बारे में FAQ बना सकते है। google का एक और टूल है जो फ्री में है यानि की google keyword planner अगर आपको नहीं पता इसके बारे में google keyword planner in hindi में जानिए। 

4. Answer the public

यह टूल लोगो ने गूगल से सवाल पूछे है इसके बारे में पता चलता है , जिसे हम ज्यादा लोग सर्च  रहे है उसके बारे में आर्टिकल लिखकर आसानी से अपने ब्लॉग को रेंक करा सकते है , उदाहरण के रूप में देखे तो blog kaise start kare यह सवाल हर कोई गूगल में सर्च करते है तो यह इसमे दिखायेगा  और आपने इसपर आर्टिकल लिखा तो आप बहोत जल्द रेंक होंगे।

ऐसे कई सारे टूल मौजूद है लेकिन हमे कुछ ही में काम करना है यहाँ बताये गए टूल आपके लिए बहोत है अगर आपको और जानना है तो हमारे अन्य लेख जरुरु पढ़े। keyword research kya hai में हमने सिखाया ऐसे बेहतरीन टूल्स जो आपको जल्द ही सफल बना देंगे आपको हमारा यह आर्टिकल कैसा लगा हमे जरूर बताये और कुछ गलती है तो भी बताये ताकि हम इसे सुधार सके।

5. spyfu

यह एक ऐसा टूल है जिसमे आप अपने compotator के साथ अपना कीवर्ड रिसर्च कर सकते है यानि की आपको यह टूल बताएगा की आपको कोनसे कीवर्ड पर काम करना है जिसे आप दूसरे लोगो से आगे निकल सको। spyfu  सबसे आसान और सही जानकारी देने वाला टूल है , spyfu keyword research से आप बारीकी से अपने कीवर्ड के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है। spyfu में आप अपनी वेबसाइट को बारीकी से समज सकते है। 

इसके ज्यादातर सर्विस मुफ्त है लेकिन आपको बहोत ज्यादा जरुरत पड़ती है तो आपको spyfu pricing देख लेना चाहिए , दूसरे keyword research tools से बहोत ही सस्ता है। 

इसके आलावा keyword tool io एक बेहतरीन कीवर्ड रिसर्च टूल है जिसमे आप youtube keyword research भी कर सकते है। और आप इसमें amazon और Instagram जैसी एप्लीकेशन केलिए भी कीवर्ड रिसर्च कर सकते है। हमे अपने ब्लॉग केलिए अलग अलग टूल से कीवर्ड रिसर्च करना चाहिए ताकि हमे कोई भी कीवर्ड की सही जानकारी मिल सके।

keyword research benefits

कीवर्ड रिसर्च करना मतलब आपके bogging की दुनिया में सफल होने का पहला कदम। क्योकि बिना जाने की keyword research kya hai और आप आर्टिक्ल लिखते जायेंगे तो आपका blogpost कभी rank नहीं करेगा , क्योकि हर कीवर्ड की कुछ खासियत होती है , उनका volume देखना पड़ता है , इनकी डिफीकल्टी देखनी पड़ती है।

आपके एक आर्टिकल में अनगिनत कीवर्ड होते है लेकिन कोनसा कीवर्ड रैंक करने वाला है वह पता नहीं चलता इसीलिए आपको अपने लिए ऐसे कीवर्ड को फाइंड करना होगा जिनकी search volume ज्यादा हो और low competition हो। जिसे आप कुछ ही दिन में पहले पेज में रेंक हो जायेंगे।

अगर आप अच्छे कीवर्ड से आर्टिकल लिखते हो तो आपका आर्टिकल ज्यादा से ज्यादा लोगो तह पोहचेगा इसे लोग आपके ब्लॉग पोस्ट को backlink देंगे , और आपके domain authority score बढ़ जायेगा। और आप जल्दी से top 5 website  गिने जाओगे।

और पढ़े : digital marketing kya hai ? 

कीवर्ड रिसर्च क्यों महत्वपूर्ण है?

कीवर्ड रिसर्च सबसे अहम माना जाता है अगर आपको अपने आर्टिकल को गूगल में रैंक करना है तो क्योकि गलत कीवर्ड आपको कभी सर्च इंजिन के टॉप पर नहीं लाएगा , इसीलिए हमे देखना होता है की कब और कोनसा कीवर्ड हमारे लिए अच्छा साबित हो सकता है।

कीवर्ड रिसर्च से हमे पता चलता है की इस कीवर्ड को कितने लोग एक महीने में सर्च करते है और अन्य जानकारी जिसे हमे सहायता मिलती है , अगर आपको देखना है की बिना कीवर्ड रिसर्च करके आर्टिकल लिखदे तो आप को अहसास होगा की इस आर्टिकल में कोई view ही नहीं आ रहे क्योकि आप ने बिना सोचे आर्टिकल लिख दिया।

ऐसा बिलकुल नहीं है की आप blogging करते है तभी आपको करना जरुरी है आपको youtube keyword research से अपने लिए YouTube केलिए कीवर्ड रिसर्च कर सकते है ताकि ज्यादा लोग आपके वीडियो को देखे। keyword planning से हम जल्द सही लोगो से जुड़ सकते है। youtube keyword tool के बारे में ज्यादा जानकारी केलिए हमारे और आर्टिकल पढ़िए।

