SEO kya hai और Search Engine Optimization कैसे करें? | seo kya hota hai

4.5/5 - (2 votes)

क्या आप अपनी वेबसाइट को गूगल में रैंक करना चाहते है ? तो आपको seo kya hota hai जरूर जान लेना चाहिए क्योकि search engine optimization एक ऐसी तकनीक है जिसे आप अपने वेबसाइट को गूगल में रैंक करा सकते है जिसे आपकी वेबसाइट गूगल के पहले पेज पर आएंगी , यानि की दुसरो के मुकाबले आपकी वेबसाइट में ज्यादा organic traffic आएगा और आपकी रैंकिंग भी बढ़ जाएँगी।

कोई भी वेबसाइट केलिए सबसे ज्यादा जरुरी होता है उसका website traffic ,क्योकि टैफिक के बिना वेबसाइट का कोई वैल्यू नहीं होता है, आपकी वेबसाइट कोई blog है या तो कोई shopping website लेकिन जबतक आपकी वेबसाइट में ट्रैफिक नहीं आएगा तबतक आप सफल नहीं हो सकते।

What is SEO in Hindi

एक ऐसी तकनीक जिसे आप अपनी वेबसाइट को आर्गेनिक तरीके से ट्रैफिक ला सकते है , seo माँ मतलब है search engine optimization यानि की सर्च इंजन में अपनी रैंकिंग को बढ़ाने ने केलिए किया जानी वाली तकनीक। कुछ उदाहरण से समझते है मान लीजिये आपकी कोई नयी वेबसाइट है उसको आसानी से गूगल में रैंक करना बहोत ही मुश्किल काम है क्योकि आप से पहले हजारो वेबसाइट होंगी जो आपकी वेबसाइट जैसी ही होंगी।

यानि की हजारो लोग एक ही तरह की वेबसाइट में काम कर रहे है कोई शॉपिंग वेबसाइट बना रहे है तो कोई ब्लॉगिंग कर रहे है तो उन सभी में आपको आगे निकल ने केलिए आपको अपनी वेबसाइट का search engine optimization करना पड़ेगा।

seo

हम जब कोई keyword सर्च करते है तो गूगल हमे बहोत सारे रिजल्ट देता है लेकिन गूगल कैसे तय करेगा की कोनसी वेबसाइट को पहले रखना है और कोसनि वेबसाइट को बादमे रखना है , इसके लिए गूगल seo से सभी वेबसाइट को जनता है और जिसका search engine optimization अच्छा उसकी वेबसाइट गूगल के पहले पेज में दिखाय देगी।

आप ने देखा होगा की बहोत सारी वेबसाइट कभी कभी हर समय पहने ही आती है क्योकि उसका seo बहोत ही अच्छे तरीके से किया हुवा है , search engine optimization में बहोत सारे नियमो को जानना पड़ता है , सही से keyword research करना पड़ता है और बहोत कुछ और उसके बाद आप अपनी वेबसाइट को google में rank करा सकेंगे।

आप digital marketing जानते है की क्या है तो आपको पता होगा की एसइओ हमारे लिए बहोत ही जरुरी है क्योकि इसके बिना वेबसाइट चल ही नहीं सकती क्योकि search engine optimization नहीं करेंगे तो गूगल में रैंक कैसे करेंगे ? रैंक नहीं करेंगे तो पैसा कैसे कमाएंगे तो seo कोई भी वेबसाइट केलिए बहोत ही जरुरी है seo करने केलिए अभी टूल का बहोत उपयोग कर  उसमे सबसे ज्यादा semrush है जिसमे आप अपनी वेबसाइट केलिए आसानी से कर सकते है। 

लेकिन यह फ्री नहीं है आपको इसकी semrush pricing देख लेनी चाहिए अगर आप खरीद सके तो बहोत ही अच्छा होगा आपकी वेबसाइट केलिए।

Types Of SEO in Hindi

हमने सर्च इंजिन ऑप्टिमाइजेशन यानि के बारे में सीखा , अब जानते है इनके के प्रकार के बारे में जिसके बाद आपको को समझना और आसान हो जायेगा। 

  1. ON PAGE SEO
  2. OFF PAGE SEO
  3. TECHNICAL SEO

हम सभी प्रकार को आसान भाषा में आपको समझायेंगे जिसे आप एक ही बार पढ़के सिख सके तो हम सीखते एससीओ के कुछ प्रकार के बारे में

