freelancing कैसे शुरू करें? | freelancing meaning in hindi | freelancing kya hai

5/5 - (1 vote)

नमस्कारम , स्वागत है आपका हमारे इस खास freelancing kya hota hai के खास आर्टिकिल में , आज हम समझेंगे की फ्रीलांसिंग क्या है और कैसे करते है और बहोत कुछ , इसे पढ़ने के बाद आप महीने के लाखो रूपया आराम से कमा सकते है। क्योकि freelancer jobs से पैसे आते जायेंगे और अच्छी बात यह है की इसमें आपको बहार जाने की कोई जरुरत नहीं है। तो चलिए जानते है की आप ghar bethe kese kamaye paise तो चलिए कुछ सीखते है।

Freelancing kya hai 

एक ऐसा प्लेटफार्म जिसमे आपको घर बैठे काम करना होगा , जिसमे आपको सैलरी नहीं , लेकिन जितना काम उतना पैसा मिलेगा , यानि की कोई इंसान है जिसको कुछ काम आपके करवाना है तो आपको कुछ पैसा देगा और कहेगा की इस काम को मुझे दिक्क्त आ रही है मेरा यह काम है जो आपको करना है और आप एक दिन में करदो या एक घंटे में आपका पैसा आपको मिल जाएंगे।

आप सोच रहे हो कौन देगा काम ? यह पूरी दुनिया में फैला हुवा freelancing platform है  जिसमे आपको कही से भी काम आएगा , आप जानते हो या नहीं आपको बस काम करना है और आपको पैसा मिलेगा। 

इसी करने केलिए कुछ freelancing websites है जिसमे आपको sign up करना होगा उसके बाद जिसभी काम में आपको ज्ञान है और आपको लगता है की आप वह काम कार लेंगे उस काम को उसमे लिखना है , फिर आपके हिसाब से आपको काम मिलेंगे जैसे freelance web developer और freelance data entry , freelance content writer और अगर आपको ग्राफ़िक डिज़ाइन करना आता है तो freelance graphic designer ऐसे सब काम जो आपको यहाँ पर मिलेंगे। 

Freelancer क्या है ?

हमने फ्रीलांसिंग तो सीखा लेकिन what is freelancing ? तो चलिए सीखते है freelance meaning in hindi , जो इंसान बिना किसी के वहा नौकरी करे घर बैठे freelancing work  करता है उसे freelancer कहते है , यानि की अगर आप आज से फ्रीलांसिंग करना शरू करेंगे तो freelancer कहा जायेगा। अब सवाल है की आप कैसे करेंगे तो चिंता मत करिये हम बैठे है आपके लिए हम सिखाएंगे बस हमसे जुड़े रहिये।

आपको freelancer क्यों बनना चाहिए जानते है ? तो चलिए कुछ आपके लिए कुछ tips , अगर आप private job करेंगे तो कितना कमा लेंगे ? 15 हजार या 20 हजार ? लेकिन freelance work from home से आप हजारो से लाखो कमा सकते है तो अच्छा है की हम freelancing jobs से घर बैठे पैसे कमाए नहीं की प्राइवेट नौकरी करके। freelancing kya hai in hindi में अब सीखते है फ्रीलांसिंग कैसे करते है। 

और पढ़े : blogging kya hai ?

how to start freelancing for beginners

क्या आप घर बैठे freelancing करना चाहते है तो जानते है कैसे करते है और कोनसी freelancing websites है जो आपको घर बैठे काम करने केलिए client देंगे। यह काम सबसे पहले तो ऑनलाइन है इसके लिए आपको इंटरनेट और कंप्यूटर का ज्ञान होना जरुरी है , और थोड़ा बहोत digital marketing का भी , जिसे आप जो भी काम मिला है वह पूरा करके आप तुरंत पैसा कमा सके। 

freelance work online करने केलिए आपको कुछ चाहिए जिसमे आपको एक लैपटॉप चाहिए होगा क्योकि सारे काम हमे laptop में ही करने होंगे और एक अच्छा internet connection जिसे आप आसानी से काम कर सकेंगे।

उसके बाद आपको freelancing websites में अपना अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आप आसानी से काम कर सकते हो तो चाहिए ghar baithe paise kaise kamaye जानते है कुछ best freelance websites के बारे में। 

Best websites for freelancers

पुरे विश्व में इसका व्याप है इसीलिए कई सारी वेबसाइट मौजूद है जिसमे से आपके लिए कुछ अच्छी वेबसाइट के बारे में हम आज जानेंगे।  तो जानते है कुछ best freelancing sites के बारे में। freelancing in india अगर आप गूगल में सर्च करेंगे तो आपको बहोत freelancing websites मिलेगी जो आपको freelancing jobs देंगी तो इसमें से कुछ वेबसाइट के बारे में आज जानते है। 

