Google AI Bard ( गूगल एआई बार्ड ) क्या है ?

5/5 - (1 vote)

गूगल ने हाल में ही google ai bard के लॉन्च के सबंध में जानकारी दी है तो आज हम इस लेख में जानेंगे की गूगल बार्ड क्या है और किए हमारे काम आएगा और बहोत कुछ तो इस लेख को ध्यान से पढ़िए हम आपको आसान भाषा में सिखाएंगे की आप एक ही बार पढ़ेंगे समज जायेंगे।  गूगल और सभी कंपनी धीरे धीरे ai base technology यानि की artificial intelligence पर ज्यादा काम कर रही है क्योकि भविष्य में इसकी ही ज्यादा जरुरत पड़ने वाली है।

कुछ समय पहले chat gpt ने इस डिजिटल दुनिया में ज्यादा जगह बना ली है , इसके कारन गूगल और चैट जीपीटी में बहोत ही ज्यादा लोग प्रश्न क्र रहे है की क्या गूगल का स्थान चैट जीपीटी लेगा ? उसके लिए गूगल google ai bard को लॉन्च करेगा जिसे chat gpt से अच्छी सर्विस देके उसने आगे निकल सके और आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस की नयी टेक्नोलॉजी में गूगल अपना नाम दर्ज करेगा।

Google ai bard ( गूगल बार्ड क्या है )

यह एक एक ai chatbot है जो आपके सवालों का जवाब देगा , आपके हर सवाल का एकदम सटीक और सही जवाब देने केलिए इसको बनाया गया है , इस टेक्नोलॉजी से कुछ और भी चैटबॉट है लेकिन गूगल ने ai bard को बहोत ही अच्छा बनाया गया है जिसे आप सही जानकारी ले सकते है।

कुछ समय पहले आया chat gpt कुछ ऐसा ही है , इसमें भी आप कोई भी सवाल का जवाब आसानी से ले सकते है और इतना ही नहीं आप आपका कोई भी काम करा सकते है जैसे आप अपने ईमेल लिखा सकते है आप कंटेंट लिख सकते है , आप निबंध लिख सकते है और आप अपनी वेबसाइट केलिए अच्छा कंटेंट केलिए चैट जीपीटी की सलाह ले सकते है।

गूगल ने इसके जैसा ही लेकिन इनसे बेहतर चैटबॉट लाने  कोशिश करी है , हम सब जानते है की गूगल दुनिया का सबसे अच्छा search engine है और उनकी technology भी बहोत ही अच्छी है इसे अनुमान लगाया जाता है की Google AI Bard सबसे अच्छा साबित होने वाला है।

चैटजीपीटी से गूगल बार्ड अलग कैसे है? ( Chat gpt vs Google Bard )

गूगल ने हाल में ही कहा है की google ai bard सबसे अलग होगा और सभी इन जैसे चैटबॉट से अलग होगा , यानि की चैट जीपीटी से अलग होगा और उनसे अच्छा भी होगा

  • चैटबॉट सिर्फ आपको डाटाबेस में पड़ा हुवा इनफार्मेशन ही देता है लेकिन गूगल आपको उनसे अच्छा कंटेंट और जानकारी देगा जैसी हमारा जीवन आसान हो जायेगा।
  • गूगल के पास बहोत सारी इनफार्मेशन है जो शायद किसी के पास नहीं है जिसे आपको दूसरे कोई भी ऐसे एआई चैटबॉट से ज्यादा अच्छी सर्विस देगा।
  • गूगल एआई बार्ड  में आपको सही और सटीक जानकारी मिलने का अनुमान है क्योकि अभी google bard की टीम वही देख रही है की आपको दुसरो से कैसे अच्छी सर्विस कैसे दे।

क्या गूगल बार्ड मुक्त है? ( is Google Bard free?)

