On Page SEO क्या है और इससे ट्रैफिक कैसे बढ़ाये? | keywordintent.io | on page seo techniques in hindi

Rate this post

आप अपनी वेबसाइट पर ज्यादा ट्रैफिक लाना चाहते है तो आपको on page seo kya hota hai के बारे में जान लेना चाहिए क्योकि यह बहोत जरुरी है की हम अपनी वेबसाइट में on page seo करे ताकि हमारी वेबसाइट गूगल में रैंक करे , आज के इस on page seo in hindi के खास लेख में हम इसके बारे ने जानकारी लेंगे जिसे आपको बहोत फायदा मिलेगा , हमने seo kya hai ( what is seo ) उसके बारे में एक लेख लिखा है उसे आप पढ़ सकते है आज उनके प्रकार यानि की on page के बारे में जानेगे।

on page seo क्या है ?

यह वेबसाइट में किये जाने वाले कुछ बदलाव है जिसे गूगल में रैंक करने में सहायता मिल सके , आसान भाषा में समजे तो इसे हमारी वेबसाइट की डिज़ाइन ,website speed , और internal linking जैसे सुधार करके हम अपनी वेबसाइट को अच्छा बना सकते है , क्योकि गूगल में रैंक होने केलिए हमारी वेबसाइट को अच्छी website speed के साथ साथ सही keyword का उपयोग करना बहोत जरुरी है

हमारे अन्य आर्टिकल को एक दूसरे के साथ लिंक करना यानि की internal linking जिसे हमारी वेबसाइट में ज्यादा फायदा मिलता है और web navigation आसान होना चाहिए ताकि कोई भी यूजर आपकी वेबसाइट को आसानी से समज सके। इन सभी प्रकार के बदवाल on page seo में आता है जिसके बारे में आज हम विस्तार से सीखेंगे। हमने on page seo kya hai तो सिख लिया अब सीखते है on page seo कैसे करे ?

ऑन पेज एसईओ कैसे करे ?

हमे on page seo करने केलिए सबसे जरुरी है की हम content पर ज्यादा ध्यान दे क्योकि सफल वेबसाइट बनाने केलिए सबसे पहले हमे quality content लिखना होगा , seo तभी सफल  माना जायेगा जब आप unique content लिखे उसके बाद ही हम हमारी वेबसाइट को आगे ले जा सकते है।

अगर आप wordpress का उपयोग कर रहे है तो आपको बहोत ही आसानी होगी क्योकि seo करना वर्डप्रेस में बहोत आसान है , कुछ plugin से आप बहोत जल्द अपनी वेबसाइट का on page seo कर सकते है तो अगर आप blogging करना चाहते है और आपको वर्डप्रेस में ही शरू करना चाहिए। on page seo kya hai in hindi (what is on page seo) के इस खास आर्टिकल में हम आपको ऐसी on page seo techniques बनाएंगे जिसे आप कुछ ही समय में सिख जायेंगे।

अब सीखते है on page seo के बारे में की कैसे हम on page seo कर सकते है जिसे हम blogging और अन्य वेबसाइट में सफल हो सके।

keyword research

सबसे महत्वपूर्ण है की हम अच्छे से कीवर्ड रिसर्च करे और फिर हमारा आर्टिकल लिखे , क्योकि seo केलिए बहोत जरुरी है की हम अपने आर्टिकल में सही कीवर्ड लिखे , ज्यादातर सफलता हमे long tail keyword से मिलती है यानि की 2 से ज्यादा कीवर्ड एक साथ , इसका search volume कम होता है लेकिन इसकी keyword difficulty बहोत ही कम होने के कारन हम जल्दी रैंक कर सकते है।

कीवर्ड रिसर्च करने केलिए बहोत सारे टूल्स मौजूद है जिसमे आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते है , हमने keyword research क्या है ? और कैसे करते है इसके बारे में विस्तार से आर्टिकल लिखा है आप जरूर पढ़िए।

हमे हमेशा ऐसे कीवर्ड लिखने चाहिए जिसकी keyword difficulty बहोत ही कम हो , इसको देखने केलिए ahrefs keyword research tool में आप इसे जान सकते है , आपको यहाँ जाके keyword लिखना होगा उसके बाद आपको उसका volume और difficulty देखायेगा।

  • आप keywordintent io जैसी वेबसाइट में मुफ्त में कीवर्ड रिसर्च कर सकते है
  • इसके बाद सबसे अच्छी और सटीक कीवर्ड रिसर्च केलिए google keyword planner है जो खुद गूगल का है उसमे जाके आप कीवर्ड रिसर्च कर सकते है।
  • keywordtool.io में आप ब्लॉग केलिए और और कोई भी प्लेटफार्म केलिए कीवर्ड रिसर्च कर सकते है।
  • spyfu keyword research से आप अपने competitors के कीवर्ड को देख सकते है की वह कोनसे कीवर्ड का उपयोग ज्यादा करते है
  • semrush keyword research tool सबसे ज्यादा प्रोफेशनल bloggers उपयोग करते है क्योकि इसके बहोत ही सटीक जानकारी मिलती है लेकिन इसमें हम कुछ ही कीवर्ड रिसर्च कर सकते है क्योकि इसके ज्यादत paid service है।