1. Upwork

यह ऐसी वेबसाइट है जिसके बारे में शायद ही लोगो ने नहीं सुना होगा , क्योकि यह इसे best freelancing websites for beginners कहा जाता है। क्योकि इसमें आसानी से कोई भी काम कर सकता है और काम भी आसानी से मिल जाता है।

जो लोग अभी freelance work में नए है उसके लिए यह सबसे आसान platform है। upwork freelancer बनने के बाद आप आसानी से आपके टैलेंट से जुड़े काम कर सकेंगे और आपको पैसा भी तुरंत मिल जाएंगे। आपको और जानना है की upwork se paise kaise kamaye तो हमारे आर्टिकल जरूर पढ़िए। 

upwork website में आप हर तरह के ऑनलाइन काम कर सकेंगे जिसमे कुछ offline work भी होंगे जो आप अपने हिसाब से कर सकते है। जैसे की Upwork data entry job और upwork graphic designer और बहोर कुछ। Upwork में आप उनकी वेबसाइट में जाके अपना अकाउंट बना सकते है। 

2. Fiverr

अगर कोई फ्रीलांसर है तो इसे पता होगा की fiverr में freelancing करना कितना आसान है और इसमें सबसे ज्यादा काम मिलता अगर आप सही से काम करेंगे तो , इस fiverr website में आसानी से भरोसेमंद अच्छे लोगो से काम ले सकते है ताकि आपको काम करने के बाद पैसे की दिक्कत न आजाये। आप fiverr se paise kaise kamaye के बारे में और हमारे और आर्टिकल में पढ़ सकते है 

खास तो  fiverr jobs for beginners केलिए सबसे अच्छी मानी जाती है। अगर आपको नहीं पता की how to create fiverr account तो हमारा आर्टिकल जरूर पढ़िए और आप सीखना चाहते है की how to create a gig on fiverr तो इसके बारे में भी हमने विस्तार से आर्टिकल में समझाया है तो सीखिए ,  fiverr freelance work करके आप घर बैठे कमा सकते है वैसा कोई अन्य जगह आपको नहीं कमा सकते। 

3. Freelancer

इसके नाम के कारन यह freelancer.com सबको याद रह  जाती है इसीलिए ज्यादातर लोग इसी वेबसाइट में अपना भविष्य बनाते है और अपना freelancing carrier शरू करते है। top freelancing sites में इसे गिनी जाती है क्योकि इसमें आसानी से आपके clint से आप chat कर सकते है और अपना काम दिखा सकते है और पैसा तुरंत आपके wallet में आजाता है।

4. Toptal

यह वेबसाइट खास तो नए फ्रीलांसर की मदद करने केलिए बनायीं गई है , कोई भी स्टूडेंट हो या professional लेकिन उन सभी को उनके हिसाब से काम यहाँ मिलेगा यही इस वेबसाइट का मुख्य काम है। freelance projects आपको आसानी से मिल जायेंगे। जैस web developer और graphic designer जैसे काम आसानी से मिल जायेंगे और लगभग 300 से ज्यादा काम freelancing करके हम कर सकते है।

5. FreelanceIndia

यह भारत की वेबसाइट है जिसका लक्ष भारत के freelancer को काम देना है , ज्यादातर freelancing website विदेशी वेबसाइट है लेकिन भारत में भी ऐसी वेबसाइट है जिसे हम आसानी से फ्रीलांसिंग कर सकते है। 

इस freelancing india में आप part time job कर सकते है। writerbay जैसी वेबसाइट आपको writing job दे रही है जिसमे आपको लिखने का काम मिल सकता है जिसमे आपको freelance writing jobs से आप हजारो कमा सकते है। इन वेबसाइट के अलावा freelancing hacks.com जैसी वेबसाइट भी हमे अच्छी सर्विस देती है। 

और पढ़े :  keyword research in hindi 

https://www.high-endrolex.com/19

Freelancing से पैसे कैसे कमाए?

फ्रीलांसिंग एक ऐसा काम है की आपको जितना काम मिलेगा उतना आपको पैसा मिलेगा , तो प्रश्न यह है की पैसा कैसे कमाते है ? मान लीजिये आप कोई ग्राफ़िक डिज़ाइनर है और आप फ्रीलांसर भी है , तो कोई वेबसाइट का मालिक या तो किसी को भी थोड़ा सा काम करना है तो क्या वह किसीको नौकरी में रखेंगा ?