ON PAGE SEO

यह प्रकार आपको उनसे नाम से पता चल सकता है यानी की इसको हम अपनी वेबसाइट या तो हमारे ब्लॉग में कुछ सुधार करके कर सकते है, हमारी वेबसाइट की थीम को seo friendly करके और हमारे ब्लॉग में सही keyword research करके सही कीवर्ड का उपयोग कर सकते है  जैसे  long tail keyword का उपयोग हम कर सकते है।

on page seo

हम हमारी वेबसाइट को mobile friendly बनाएंगे जिसे हमारी रैंकिंग बढ़ेंगी , on page में हमे हमारी वेबसाइट में हर छोटी छोटी चीज़ो का ख्याल रखना पड़ता है , उनमे से सबसे जरुरी है वेबसाइट स्पीड अगर हमने अपनी website speed को अच्छा बना लिया तो हम आसानी से रैंक कर सकते है। on page seo kya hai के बारे में विस्तार से अलग आर्टिकल में सीखेंगे अभी समझते है off page seo kya hai

OFF PAGE SEO

यह तकनीक बिलकुल अलग है इसमें आपको आपके वेबसाइट में कुछ नहीं करना है लेकिन वेबसाइट के बहार आपको बहोत कुछ करना है जैसे बैकलिंक बनाना और अपने सोशल मीडिया में अपनी वेबसाइट का प्रचार करना वगेरा , क्योकि इसे आप बहोर से बहोत सारा website traffic ला सकते है।

आप facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर आपकी वेबसाइट की लिंक शेयर कर सकते है , और आप high quality backlink बना सकते है , बैकलिंक बनाने से आप की गूगल में रैंकिंग बहोत ही जल्द बढ़ जाती है।

off page seo

आप बहोत सारी ऐसी वेबसाइट है जिसमे आप अपनी वेबसाइट का प्रचार कर सकते है और वहा से अपनी वेबसाइट में ट्रैफिक लेके आ सकते है।

और पढ़े : बैकलिंक क्या है ?

TECHNICAL SEO

इसमें हम टेक्निकल जो भी परेशानी है उसे ठीक करके अपनी रैंकिंग को सुधार सकते है , हमे अपनी वेबसाइट को गूगल द्वारा Crawl करना बहोत जरुरी है , गूगल crawl नहीं करता तो हम हमारी वेबसाइट को रैंक नहीं करा सकते क्योकि हमारी वेबसाइट search result में नहीं आएंगी और जिसे ट्रैफिक भी नहीं आएगा। technical seo का महत्त्व इसीलिए है क्योकि आपकी वेबसाइट केलिए सबसे ज्यादा जरुरी है उसका index होना , क्योकि indexing की बिना गूगल में हमारी वेबसाइट दिखाय नहीं देंगी। Technical SEO Kya Hai के बारे में विस्तार से हम अलग आर्टिकल में पढ़ेंगे। 

इसके मुख्य 2 प्रकार है लेकिन अगर हमे और भी प्रकार देखने को मिलते है जिसमे से local seo बहोत ही महत्वपूर्ण है अगर आपको नहीं पता की Local SEO kya hai तो हमारा आर्टिकल जरूर पढ़िए। उसके बाद आता है mobile seo जो मोबाइल में वेबसाइट को चलाने केलिए किया जाने वाली तकनीक अगर आप जानना चाहोगे की Mobile SEO kya hai तो आप उसे भी पढ़ सकते है। 

on page seo kaise kare

हमने on page seo के बारे में जाना अब जानते है की on page seo कैसे करते है जिसे आप जानकर अपनी वेबसाइट में सुधार कर सकते है उसके बाद आपकी वेबसाइट भी seo friendly हो जाएगी।

page speed

  1. सबसे पहले हमे अपनी वेबसाइट की pagespeed को बहोत अच्छा करना होगा उसके लिए पहले आप website speed test करके आप अपनी वेबसाइट की speed चेक करले उसके बाद आपको अपनी वेबसाइट में सुधार करके अपनी website को fast बनाना है।
  2. गूगल ज्यादातर ranking website speed को देख कर करता है इसलिए हमे हमारी वेबसाइट को सबसे पहले फ़ास्ट बनाना है।
  3. आप हमेशा simple website theme का ही उपयोग करिये ताकि वह जल्दी load हो जाये और pagespeed बहोत ही फ़ास्ट हो जाये। और समय पर अपनी वेबसाइट को page speed insights में देखते रहिये अगर कोई सुधार करने की जरुरत है तो करते रहिये।

on page seo

bread crumb web

  1. कोई भी वेबसाइट केलिए जरुरी है की उसमे आसान मेनू हो और अलग अलग आर्टिकल की category में जाने का आसान तरीका हो।
  2. web navigation से आपकी रैंकिंग बढ़ती है इसलिए आपको अपनी वेबसाइट का website menu design करना है जो सभी को समज में आ सके।