हमने कीवर्ड रिसर्च के बारे में सीखा की हमे कैसे on page seo केलिए कैसे और कहा से करना चाहिए अब हम  सीखते है की ब्लॉग के पोस्ट के टाइटल कैसे लिखे  गूगल में रैंक हो सके।on page seo kya hai के इस खास ब्लॉगपोस्ट में अब सीखते है अपने आर्टिकल में title tag को कैसे लिखते है।

title tag optimization

आर्टिकल या तो ब्लॉगपोस्ट लिखने के बाद जरुरी होता है की हम सही title लिखे जिसे ज्यादा से ज्यादा लोग उसे पढ़कर हमारी वेबसाइट में आ सके , इसलिए हमे title unique और आकर्षक लिखना चाहिए जिसे लोग टाइटल पढ़कर आपका पूरा आर्टिकल या तो ब्लॉगपोस्ट पढ़ने आजाये।

Meta Description Optimization

यह title के निचे दिखाय देता है जब कोई यूजर keyword से कुछ सर्च करता है तो  उनके सामने बहोत सारी वेबसाइट की लिस्ट आती है , जिसमे से पहला title होता है और और निचे छोटे छोटे अक्षरों में उस आर्टिकल या ब्लॉगपोस्ट के बारे में कुछ लिखा होता है तो इसे meta description कहते है।

Header Tag Optimization

यह हमारे आर्टिकल में लिखे जाने वाले टाइटल है जिसे हम h1,h2 कहते है ऐसे header tag से हम अपने आर्टिकल को आसानी से रैंक करा सकते है। जब हम आर्टिकल लिखते है तभी इन heading को बहोत ही समझदारी से लिखना चाहिए , सबसे मुख्य टॉपिक को h1 और उसके बाद के topic को h2 ऐसे हम लिखेंगे तो हमारा आर्टिकल seo friendly article कहा जायेगा। इसलिए हमे header को अच्छी तरह से लिखना चाहिए।

Content Optimization

गूगल में आर्टिकल या तो ब्लॉगपोस्ट रैंक करने केलिए अच्छा कंटेंट बहोत जरुरी है इसलिए हमेशा खुद लिखे कही से कॉपी ना करे , और हमेशा high quality content लिखे जिसे आप जल्दी रैंक हो सके ,जब आप कंटेंट लिखे उससे पहले आप दुसरो के आर्टिकल पढ़ले और बाकि लोगो से अच्छा आर्टिकल लिखने से आपका आर्टिकल जल्दी रैंक होगा।

Image Optimization

जब हम आर्टिकल लिखते है तो हम images का भी उपयोग करते है तो हमे images को बहोत ही कम size में अपलोड करना होगा क्योकि ज्यादा size की images हमारी website speed को घटा देता है , इसलिए image optimization के plugin का उपयोग करके आप images की size को कम कर सकते है।

URL Optimization

कोई भी आर्टिकल या ब्लॉगपोस्ट अपलोड करने से पहले इनकी url को जरूर देखे और आसान बनाये , हमे हमारे आर्टिकल की url हमेशा ऐसी बनानी होगी जिसे google इनको समज सके इसलिए हमेशा url को आसान और आर्टिकल के विषय के अनुरूप रखे ताकि कोई भी आपकी यूआरएल को देखकर समज जाये की इस आर्टिकल में क्या लिखा हुवा है।

Internal Linking

जब हम एक से ज्यादा आर्टिकल लिखते है तो हमे internal linking करना जरुरी होता है , यद् रहे की हमे उन्ही आर्टिकल को internal linking से जोड़ना है जो सामान टॉपिक को दर्शाता हो , इसलिए हमे एक दूसरे आर्टिकल  की लिंक को दूसरे आर्टिकल में लिखनी चाहिए जिसे ज्यादा समय तक कोई यूजर आपकी वेबसाइट में रहता है और आपके अन्य आर्टिकल भी पढ़ना है।

निष्कर्ष

हमने on page seo kya hai के बारे में जाना और समजा की हमे क्या करना चाहिए की हम हमारे आर्टिकल को गूगल में रैंक करा सके, अगर आपको digital marketing के बारे में और पढ़ना है तो हमारे अन्य आर्टिकल को जरूर पढ़िए। हमारे अन्य आर्टिकल में आपको blogging से सबंधित आर्टिकल मिल जायेंगे तो उसे जरूर पढ़िए।

धन्यवाद

जय हिन्द

SEO कितने प्रकार के होते हैं?

seo के मुख्य 2 प्रकार होते है जिसमे से एक है on page seo और दूसरा है off page seo यह दोनों प्रकार हमारी वेबसाइट केलिए बहोत ही जरुरी है।

3 thoughts on “On Page SEO क्या है और इससे ट्रैफिक कैसे बढ़ाये? | keywordintent.io | on page seo techniques in hindi”

Leave a Comment