गूगल अभी गूगल बार्ड पर काम कर रहा है और अभी कोई ऐसी बात गूगल ने नहीं कही है की गूगल बार्ड पैसे लेगा , लेकिन एक अनुमान के मुताबित google ai bard मुफ्त होगा , उनकी सफलता मिलने के बाद शायद कुछ हद तक पैसा चार्ज कर सकता है लेकिन अभी ऐसी कोई जानकारी नहीं है की गूगल बार्ड कोई चार्ज लेगा।

जैसे अभी आप chatgtp  का उपयोग मुफ्त कर रहे है वैसे ही आप गूगल बार्ड का भी मुफ्त उपयोग कर सकेंगे क्योकि कोई भी कंपनी अपनी नयी टेक्नोलॉजी मुफ्त में देने की कोशिश करती है जिसे लोगो के सुझाव और इस टेक्नोलॉजी के बारे में ज्यादा से ज्यादा लोग जान सके इसलिए आप गूगल बार्ड का मुफ्त उपयोग कर सकेंगे।

गूगल लेम्ब्डा क्या है ? ( What is Google Lambda in Hindi )

गूगल ने हाल में ही लॉन्च किया हुवा गूगल एआई बार्ड तो हम ने जान लिया लेकिन आपको गूगल लेम्ब्डा के बारे में जान लेना जरुरी है की गूगल लेम्ब्डा क्या है , यह एक ऐआई टेक्नोलॉजी से बना हुवा चैटबोट है जो एकदम इंसानो की तरह आपको जवाब देगा , उसी तकनीक से आपको गूगल चैटबॉट देखने को मिलेगा।

आसान भाषा में समझते तो पहले आसान चैटबॉट थे जो कोडिंग से चलते थे  लेकिन अभी आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस से चलने वाले ai bot है जो खुद सोचता है और खुद आपको जवाब देता है। lamba इंसान की बाटे सुनकर उनको विचार करके आपको जवाब देने केलिए जिस लैंग्वेज एप्लीकेशन का उपयोग किया जाता है उसे lambda कहते है।

गूगल बार्ड के फायदे ? ( advantages of google bard in hindi )

इस नयी टेक्नोलॉजी से बना हुवा यह चैटबॉट हमारे काम आसान करने वाला है , आपके हर सवाल का जवाब आपको कुछ ही समय में  मिल जायेगा , आपको कुछ लेख लिखने हो , या कोई ईमेल लिखना हो , आपको कहना है और बाकि का काम गूगल बार्ड करेगा , चैट जीपीटी में आपको जिस तरह की सर्विस मिलती है वैसे ही आपको सर्विस मिलेगी , लेकिन इसके ज्यादा सही जानकारी google bard में  मिलेगी और बाकि सब चैटबॉट से अच्छी जानकारी मिलेगी।

बार्ड का मतलब क्या होता है (what does bard mean in Hindi)

google ai bard आने के बाद हर कोई इसपर बात कर रहा है लेकिन बार्ड क्या होता है ? इस शब्द का अर्थ क्या होता है आपको जान लेना चाहिए , आसान भाषा में समजे तो बार्ड का मतलब है आपको कुछ अलग तरीके से अपनी बात को कहना ताकि सामने वाला तुरंत समज सके , याकि की आपको कहानी की तरह अपनी बाटे रखना जिसे कम समय में ज्यादा जानकारी समज सके उसे बार्ड कहते है।

FAQ 

गूगल बार्ड का उपयोग कैसे करते है ?

गूगल ने अभी इस प्रोजेक्ट को टेस्ट करने केलिए लॉन्च किया है , जल्द ही हम उसका उपयोग कर सकेंगे क्योकि अभी गूगल ने बीटा वर्सन में इसको चलने का फैसला किया है यानि की अभी इसकी टेस्टिंग चल रही है। जल्द हम आपको इसके बारे में पूरा आर्टिकल लिखके बताएँगे की कैसे उपयोग करते है

how will quantum computing affect artificial intelligence applications?

quantum computing आर्टिफीसियल इंटेलिजेंस को प्रभावित कर सकता है क्योकि इसमें ऐसी क्षमता है की ऐ आई की दुनिया में क्रांति ला सकती है। इसमें मशीन लर्निंग को अच्छी बनाने की क्षमता है जिसे machine learning को आसानी से समजा और सीखा जाता है।

Leave a Comment