title tag

  1. आपकी वेबसाइट केलिए जरुरी है की आप अच्छा टाइटल लिखे क्योकि कोई भी उसे पढ़कर ही आपकी वेबसाइट में आने वाला है इसलिए meta tag title हमेशा लोगो को आपकी वेबसाइट में ला सके ऐसा होना चाहिए।
  2. हमेशा ध्यान रखे की आपका meta tag title हमेशा seo friendly हो।

internal linking

  1. हमे हमारे अलग अलग आर्टिकल को एक दूसरे के साथ internal link करना चाहिए ताकि कोई भी user आसानी से उस page से आपके दूसरे page में जा सकता है।
  2. आप कोई  आर्टिकल लिख रहे है तो उसके बिच में अगर कोई आपके पहले लिखे हुए आर्टिकल से सबंधित आर्टिकल आता है तो आप उसे internal link कर सकते है ताकि लोगो को और जानकारी मिल सके।

long tail keyword

  1. आर्टिकल लिखते समय long tail keyword का उपयोग करे इसे ज्यादा फायदा होगा क्योकि इसमें हम जल्दी रैंक हो सकते है।
  2. कोई भी आर्टिकल लिखने से पहले हमे सही से keyword research करनी चाहिए।

off page seo kaise kare

अब सीखते है off page seo kaise kare तो चलिए जानते है यह आपकी वेबिस्ते केलिए बहोत ही जरुरी है तो ध्यान से पढ़िए

  1. social bookmarking : आप अपनी वेबसाइट के लिंक्स को social bookmarking websites में सबमिट करने से आपको बहोत सारा website traffic मिल सकता है।
  2. social media platform  : अपने सभी social media accounts पर आप अपने वेबसाइट की लिंक शेयर करके वहा से ट्रैफिक ला सकते है।
  3. question and answer website : आप qoura जैसे वेबसाइट में लोगो के सवालों का जवाब दे के आपकी वेबसाइट की लिंक शेयर कर सकते है।
  4. image submission : आपको अपनी वेबसाइट में ट्रैफिक लाने केलिए image submission websites में image submit करके उसमे आपकी वेबसाइट की लिंक लगा के वहा से ट्रैफिक ला सकते है।
  5. Guest Post : कोई दूसरी वेबसाइट में आप guest post करके आप अपनी वेबसाइट में ट्रैफिक लेके आ सकते है।

निष्कर्ष

हमने सीखा की seo kya hai in hindi और कैसे करते है , हमे हमारी वेबसाइट केलिए बहोत ही जरुरी है इसलिए सफल बनने केलिए हमे इसे सीखना बहोत जरुरी है , अगर आपको और सीखना है तो आप हमारे अन्य आर्टिकल पढ़ सकते है। आपको इसे सबंधित कोई भी सहायता चाहिए तो आप हमे सपर्क कर सकते है हम आपकी मदद जरूर करेंगे। धन्यवाद

जय हिन्द

FAQ 

SEO क्यों जरूरी है?

वेबसाइट को गूगल में अच्छी रैंकिंग दिलाने केलिए SEO बहोत जरुरी है क्योकि SEO से हमे आर्गेनिक ट्रैफिक मिलता है और हमारी रैंकिंग में सुधार होता है।

SEO कितने प्रकार के होते हैं?

मुख्य 3 प्रकार होते है जिसमे ऑन पेज एसइओ , ऑफ़ पेज एसइओ और टेक्नीकल एसइओ है

SEO से कितना कमा सकते हैं?

यह क्षेत्र बहोत की अच्छा है इसमें आप अपने स्किल के हिसाब से कमा सकते है , आप जितना एसइओ को समज सकेंगे उतना आप इसमें ज्यादा कमा सकते है

SEO क्यों जरूरी है?

कोई भी वेबसाइट केलिए गूगल में रैंक करना बहोत जरुरी है तो एसइओ वेबसाइट को गूगल में रैंक करने में मदद करता है

SEO कैसे करते हैं?

इसको करने केलिए इसके बारे में सामान्य जानकारी होनी चाहिए , जैसे की वेबसाइट स्पीड कैसे बढ़ाये , कीवर्ड रिसर्च कैसे करे , इंटरनल लिंकिंग कैसे करे इसके बारे में सिखने के बाद आप अपनी वेबसाइट में सुधार करके एसइओ कर सकते है

3 thoughts on “SEO kya hai और Search Engine Optimization कैसे करें? | seo kya hota hai”

Leave a Comment