नहीं क्योकि उसका काम एक दो दिन का है तो वह किसीको नौकरी में रखने के बजाये किसी freelancer को काम देगा और काम हो जाने के बाद पैसा भी देके अपना काम चला सकता है। तो ऐसे पैसे हमे मिलते है ऐसे काम को फ्रीलांसर कहा जाता है।

freelancing

पैसा कमाने केलिए आपको सबसे पहले हमने जो ववेबसाइट के नाम दिए  आप वहा पर अपना अकाउंट बनाकर पैसा कमाना चालू कर सकते है।

और पढ़े : hostinger in hindi 

फ्रीलांसर कितना पैसा कमा लेते हैं?

यह सवाल आपके दिमाग में आया होगा लेकिन इसका जवाब इतना आसान नहीं है क्योकि फ्रीलांसर कितना कमा सकता है वह उनके खुद के ऊपर निर्भर रहता है। freelance work करके वह कितना काम करता है और कोनसा काम करता है उसके ऊपर है लेकिन अगर सभी का अनुमान लगाकर कहे तो महीने का 40 हजार से लेकर 70 हजार तक आसानी से एक फ्रीलांसर कमा लेता है। उसके ज्यादा भी होंगे वह पूरी तरह उनके ऊपर निर्भर है।

freelancing jobs 

इस आर्टिकल से आपको फ्रीलांसिंग के बारे में पता चल गया होगा लेकिन आप सोच रहे होंगे की अगर आपको freelancing jobs करनी होगी तो क्या करना पड़ेगा , तो आपको बहोत ही आसान  भाषा में समझाते है की freelancing jobs कैसे मिलती है।

Data entry jobs

सबसे आसान freelancing jobs में से एक है data entry की जॉब जो आपको घर बैठे काम देती है , आपको पेपर में दिए हुवे दस्तावेज को कंप्यूटर में लिखना है , क्योकि पुराने कुछ जरुरी दस्तावेज अभी कंप्यूटर में एंट्री करना बहोत जरुरी है इसके लिए अगर आप इस काम को करना चाहते है तो आपको आसानी से काम मिल जायेगा। 

content writing job

अगर आप अच्छा लिख सकते है तो आप content writing की जॉब कर सकते है , freelancing jobs में यह सबसे आसान जॉब है , आपको अच्छा कंटेंट लिखना है और आपको उसकी का पैसा मिल जायेगा। 

website designing 

आप वेबसाइट डिज़ाइन कर सकते है तो आप घर बैठे पैसा कमा सकते है क्योकि फ्रीलांसिंग में सबसे ज्यादा इस जॉब ज्यादा प्रचलित है , आप घर बैठे काम कर सकते है आपको किसी कंपनी में जॉब करने की कोई जरुरत नहीं है , आपको वेबसाइट डिजाइनिंग में कोनसी वेबसाइट टेक्नोलॉजी को आप समज सकते है और कोनसी टेक्नोलॉजी में आप काम कर सकते है उसी हिसाब से आपको अपना काम करना चाहिए। 

graphic designing

सबसे ज्यादा जरुरत वाली जॉब ग्राफ़िक डिज़ाइनर की है , अगर आपको ग्राफ़िक डिजाइनिंग आता है तो आप फ्रीलांसिंग करके इसका काम कर सकते है , आपको अपने काम के हिसाब से पैसा मिल जायेगा। 

यह एक ऐसा प्लेटफार्म है जिसमे आप कोई भी जॉब कर सकते है , freelancing jobs आपको आसानी से मिल जाएगी , आपको अपना काम अच्छे से करना होगा , उसके बाद आपको काम मिलते जायेंगे और आप घर बैठे पैसा कमा सकेंगे। 

फ्रीलांसिंग के फायदे और नुकसान क्या हैं?

freelancing in hindi में हम समझते है की अगर आप फ्रीलांसिंग करते है तो आपको क्या फायदा होगा और क्या नुकशान होगा ताकि आप ज्यादा समज सके तो सबसे पहले समझते है की फायदे क्या होंगे।

आप अपने मन के राजा

यानि की आप को किसीके वहा नौकरी करना नहीं जाना है आपको जब भी मन हो आप तब काम कर सकते हो कही भी किसी भी जगह , आपको कोई भी नहीं कहेगा की अपने क्या काम करता है और अपने क्यों काम नहीं किया , आप खुद ही मालिक है और आपको ही काम करना है तो सबसे ज्यादा लोग इसी कारण से freelancing करते है।