और पढ़े : hosting in hindi 

keyword research without tool

अगर आप टूल का उपयोग नहीं करना चाहते तो आप google suggest से भी अपने लिए कीवर्ड रिसर्च कर सकते है , इसके लिए आपको गूगल ओपन करना होगा और उसमे आपका कोई भी कीवर्ड सर्च करिये , गूगल आपको खुद ही long tail keyword बता देगा , उदाहरण से समजे तो आपने सर्च किया digital marketing तो इनके निचे गूगल what is digital marketing , digital marketing course वगेरा suggest करता है तो वहा से आप idea लेके आप आर्टिकल लिख सकते है।

कीवर्ड कैसे लिखते हैं?

कीवर्ड हमे ऐसे लिखने चाहिए जो असली लगे असा नहीं की आप हर जगह अपना कीवर्ड लिख रहे है जिसे keyword stuffing कहते है , हमे हमारे आर्टिकल में natural keyword लिखने है , लेकिन हम अगर long tail keyword लिखेंगे तो आप जल्दी रैंक होंगे क्योकि short tail के keyword density बहोत ज्यादा होती है इसीलिए हमे हमारे कीवर्ड अपने आर्टिकल में सही से अच्छे लगे वैसे long tail ही लिखने चाहिए।

निष्कर्ष 

आजके इस keyword research kya hai के खास आर्टिक्ल में इतना ही , एक बात हमेशा याद रखना बिना कीवर्ड रिसर्च करे कभी भी ब्लॉगपोस्ट नहीं लिखना चाहिए , keyword research ko kaise kiya jata hai सिखने केलिए हमारे आर्टिकल जररु पढ़िए  सिर्फ एक सही कीवर्ड आपकी जिंदगी बदल सकता है इसीलिए सही से रिसर्च करके आर्टिकल लिखना और अगर कुछ परेशानी हो तो हमारा संपर्क करे और हमारे अन्य आर्टिक्ल जरूर पढ़े हमने अन्य विषय पर भी आर्टिकल लिखे हुए है ,अपना और अपने परिवार का ख्याल रखे.

धन्यवाद

जय हिन्द

FAQ 

कीवर्ड से क्या समझते हैं?

कीवर्ड एक ऐसा शब्द है जिसे लोग खास प्रकार की जानकारी को आसानी से इंटरनेट से ले सकते है और कीवर्ड से गूगल को भी मदद मिलती है सही जानकारी सही लोगो तक ले जाने केलिए , चलिए आसान भाषा में समझते है आप अगर ब्लॉगिंग पर आर्टिकल लिखना चाहते है तो उसका कीवर्ड क्या हुवा ? उसका कीवर्ड हुवा blogging , अगर इस कीवर्ड का प्रयोग करेंगे तो गूगल को आसान रहेगा की यह आर्टिकल blogging के सबंधित है

कंटेंट मार्केटिंग में कीवर्ड कितने महत्वपूर्ण हैं?

अगर आप कंटेंट मार्केटिंग कर रहे है तो बहोत महत्वपूर्ण है की आप सही कीवर्ड का उपयोग करे और ज्यादा आर्गेनिक ट्रैफिक लेके आये , इसीलिए अगर आप सही से और अच्छे कीवर्ड अपने कंटेंट में नहीं लिखेंगे तो आपको ट्रैफिक नहीं मिलेगा

ब्लॉग के लिए कीवर्ड कैसे सर्च करें?

ब्लॉग लिखने केलिए महत्वपूर्ण है कीवर्ड रिसर्च क्योकि अगर सही से कीवर्ड को अपने आर्टिकल में लिखेंगे तो हमारा ब्लॉग जल्दी गूगल में रैंक हो सकता है तो ब्लॉग केलिए हमे सबसे पहले हमारे आर्टिकल के विषय के अनुरूप long tail keyword को ढूँढना होगा की कोनसे कीवर्ड से हमारा आर्टिकल ज्यादा लोगो के पास पोहच सकता है उसके बाद keyword difficulty और ट्रैफिक देखना पड़ता है तभी एक अच्छे keyword हमे मिलते है।

कीवर्ड रिसर्च टूल कौन सा बेहतर है?

अपने आर्टिकल केलिए और वेबसाइट केलिए सबसे अच्छा कीवर्ड रिसर्च टूल google keyword planner को मना जाता है और उसके बाद ahrefs keyword research tool को मना जाता है इन दो कीवर्ड रिसर्च टूल की मदद से आप आसानी से कीवर्ड रिसर्च कर सकते है।

हिंदी में कीवर्ड रिसर्च कैसे करे ?

आप हिंदी में ब्लॉग लिख रहे है तो आपको अपनी भाषा में देखना है की कोनसे कीवर्ड हिंदी में सर्च किये जाते है और कोनसे कीवर्ड इंग्लिश में सर्च किये जाते है तो आपको अच्छी तरह से हिंदी में अच्छे वॉल्यूम और कम कीवर्ड डिफीकल्टी वाले कीवर्ड को अपने आर्टिकल में लिखने होंगे।

Leave a Comment