जितना चाहो उतना पैसा मिलेगा

आप इस प्लेटफार्म से जितना चाहो उतना पैसा कमा सकते हो , मतलब आप हजार भी कमा सकते हो और लाख भी यानि की आप इसमें से पैसा बहोतकमा सकते हो आपकी कोई तय राशि नहीं होंगी इसमें आपको बीएस काम करना है और पैसा कामना है।

अब जानते है कुछ नुकशान के बारे में जो आपको पता होना चाहिए तो समझते है फ्रीलांसिंग के नुकशान के बारे में।

काम नहीं तो पैसा नहीं

इसमें बड़ा नुकशान यही है की आपको अगर काम नहीं मिलता तो आपको पैसा भी नहीं मिलेगा , यानि की आपको हर समय काम लेना पड़ेगा अगर आप काम नहीं ले रहे है तो आप पैसा नहीं कमा सकते। आप मेहनत करेंगे तो आप जरूर काम ले सकते है।

पहले दिन से काम मिलेगा ऐसा जरुरी नहीं है 

आपको सबसे पहले कुछ जगह बहोत ही कम पैसो में काम करना पड़ेगा क्योकि आपको सबसे पहले लोगो को दिखाना पड़ेगा की आप सक्षम है  तभी आपको काम मिलना चालू हो सकता है 

और पढ़िए : SEO क्या है ?

निष्कर्ष 

freelancing kya hai और कैसे करते है आपको समज आया होगा ,  एक ऐसा काम जो आपको घर बैठे काम और पैसा देता है तो इसे अच्छा और क्या हो सकता है। आपके पास किसी भी प्रकार का ज्ञान है तो आप जरूर फ्रीलांसर बनिए और घर बैठे काम करिये ताकि आप अपने सपने पुरे कर सके। freelancing से आप आपके परिवार के सपने पुरे कर सकेंगे।  अगर आपको digital marketing और और कुछ भी सीखना है तो आप हमारी website में एके सिख सकते है। धन्यवाद।

जय हिन्द

FAQ.

फ्रीलांसर की सैलरी कितनी होती है?

फ्रीलांसिंग की सैलरी उनके काम पर निर्भर होती है ज्यादातर फ्रीलांसिंग में सैलरी नहीं होती लेकिन जितना काम उतना पैसा आपको मिलेगा , मतलब की कोई काम आप कितने रुपये में तय करते है वह आपके ऊपर है नहीं की सैलरी का कोई प्रावधान है।

हम फ्रीलांसर का उपयोग कैसे कर सकते हैं?

हम कोई संस्था चला रहे है या कुछ और तो हम फ्रीलांसर से अपना काम करा सकते है जिसे हमे फायदा यह होता है की हमे किसी को नौकरी पर रखने की जरुरत नहीं पड़ती हम अपना काम की फ्रीलांसर करने वालेके पास करा सकते है।

मोबाइल से ऑनलाइन वर्क कैसे करे?

आपके पास computer नहीं है तो आप अपने मोबाइल से भी वर्क करके पैसा कमा सकते है इसके इसके लिए आपको कोई भी फ्रीलांसिंग वेबसाइट में अपना अकाउंट बनाना होगा उसके बाद आपकी स्किल्स के मुताबित आपको काम मिल जायेगा और आपको पैसा भी मिलेगा।

12 पास करने के बाद कौन सी नौकरी मिल सकती है?

आप 12 पास करके नौकरी करना चाहते है तो आपको फ्रीलांसिंग करना चाहिए आपको इसमें आपके हिसाब से आपको काम मिल सकता है और आप अपनी आगे की पढाई भी कर सकते है

क्या फ्रीलांसर नौसिखियों के लिए अच्छा है?

आप फ्रीलांसिंग करना चाहते है और आपको लगता है की क्या यह नए लोगो केलिए अच्छा है या नहीं , तो समजिये यह अबसे अच्छा प्लेटफार्म है अगर आप नए है यहां आपको आसानी से काम मिल सकता है

6 thoughts on “freelancing कैसे शुरू करें? | freelancing meaning in hindi | freelancing kya hai”

  1. Heyy..!
    I am Tejaswini yadav. I want to do a part time job…!
    Now, I am freshers.. So i an not understood this website…and work..

    Reply
    • Hy Tejaswini ,

      If you want to do a part time job, then freelancing is a big platform for you, you must do it, first of all you have to understand what your skills are, whatever you think you can do, work on it, given in the article Create an account in any website you have gone to, and for more information, watch the video on YouTube so that you can understand, I hope you will succeed soon, keep reading our articles for more information.

      thank you
      learnfordigital

      Reply

Leave a Comment

en_USEnglish